शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के 5 बेस्ट ऑप्शन

स्वस्थ और फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप आपकी डाइट में प्रोटीन का सेवन भरपूर मात्रा में करें . सही मात्रा में इसका सेवन शरीर को ऊर्जा देने के साथ, हड्डियों को मजबूत बनाता है और साथ ही हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. अगर आपने ध्यान दिया हो तो नॉनवेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन युक्त फूड की एक लंबी लिस्ट देखने को मिल जाएगा, जिसमें चिकन सबसे बेहतरीन उदाहरण है. लेकिन बात करें शाकाहारियों की तो इस मामले में उनके लिए अपनी डेली डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. तो आज हम यहां लेकर आए हैं वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन से भरपूर खानों की लिस्ट जो उनकी प्रोटीन की पूर्ति करने में सहायक हो सकती है.

  • चिया, पंपकिन सीड्स जैसे ना जाने कितनी चीजें हैं जो यह प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ होता है. आप एक दिन में दो बड़े चम्मच सीड्स का सेवन करेंगे तो आप इससे होने वाले संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ का आनंद ले सकते हैं.
    चिया, पंपकिन सीड्स जैसे ना जाने कितनी चीजें हैं जो यह प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ होता है. आप एक दिन में दो बड़े चम्मच सीड्स का सेवन करेंगे तो आप इससे होने वाले संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ का आनंद ले सकते हैं.
  • Advertisement
  • दूध प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर के प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं.
    दूध प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर के प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं.
  • पीनट बटर का नियमित रूप से सेवन भी प्रोटीन की पूर्ति करने में सहायक हो सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो एक दिन में दो बड़े चम्मच पीनट बटर आपके दैनिक प्रोटीन के लिए आदर्श माने जाते हैं.
    पीनट बटर का नियमित रूप से सेवन भी प्रोटीन की पूर्ति करने में सहायक हो सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो एक दिन में दो बड़े चम्मच पीनट बटर आपके दैनिक प्रोटीन के लिए आदर्श माने जाते हैं.
  • अखरोट को प्लांट प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. आप इसका सेवन खाली भी कर सकते हैं या आप चाहें तो आप इसे खाने की चीजों के साथ मिक्स कर के भी खा सकते हैं.
    अखरोट को प्लांट प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. आप इसका सेवन खाली भी कर सकते हैं या आप चाहें तो आप इसे खाने की चीजों के साथ मिक्स कर के भी खा सकते हैं.
  • Advertisement
  • छोले की करी हम सभी को बहुत पसंद होती है. लेकिन आप प्रोटीन की पू्र्ति के लिए इसे हुम्मूस के रूप में भी खा सकते हैं. आप इसे सलाद के रूप में भी शामिल कर सकते हैं.
    छोले की करी हम सभी को बहुत पसंद होती है. लेकिन आप प्रोटीन की पू्र्ति के लिए इसे हुम्मूस के रूप में भी खा सकते हैं. आप इसे सलाद के रूप में भी शामिल कर सकते हैं.