Bank Holiday Today: ईद-ए-मिलाद के मौके पर आज बैंक खुला है या बंद? घर से निकलने से पहले देख लें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday on September 16: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, सितंबर महीने में कुल 15 दिनों के लिए बैंक में कामकाज नहीं होगा. इसमें रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
B
नई दिल्ली:

Bank Holiday On Eid-E-Milad: सितंबर की महीने में बैंक में छुट्टियों (Bank Holidays 2024) की भरमार है. देश भर में शनिवार और रविवार यानी 14 और 15 सितंबर के दिन वीकेंड के चलते बैंक बंद था. वहीं, आज यानी सोमवार को  ईद-ए- मिलाद है. इसके अलावा, अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर को मनाई जाएगी. ऐसे में आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि  आज बैंक की छुट्टी (Bank Holiday Today) है क्या? ऐसे में अगर आप बैंक में जाने का सोच रहे हैं, तो आपको पहले पता कर लेना चाहिए कि आज बैंक खुला है या बंद (Bank Close or Open Today).

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार, आज यानी 16 सितंबर को देश के कई राज्यों में बैंक बंद (Bank Holiday September 2024) रहेंगे.

किन राज्यों में ईद-ए- मिलाद के कारण बैंक बंद रहेंगे?

ईद-ए- मिलाद के कारण गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और अन्य राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 17 सितंबर को सिक्किम और छत्तीसगढ़ जैसे कुछ जगहों पर इंद्रजात्रा और ईद-ए- मिलाद के कारण बैंक बंद (Eid-e-Milad-un-Nabi Bank Holiday 2024) रहेंगे. अगर आप इन राज्यों में रहते हो, तो बैंक जाने से पहले एक बार जरूर देख लें कि वो खुला है या बंद.

Advertisement

महाराष्ट्र में 18 सितंबर को बंद रहेंगे बैंक

वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 14 सितंबर को जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने 18 सितंबर, 2024 को वणिज्य पत्र अधिनियम, 1881 की धारा 25 के तहत सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है.इससे पहले घोषित 16 सितंबर, 2024 को सार्वजनिक अवकाश को रद्द कर दिया गया है.इसके अनुसार, 18 सितंबर, 2024 को सरकारी प्रतिभूतियों, विदेशी मुद्रा, मुद्रा बाजारों और रुपये ब्याज दर डेरिवेटिव में कोई लेनदेन और निपटान नहीं होगा.18 सितंबर, 2024 (बुधवार) को होने वाले सभी लंबित लेनदेनों का निपटान अगले कार्य दिवस यानी 19 सितंबर, 2024 (गुरुवार) को स्थगित कर दिया जाएगा. इससे महाराष्ट्र में रहने वाले लोगों बैंक जाकर अपने जरूरी काम निपटा सकते हैं.

Advertisement

सितंबर में कुल 15 दिनों के लिए बैंक में नहीं होगा कामकाज

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, सितंबर महीने में कुल 15 दिनों के लिए बैंक में कामकाज नहीं होगा. इसमें रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार शामिल हैं. इस दौरान सरकारी और प्राइवेट बैंकों (September 2024 Bank Holidays) में कामकाज नहीं होगा.हर हफ्ते रविवार को भी बैंक बंद रहते हैं.इसके अलावा देश में कई त्योहार आते हैं और इन त्योहारों के मौके पर बैंक बंद रहते हैं.

Advertisement

हर राज्य में बैंक अलग-अलग दिनों में बंद हो सकते हैं.इसलिए किसी एक राज्य में छुट्टी होने का मतलब यह नहीं है कि दूसरे राज्य में भी छुट्टी होगी. बैंक जाने से पहले हमेशा छुट्टियों की सूची जरूर चेक करें ताकि आपको परेशानी न हो. 

Advertisement

सितंबर 2024 में बैंकों की  छुट्टियां (Bank Holidays September 2024)

17 सितंबर 2024: मिलाद-उन-नबी के मौके पर  छत्तीसगढ़ और  सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.
18 सितंबर 2024: पंग-ल्हाबसोल के मौके पर सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.
20 सितंबर 2024: ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद वाले शुक्रवार के दिन जम्मू-कश्मीर और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
21 सितंबर 2024: श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के मौके पर केरल में बैंक बंद रहेंगे.
22 सितंबर 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
23 सितंबर 2024: महाराजा हरि सिंह जी के जन्मदिन के मौके पर जम्मू कश्मीर और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
28 सितंबर 2024: महीने के चौथे शनिवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
29 सितंबर 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल