PM Kisan 18th installment: पति या पत्नी में से किसे मिलेंगे पीएम किसान योजना के 6000 रुपये? कब आएंगे पैसे?

PM Kisan Yojana 18th installment: 31 अक्टूबर 2024 को दिवाली है, इसलिए उम्मीद है कि सरकार अक्तूबर में ही 18वीं किस्त रिलीज करेगी. हालांकि सरकार की तरफ से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P
नई दिल्ली:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही हैं. इन्हीं में से एक है केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana). केंद्र सरकार ने यह योजना देश के गरीब किसानों को आर्थिक मदद देने के मकसद से शुरू की थी. इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक 17 किस्त जारी की जा चुकी हैं और अब किसानों को इस सरकारी स्कीम की 18वीं किस्त का इंतजार है.

योजना के नियम के मुताबिक, इसका फायदा परिवार के सिर्फ एक सदस्य को मिलता है. ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठता है कि परिवार में पति-पत्नी में से किसे पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Yojana) का फायदा मिलेगा. तो चलिए आज आपको इस सवाल के साथ ही इस योजना से जुड़े कई दूसरे सवालों और जानकारी के बारे में बताते हैं.

किसानों के अकाउंट में आते हैं सालाना 6000 रुपये

PM किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में 6000 रुपये सालाना ट्रांसफर करती है. किसानों को 2,000 की तीन किस्तों में ये पैसे सीधे अकाउंट में भेजे जाते हैं. हर 4 महीने मे 2,000 रुपये की एक किस्त जारी की जाती है. इस तरह सरकार हर साल किसानों के अकाउंट में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है.

पति-पत्नी में से किसे मिलेगा पीएम किसान योजना का पैसा?

इस योजना के नियमों के मुताबिक, इसका लाभ परिवार के सिर्फ एक सदस्य को ही मिलता है यानी पति-पत्नी में से किसी एक को ही स्कीम का फायदा मिलेगा. इसका फायदा उसे मिलता है, जिसके नाम पर खेती की जमीन की रजिस्ट्री होती है. आपको बता दें कि पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए लैंड-वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होता है.

कब जारी होगी पीएम किसान की 18वीं किस्त?

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त किसानों के खाते में अक्टूबर में जमा की जा सकती है. इसकी 17वीं किस्त जून 2024 में किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी. यानी इस हिसाब से अक्टूबर या नवंबर में 18वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. 31 अक्टूबर 2024 को दिवाली है, इसलिए उम्मीद है कि सरकार अक्तूबर में ही 18वीं किस्त रिलीज करेगी. हालांकि सरकार की तरफ से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee आज नहीं होंगे, LG के आदेश पर MCD का बयान, Manish Sisodia ने भी उठाए सवाल