हर महीने पाएं ₹60989 टैक्स फ़्री पेंशन - अपने PPF अकाउंट से - पढ़ें पूरा कैलकुलेशन

NDTV के यूज़रों को बताया जा चुका है कि 25 साल में PPF खाता किसी भी निवेशक को करोड़पति बना देता है, और PPF खाते की मदद से 35 साल में ₹2.27 करोड़ जुटाए जा सकते हैं, लेकिन आज हम बता रहे हैं कि PPF खाते से आप रिटायरमेंट के बाद ₹60989 प्रतिमाह की नियमित पेंशन भी पा सकते हैं. तो पढ़ें, और जानें कैसे...

Advertisement
Read Time: 7 mins
P
नई दिल्ली:

पब्लिक प्रॉविडेंट फ़ंड, यानी लोक भविष्य निधि या Public Provident Fund या PPF - यह नाम हर नौकरीपेशा शख्स ने कभी न कभी सुना ही होगा, और बहुत-से लोगों ने इस योजना के तहत खाता खुलवा भी रखा होगा. सुरक्षित भविष्य की खातिर बचत करने और टैक्स-फ़्री ब्याज कमाने का अवसर देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई छोटी बचत योजनाओं में PPF सबसे ज़्यादा लोकप्रिय योजना है, और अगर सलीके से अनुशासित तरीके से निवेश किया जाए, तो यह रिटायरमेंट पर निश्चित रूप से करोड़पति बना सकती है. NDTV के पाठकों / यूज़रों को यह जानकारी इससे पहले भी दी जा चुकी है कि PPF खाते की मदद से 35 साल में ₹2.27 करोड़ जुटाए जा सकते हैं, और 25 साल में PPF खाता किसी भी निवेशक को करोड़पति बना देता है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि PPF खाते से आप रिटायरमेंट के बाद ₹60989 प्रतिमाह की नियमित पेंशन भी पा सकते हैं. तो पढ़ते रहें, और जानें कैसे...

--- ये भी पढ़ें ---
* PPF की मदद से 25 की उम्र में आपका बेटा बनेगा करोड़पति - देखें चार्ट
* PPF खाता सचमुच बना सकता है करोड़पति, दिलवा सकता है ₹2.27 करोड़
--- --- --- ---

EEE कैटेगरी की योजना PPF में कभी कोई टैक्स नहीं लगता

सबसे पहले, PPF के बारे में ज़रूरी और फ़ायदेमंद बातें जान लेना भी अच्छा रहेगा, सो, सबसे पहले तो यह याद रखें, PPF खाते में प्रतिवर्ष जमा करवाई जाने वाली रकम पर इनकम टैक्स में छूट मिलती है, इस खाते में हर साल आपको मिलने वाला ब्याज भी टैक्सेबल नहीं होता, और परिपक्वता, यानी मैच्योरिटी के वक्त हाथ आने वाली समूची रकम भी इनकम टैक्स के दायरे में कतई नहीं आती.

Advertisement

कहां और कैसे खोलें PPF खाता...?

बेहद लोकप्रिय बचत योजना PPF में कोई भी भारतीय किसी डाकघर या किसी भी बैंक की किसी भी शाखा में जाकर खाता खोल सकता है, जिसमें खाताधारक को प्रत्येक वित्तवर्ष (1 अप्रैल से 31 मार्च) के दौरान न्यूनतम ₹500 तथा अधिकतम ₹1,50,000 जमा करवाने होते हैं.

Advertisement

PPF खाता कैसे बनाएगा 25 साल में करोड़पति...

अब आपको बताते हैं कि रिटायर होने पर हर माह लगभग ₹61000 की पेंशन का इंतज़ाम कैसे किया जा सकता है. अगर आपकी उम्र 35 साल है, और आपने इसी वित्तवर्ष की शुरुआत में PPF खाता खुलवाकर ₹1,50,000 जमा करवाए, तो अगले साल 31 मार्च को आपके PPF खाते में ब्याज के तौर पर ₹10,650 रुपये जोड़ दिए जाएंगे, क्योंकि इस वक्त केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार PPF में निवेशित रकम पर 7.1 फ़ीसदी की दर से ब्याज चुका रही है. इस ब्याज की बदौलत अगले वित्तवर्ष के पहले ही दिन, यानी 1 अप्रैल, 2025 को आपके PPF खाते में ₹1,60,650 का बैलेन्स दिखाई देगा, जो नए वित्तवर्ष में 5 अप्रैल से पहले ही ₹1,50,000 जमा करवा देने पर ₹3,10,650 हो जाएगा. इसके बाद 31 मार्च, 2026 को इसी दर से ब्याज के तौर पर ₹22,056 बनेगा, और बैलेन्स ₹3,32,706 हो जाएगा. अब आपको, यानी PPF निवेशक को प्रत्येक वर्ष 1 से 5 अप्रैल के बीच अपने PPF अकाउंट में ₹1,50,000 जमा करवाने हैं. इस तरह अनुशासित निवेश की मदद से मैच्योरिटी के वक्त, यानी 15 साल के बाद आपके PPF खाते में ₹40,68,209 दिखाई देंगे, जिनमें ₹18,18,209 ब्याज की रकम होगी, और आपका मूल निवेश रहा होगा ₹22,50,000.

Advertisement

आपने 35 साल की आयु में PPF खाता खुलवाया था, तो इस मैच्योरिटी के वक्त आप 50 वर्ष के हो चुके होंगे, लेकिन रिटायरमेंट में अब भी 10 साल का वक्त बचा है. PPF खाते से जुड़े नियमों के अनुसार, आप अपने PPF अकाउंट को मैच्योरिटी होने से पहले ही आवेदन कर 5 वर्ष के ब्लॉक में एक्सटेंड कर सकते हैं. पांच-पांच वर्ष के लिए मिलने वाला एक्सटेंशन असीमित बार हासिल किया जा सकता है. अब 50 की उम्र में आप अपने खाते को एक्सटेंड करें, और निवेश का सालाना रूटीन बरकरार रखें. अब आपका PPF खाता उस वक्त मैच्योर होने की कगार पर आएगा, जब आप 55 साल के होंगे. उस वक्त PPF खाते में जमा राशि के तौर पर ₹66,58,288 दिखेंगे, जिनमें ब्याज के तौर पर ₹36,58,288 होंगे, और आपका निवेश रहा होगा ₹30,00,000.

Advertisement

अब PPF खाते को एक बार फिर एक्सटेंड कर डालें, और हर साल पहले की ही तरह निवेश करते चले जाएं, क्योंकि आपके करोड़पति बन जाने और ₹61000 की मासिक पेंशन का सफ़र अभी शुरू होगा. पांच साल के बाद इस बार जब आपका PPF अकाउंट मैच्योर होगा, तब आप 60 साल के होंगे, और आपके खाते में कुल रकम एक करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी होगी. उस वक्त आपके PPF खाते में कुल ₹1,03,08,014 जमा होंगे, जिनमें आपका किया गया निवेश रहा होगा ₹37,50,000 और ब्याज के तौर पर सरकार ने अब तक आपके खाते में जोड़े हैं ₹65,58,015.

PPF खाते से कैसे होगा ₹60989 की मासिक पेंशन का इंतज़ाम...?

अब पढ़ें, PPF खाते के एक्सटेंशन से जुड़ा एक और नियम. आप जब भी PPF खाते को एक्सटेंड करते हैं, तो आपके पास दो विकल्प मौजूद रहते हैं. एक - एक्सटेंड करने के बाद निवेश जारी रखा जाएगा. दो - एक्सटेंड करने के बाद निवेश नहीं किया जाएगा. अब तक आप अपने खाते को दो बार एक्सटेंड कर चुके हैं, लेकिन निवेश बंद नहीं किया था, इसलिए रकम बहुत तेज़ी से बढ़ती रही. लेकिन अब रिटायर हो जाने के बाद निवेश करना आसान और सहज नहीं रहेगा, इसलिए अब नया निवेश किए बिना पेंशन पाने का वक्त आ गया है.

PPF खाते में नया निवेश किए बिना मिलेगा ₹7,31,869 का ब्याज...

सो, अब आप इस साल नया निवेश नहीं करेंगे, लेकिन खाता जारी रखेंगे. सो, इस बार संचित जमा भी ₹1,03,08,014 ही रहेगा, और इस पर साल के अंत में ब्याज मिलेगा ₹7,31,869. यहां हम मानकर चल रहे हैं कि जो ब्याज दर आज है, वही बरकरार रहेगी.

अब जानें एक और नियम PPF खाते से रकम की निकासी के बारे में. जब आप PPF खाते को बिना निवेश किए एक्सटेंड करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको अधिकार मिलता है, वित्तवर्ष में एक बार रकम की निकासी का. आपको सिर्फ़ इतना करना है कि आप हर साल सिर्फ़ ब्याज की रकम को निकाल लें, यानी अब आप अपने PPF खाते से मात्र इस साल के ब्याज की रकम ₹7,31,869 निकाल लें, और अपने बचत खाते में जमा करवा दें. यही रकम है आपकी पेंशन, जिसे अगर 12 महीनों में बांट लेंगे, तो आप हर महीने ₹60989 खर्च करते रह सकते हैं.

याद रखने लायक एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि इस निकासी के बावजूद PPF अकाउंट में आपकी संचित राशि ₹1,03,08,014 ही बनी रहेगी, और अगले साल फिर आप उस पर मिले ब्याज ₹7,31,869 को निकाल सकेंगे. इस निकासी में सबसे ज़्यादा फ़ायदेमंद जानकारी यह है कि हर साल निकाली जा रही ब्याज की रकम पूरी तरह टैक्स फ़्री होगी, यानी इस रकम पर कभी भी आपको इनकम टैक्स नहीं देना होगा.

PPF खाते के बारे में कुछ खास बातें याद रखना ज़रूरी है...

  • PPF खाते पर मिलने वाला ब्याज केंद्र सरकार हर तिमाही तय करती है, सो, ब्याज दर घटने-बढ़ने की स्थिति में रिटायरमेंट पर हासिल रकम भी घट-बढ़ सकती है.
  • PPF निवेशक के लिए सबसे ज़्यादा फ़ायदेमंद तब होगा, जब वह अप्रैल माह के पहले पांच दिन में ही निवेश कर दे, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा ब्याज मिल सके.
  • याद रहे, इस ख़बर में दर्ज मैच्योरिटी की रकम PPF खाते को 25 साल तक लगातार चलाकर हासिल की गई है, इसलिए यदि निवेशक की शुरुआती उम्र 35 वर्ष से ज़्यादा होगी, या वह PPF खाते को 15 साल की पहली रूटीन मैच्योरिटी के बाद कम से कम दो बार एक्सटेंड नहीं करेगा, तो मैच्योरिटी की रकम कम हो सकती है.
Featured Video Of The Day
Laapataa Ladies के Oscar में एंट्री पर स्क्रिप्ट राइटर Divyanidhi का क्या है कहना?