NHAI ने देश भर में सभी हाईवे पर Toll Tax बढ़ाया, जानें अब कितना अधिक देना होगा टोल?

Toll Tax Hike: टोल चार्ज में यह बदलाव थोक मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति में बदलाव से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है.

Advertisement
Read Time: 1 min
T
नई दिल्ली:

Toll Tax New Rate: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देश भर में टोल दरों में औसतन पांच प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है. अब हाईवे से होकर गुजरने वाले वाहन चालकों को आज यानी सोमवार से अधिक टोल भुगतान करना होगा. 

इससे पहले राजमार्ग उपयोगकर्ता शुल्क का वार्षिक संशोधन पहले एक अप्रैल से लागू होना था. लेकिन लोकसभा चुनावों के कारण वृद्धि स्थगित कर दी गई थी. वार्षिक संशोधन औसतन पांच प्रतिशत के दायरे में रहने की संभावना है.

एनएचएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि नया उपयोगकर्ता शुल्क तीन जून, 2024 से लागू होगा. टोल चार्ज में यह बदलाव थोक मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति में बदलाव से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है.

राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर लगभग 855 उपयोगकर्ता शुल्क प्लाजा हैं, जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रहण) नियम, 2008 के अनुसार उपयोगकर्ता शुल्क लगाया जाता है.
 

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?