Vidhan Sabha chunav 2018: जानिए सचिन पायलट, गहलोत, कमलनाथ, दिग्विजय समेत किसने क्‍या कहा

नवंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होकर दिसंबर के पहले सप्ताह तक पांच राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, मिज़ोरम - में विधानसभा चुनाव 2018 के लिए हुए मतदान की मतगणना जारी है. चुनावी रुझानों पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी आना शुरू हो गई हैं. आइए जानते हैं किस नेता ने अब तक क्‍या कहा है.

  • कांग्रेस नेता सचिन पायलट का कहना है कि हम पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रहे हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि अंतिम परिणाम आने पर यह बात साफ हो जाएगी, लेकिन फिर भी हम अपने जैसा सोचने वाले और भाजपा विरोधी सभी दलों का हमें समर्थन देने के लिए स्वागत करते हैं, और हम उनके संपर्क में हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट का कहना है कि राजस्थान में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी. मुख्यमंत्री के सवाल पर सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन होगा, यह फैसला कांग्रेस का आला कमान करेगा. राहुल गांधी पहले चर्चा करेंगे और उसके बाद ही निर्णय लेंगे.
    कांग्रेस नेता सचिन पायलट का कहना है कि हम पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रहे हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि अंतिम परिणाम आने पर यह बात साफ हो जाएगी, लेकिन फिर भी हम अपने जैसा सोचने वाले और भाजपा विरोधी सभी दलों का हमें समर्थन देने के लिए स्वागत करते हैं, और हम उनके संपर्क में हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट का कहना है कि राजस्थान में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी. मुख्यमंत्री के सवाल पर सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन होगा, यह फैसला कांग्रेस का आला कमान करेगा. राहुल गांधी पहले चर्चा करेंगे और उसके बाद ही निर्णय लेंगे.
  • Advertisement
  • चुनावी रुझानों को देखते हुए अशोक गहलोत ने मीडिया से बाततीच की. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने बिना मुद्दे के चुनाव लड़ा है. चुनावी भाषणों में पीएम मोदी ने जिस भाषा का प्रयोग किया, वह भी गलत थी. आज देश में जो माहौल है, वह खतरनाक है. आरबीआई के गवर्नर का इस्ताफा देना काफी दुखद है. उन्हें मजबूर होकर इस्तीफा देना पड़ा. यह घटना असामान्य है. राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे उठाए, रोजगार, महंगाई के मुद्दे उठाए. ये जिस तरह से देश में शासन कर रहे हैं उससे देश में दुख का माहौल है. यह माहौल लोकसभा चुनाव में बड़े बदलाव का संकेत है.
    चुनावी रुझानों को देखते हुए अशोक गहलोत ने मीडिया से बाततीच की. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने बिना मुद्दे के चुनाव लड़ा है. चुनावी भाषणों में पीएम मोदी ने जिस भाषा का प्रयोग किया, वह भी गलत थी. आज देश में जो माहौल है, वह खतरनाक है. आरबीआई के गवर्नर का इस्ताफा देना काफी दुखद है. उन्हें मजबूर होकर इस्तीफा देना पड़ा. यह घटना असामान्य है. राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे उठाए, रोजगार, महंगाई के मुद्दे उठाए. ये जिस तरह से देश में शासन कर रहे हैं उससे देश में दुख का माहौल है. यह माहौल लोकसभा चुनाव में बड़े बदलाव का संकेत है.
  • पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम पर कहा, "राहुल (गांधी) पहले से ही सबको साथ लेकर चलते हैं. इंसानियत की मूरत हैं. जो हाथ भारत की तकदीर को अपने हाथों में लेने वाले हैं, वे बड़े मज़बूत हैं, और BJP का नया नाम - GTU, गिरे तो भी टांग ऊपर है.
    पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम पर कहा, "राहुल (गांधी) पहले से ही सबको साथ लेकर चलते हैं. इंसानियत की मूरत हैं. जो हाथ भारत की तकदीर को अपने हाथों में लेने वाले हैं, वे बड़े मज़बूत हैं, और BJP का नया नाम - GTU, गिरे तो भी टांग ऊपर है.
  • कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा है कि मुझे पूरा भरोसा है कि हमें मध्य प्रदेश में पूर्ण बहुमत मिल जाएगा. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के परिणामों के दौरान मिल रहे रुझानों से उत्साहित कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व पार्टी नेता कमलनाथ के घर जाकर उनसे मुलाकात की.
    कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा है कि मुझे पूरा भरोसा है कि हमें मध्य प्रदेश में पूर्ण बहुमत मिल जाएगा. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के परिणामों के दौरान मिल रहे रुझानों से उत्साहित कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व पार्टी नेता कमलनाथ के घर जाकर उनसे मुलाकात की.
  • Advertisement
  • चुनावी रुझानों पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि ट्रेंड के हिसाब से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है. जीतने वाले एमएलए उम्मीदवार और राजनीतिक पार्टियों को बधाई, लेकिन तेलंगाना में महागठबंधन बुरी तरह असफल रहा है.
    चुनावी रुझानों पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि ट्रेंड के हिसाब से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है. जीतने वाले एमएलए उम्मीदवार और राजनीतिक पार्टियों को बधाई, लेकिन तेलंगाना में महागठबंधन बुरी तरह असफल रहा है.
  • विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी निश्चित रूप से सरकार बनाएगी. राजस्थान में शुरुआती रुझानों को देखते हुए हमें उम्मीद है कि बीजेपी वहां भी सरकार बनाएगी.
    विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी निश्चित रूप से सरकार बनाएगी. राजस्थान में शुरुआती रुझानों को देखते हुए हमें उम्मीद है कि बीजेपी वहां भी सरकार बनाएगी.
  • पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर राजीतिक प्रतिक्रिया देने वाले नेताओं में कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह भी शामिल है. दिग्विजय ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. अब तक सिर्फ पोस्टल बैलेट्स से लीड आए हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी परिस्थितियां हमारे पक्ष में हैं.
    पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर राजीतिक प्रतिक्रिया देने वाले नेताओं में कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह भी शामिल है. दिग्विजय ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. अब तक सिर्फ पोस्टल बैलेट्स से लीड आए हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी परिस्थितियां हमारे पक्ष में हैं.
  • Advertisement
  • कपिल सिब्बल बोले, ये जीत कांग्रेस की जीत है, राहुल गांधी की जीत है.
    कपिल सिब्बल बोले, ये जीत कांग्रेस की जीत है, राहुल गांधी की जीत है.
  • ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव 2018 के परिणामों पर टिप्पणी करते हुए कहा, BJP की हार के कई कारण हैं, उन्होंने नोटबंदी जैसे कदमों से आम आदमी को ठेस पहुंचाई.
    ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव 2018 के परिणामों पर टिप्पणी करते हुए कहा, BJP की हार के कई कारण हैं, उन्होंने नोटबंदी जैसे कदमों से आम आदमी को ठेस पहुंचाई.
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस्तीफा देते हुए कहा - जनता के लिए हमेशा काम करता रहूंगा.
    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस्तीफा देते हुए कहा - जनता के लिए हमेशा काम करता रहूंगा.
  • Advertisement
  • छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख भूपेश बघेल ने कहा, ये लोकतंत्र की जीत है.
    छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख भूपेश बघेल ने कहा, ये लोकतंत्र की जीत है.
  • पीएल मुनिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हम जनादेश का सम्मान करते हैं. उन्होंने हमें जिम्मेदारी दी है.
    पीएल मुनिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हम जनादेश का सम्मान करते हैं. उन्होंने हमें जिम्मेदारी दी है.
  • विधानसभा चुनावों में जीत पर बोले राहुल गांधी, कार्यकर्ताओं को बधाई, यह किसानों, युवाओं और कार्यकर्ताओं की जीत है.
    विधानसभा चुनावों में जीत पर बोले राहुल गांधी, कार्यकर्ताओं को बधाई, यह किसानों, युवाओं और कार्यकर्ताओं की जीत है.