Airtel Finance ने लॉन्च की FD स्कीम, 9.1% तक ब्याज कमाने का जबरदस्त मौका, जानें डिटेल्स

एयरटेल यूजर्स को एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks App) पर ही FD की सुविधा मिल जाएगी. यूजर्स एयरटेल फाइनेंस के जरिए आसानी से FD बुक कर सकेंगे और मैच्योरिटी पर पैसे निकाल सकेंगे. इ

Advertisement
Read Time: 3 mins
A
नई दिल्ली:

Airtel Finance FD : भारत की लीडिंग टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने अपनी डिजिटल ब्रांच, एयरटेल फाइनेंस के तहत एक फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit - FD) मार्केटप्लेस शुरू करने की घोषणा की है. इस फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान पर ग्राहकों को 9.1 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा. कंपनी ने इसके लिए बड़े NBFC (Non-Banking Financial Company) और स्मॉल फाइनेंस बैंकों के साथ हाथ मिलाया है.

Airtel Thanks App पर मिलेगी सुविधा

एयरटेल यूजर्स को एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks App) पर ही FD की सुविधा मिल जाएगी. यूजर्स एयरटेल फाइनेंस के जरिए आसानी से FD बुक कर सकेंगे और मैच्योरिटी पर पैसे निकाल सकेंगे. इस ऐप पर यूजर्स को FD के अलग-अलग ऑप्शन अवेलेबल होंगे. यूजर्स फिक्स्ड इनकम का विकल्प चुनकर अपना रिटर्न और फिक्स्ड इनकम सुनिश्चित कर सकते हैं. यह स्कीम इसके पोर्टफोलियो में शामिल पर्सनल लोन, एयरटेल एक्सिस बैंक कोब्रांड क्रेडिट कार्ड, एयरटेल बजाज फिनसर्व इंस्टा EMI कार्ड, क्रेडिट कार्ड मार्केटप्लेस और गोल्ड लोन के ऑफर्स को और मजबूत बनाएगी.

9.1% तक का मिलेगा सालाना ब्याज

भारती एयरटेल ने कहा कि कंपनी ने अपनी डिजिटल यूनिट एयरटेल फाइनेंस के तहत फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट ‘मार्केटप्लेस' शुरू किया है, जिस पर 9.1 फीसदी तक का सालाना रिटर्न मिलेगा. एयरटेल फाइनेंस ने शिवालिक बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक और श्रीराम फाइनेंस सहित कई स्मॉल फाइनेंस बैंकों और NBFC के साथ हाथ मिलाकर इस फिक्स्ड डिपॉजिट की पेशकश की है. जिससे कस्टमर्स को FD पर शानदार रिटर्न मिल सके.

Advertisement

Airtel Finance FD खोलने का प्रोसेस

एयरटेल थैंक्स ऐप प्लेटफॉर्म पर कस्टमर बिना नया बैंक अकाउंट खोले 1000 रुपये के न्यूनतम निवेश के साथ इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके अपना फंड खुद मैनेज कर सकते हैं.  FD की इस पूरी प्रक्रिया को आपको स्टेप बाय स्टेप समझाते हैं:

स्टेप 1. सभी ऑप्शन की तुलना करने के बाद FD सेलेक्ट करें.

स्टेप 2. मांगी गई डिटेल दर्ज करें और KYC की प्रक्रिया पूरी करें.

स्टेप 3. अंत में अपने बैंक अकाउंट के जरिए पेमेंट करें.

एयरटेल फाइनेंस के चीफ बिजनेस ऑफिसर अंशुल खेत्रपाल (Anshul Kheterpal Chief Business Officer Airtel Finance) ने कहा कि हम लगातार ऐसे प्रोडक्ट पेश करने की कोशिश कर रहे हैं जो कस्टमर पर फोकस्ड हों. इसी कोशिश के तहत हमने इस FD स्कीम की घोषणा की है. यह सर्विस फिलहाल केवल एंड्रॉयड डिवाइस पर ही अवेलेबल है. और जल्द ही इसे iOS डिवाइस पर भी उपलब्ध कराया जाएगा.

Advertisement

निवेशकों का 5 लाख तक जमा पूरी तरह सुरक्षित

RBI की सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation - DICGC) द्वारा प्रति बैंक प्रति पैन नंबर 5 लाख रुपये तक का बीमा किया जाता है. इससे ग्राहकों को स्मॉल फाइनेंस बैंक डिपॉजिट स्कीमों में निवेश को लेकर भरोसा बढ़ेगा.  

Advertisement

7 दिन बाद कर सकते हैं विड्रॉल

इस स्कीम में 7 दिनों के बाद फिक्स्ड डिपॉजिट से किसी भी समय विड्रॉल करने का ऑप्शन भी मिल रहा है. उम्मीद है कि इससे लॉक इन पीरियड और लिक्विडिटी से जुड़ी ग्राहकों की सभी चिंताएं दूर हो जाएंगी.

Advertisement

Featured Video Of The Day
#NDTVYuva | Startup शुरू करने के लिए भारत में बेहद शानदार माहौल: Zerodha के को-फ़ाउंडर Nikhil Kamath
Topics mentioned in this article