Make Money Online: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? जानें घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

How to Earn Money Online:आप अपनी जॉब के अलावा कुछ एक्सट्रा पैसे कमाने की इच्छा रखते हों या फिर फुल टाइम ऑनलाइन जॉब शुरू करना चाहते हों, आपके लिए कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं. आज हम आपको 6 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताएंगे जिन्हें आप अपने 9 से 5 जॉब के साथ भी कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
E
नई दिल्ली:

Make Money Online: आज के दौर में जब बड़ी-बड़ी कंपनियां भी लोगों को नौकरी से निकाल  रही है, ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आपके पास प्राइमरी जॉब के अलावा भी कमाई का कोई दूसरा जरिया हो. आज के इस डिजिटल युग ऑनलाइन पैसे कमाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. इंटरनेट ने वर्क फ्रॉम होम की चाह रखने वालों के लिए कई नए अवसर खोल दिए है. चाहे आप अपनी जॉब के अलावा कुछ एडिशनल कैश कमाने की इच्छा रखते हों या फिर फुल टाइम ऑनलाइन जॉब शुरू करना चाहते हों, आपके लिए कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं.

आज हम आपको 6 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताएंगे (Earn Money Online) जिन्हें आप अपने 9 से 5 जॉब के साथ भी कर सकते हैं.

1) ऑनलाइन ट्यूशन (Online Tutoring)

 ऑनलाइन ट्यूशन देकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. वो भी अपने फ्लेक्सिबल टाइम के हिसाब से. आज काफी लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके घर से ही अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म (e-learning platforms) और वर्चुअल क्लासरूम (Virtual classrooms) के जरिए, किसी विषय पर अच्छी पकड़ रखने वाले लोग अब दुनिया भर के स्टूडेंट्स से जुड़ सकते हैं. आप स्कूल स्टूडेंट्स को मैथ, इंग्लिश या इकोनॉमी जैसे सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं.या फिर कुकिंग, विजुअल कॉन्टेंट क्रिएशन, राइटिंग या आर्ट पर क्लासेस प्रोवाइड कर सकते हैं. इस काम के लिए आपको कई घंटे देने की जरूरत नहीं है, हर विषय के लिए एक या दो घंटे का समय काफी है.

इस काम के लिए आपको किसी पूंजी निवेश (Capital Investment) की जरूरत भी नहीं है क्योंकि आपको क्लास लेने के लिए बस एक फोन या लैपटॉप चाहिए होगा. आप इसे एक परमानेंट बिजनेस भी बना सकते हैं और अपनी ऑनलाइन ऑडियंस को बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

2)सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसिंग (Social Media Influencing)

 इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन के इस दौर में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी मौजूदगी का फायदा उठाकर अच्छा-खासा कैश कमाया जा सकता है. ब्रांड इन दिनों ऐसे माइक्रो-इन्फ्लुएंसर्स (Micro-influencers) की तलाश में हैं जो उनके प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट करने के लिए उनके साथ कॉलेबोरेट करने को तैयार हो. इस साइड बिजनेस में कामयाब होने के लिए, आपको पहले एक ऐसा एरिया चुनना होगा जिसमें आपकी रुचि हो - जैसे कि फैशन, ब्यूटी, फूड, करियर एडवाइस या फाइनेंस और फिर ऑडियंस की तलाश के लिए बढ़िया इंटरेस्टिंग कॉन्टेंट तैयार करना होगा.

सोशल मीडिया पर अपने इन्फ्लुएंस को मोनेटाइज करने के लिए, आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट डाल सकते हैं, एफिलिएट लिंक के जरिए कमीशन कमा सकते हैं और ब्रांड्स के साथ लॉन्ग टर्म पार्टनरशिप कर सकते हैं. जब आपके फॉलोअर्स की संख्या काफी हो जाती है तो ब्रांड के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी हर पोस्ट के लिए पेमेंट करने लगते हैं.

Advertisement

3) एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing)

ऑनलाइन साइड बिजनेस करने का एक और आकर्षक तरीका Affiliate marketing है. इसके जरिए आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को प्रमोट करके उनकी हर बिक्री पर अच्छा कमीशन कमा सकते है. शुरुआत करने के लिए, आपको अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसे प्लेटफार्मों द्वारा ऑफर किए जा रहे एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होगा. इसके बाद कोई स्पेसिफिक प्रोडक्ट या सर्विस चुनें जिसको आप प्रमोट करना चाहते हैं. फिर आपको बिक्री बढ़ाने के लिए एफिलिएट लिंक को अपने तैयार किए गए कॉन्टेंट में जोड़ना होगा.

Advertisement

यह कॉन्टेंट ब्लॉग पोस्ट, प्रोडक्ट रिव्यू, सोशल मीडिया पोस्ट या यहां तक कि वीडियो के तौर पर भी हो सकता है. जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके खरीदारी करता है, तो आपको एक कमीशन मिलता है.

4) फ्रीलांस राइटिंग ( Freelance Writing)

Advertisement

 फ्रीलांस राइटिंग पार्ट टाइम वर्क का एक और पॉपुलर तरीका है. अगर आपको लिखना पसंद है तो बिजनेस, मीडिया हाउस या क्रिएटिव एजेंसियों के लिए ब्लॉग, वेल-रिसर्च आर्टिकल, स्क्रिप्ट या शॉर्ट स्क्रिप्ट लिखकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. आपको इस काम के लिए हर आर्टिकल के हिसाब से या फिर मंथली पेमेंट दिया जा सकता है. साथ ही, फ्रीलांस (Freelance), फाइवर (Fiverr) और अपवर्क (Upwork) जैसे प्लेटफार्म की मदद से, आप इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स पर भी काम कर सकते हैं जो काफी अच्छा पैसा देते हैं. लिखने के साथ-साथ, अगर ग्रामर पर भी आपकी अच्छी पकड़ है या आप बस प्रूफ रीडिंग करना चाहते हैं, तो आप एक फ्रीलांस एडिटर के तौर पर भी काम कर सकते हैं और बुक एडिटर , मैनेजिंग एडिटर या एडिटर-इन-चीफ जैसी पोजिशन संभाल सकते हैं.

5) ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic Designing)

 इस समय भारत में ग्राफिक डिजाइनिंग की काफी डिमांड है. आप स्टार्टअप और बिजनेस के लिए लोगो (Logos) बनाने, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए इंगेजिंग मटेरियल डिजाइन करने और वेबसाइटों और मोबाइल-बेस्ड ऐप्स के लिए यूजर इंटरफेस डेवलप करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर या फ्रीलांस काम कर सकते हैं. अपने डिजाइनिंग स्किल के हिसाब से आप अपने क्लाइंट्स के लिए पोस्टर (Posters), फ्लायर्स (Flyers), ब्रोशर (Brochures) या कुछ और मटेरियल तैयार कर सकते हैं. सही क्लाइंट ढूंढने के लिए, आप फ्रीलांस प्लेटफॉर्म पर साइन अप कर सकते हैं या अपने खुद के सोशल मीडिया हैंडल (social media handles) जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपनी सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं.

6) स्टॉक फोटोग्राफी (Stock Photography)

अगर आपके फोन की गैलरी डूबते सूरज, पेड़ों, झरने, पहाड़ों, ट्रैवल डेस्टिनेशन, रोजमर्रा की जिंदगी के कैंडिड शॉट्स, या ऐसी तस्वीरों से भरी हुई है जो देखने में आकर्षक लगती है, तो आपके पास फोटोग्राफर बनने की स्किल हो सकती है. आपको बस एक सेगमेंट चुनना है जैसे - फूड एंड ड्रिंक, नेचर एंड ट्रैवल, बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी, लाइफस्टाइल एंड पीपल.

इन सब्जेक्ट की अच्छी दिखने वाली तस्वीरें खीचें और फिर उन्हें स्टॉक फोटो वेबसाइटों पर अपलोड कर दें. जहां से बिजनेस/इंडिविजुअल अपनी जरूरत के हिसाब से तस्वीरों को खरीद कर उनका पेमेंट कर सकते हैं. शटरस्टॉक (Shutterstock), गेटी इमेज (GettyImages) और एडोब स्टॉक (Adobe Stock) ऐसी वेबसाइटें हैं जहां आप अपनी खींची हुई तस्वीरें बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business ideas: इन 5 बिजनेस को शुरू करने से होगी ताबड़तोड़ कमाई , देखते ही देखते बन सकते हैं करोड़पति

Featured Video Of The Day
Mpox Virus: भारत में Monkeypox का दूसरा मामला | जानिए कितना हो सकता है खतरनाक | WHO | Top News