वेट लॉस के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं ये लो कैलोरी इंडियन फूड

वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन खाना नहीं छोड़ सकते हैं और खाने से आपको प्यार है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. आप बिना किसी गिल्ट के स्वादिष्ट इंडियन फूड्स का आनंद ले सकते हैं. यहाँ कुछ हेल्दी, कम कैलोरी वाले ऑप्शन दिए गए हैं जो आपकी वेट लॉस जर्नी को स्वादिष्ट बना देंगे. याद रखें, खुद को भूखा रखना कोई सॉल्यूशन नही है. आपके आहार में प्रोटीन, फाइबर और अच्छे फैट की सही मात्रा होनी चाहिए. हेल्दी और वजन कम करने वाले फूड आइटम्स की लिस्ट यहां देखें.

Sep 08, 2024 17:00 IST
  • खीरे का रायता खीरे और दही का मिश्रण है, जो इसे डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा बनाता है. वजन घटाने के लिए पाचन क्रिया अच्छी होना बहुत ज़रूरी है. खीरे में 95% पानी होता है और यह पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है. यह ताज़ा साइड डिश ज़रूर खानी चाहिए.
    खीरे का रायता खीरे और दही का मिश्रण है, जो इसे डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा बनाता है. वजन घटाने के लिए पाचन क्रिया अच्छी होना बहुत ज़रूरी है. खीरे में 95% पानी होता है और यह पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है. यह ताज़ा साइड डिश ज़रूर खानी चाहिए.
  • Advertisement
  • रागी ग्लूटेन-फ्री डोसा है, खास तौर पर हेल्थ के लिए जागरूक लोगों के बीच. आम चावल या दाल के घोल वाले डोसे से अलग, इसमें रागी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, इसलिए आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी.
    रागी ग्लूटेन-फ्री डोसा है, खास तौर पर हेल्थ के लिए जागरूक लोगों के बीच. आम चावल या दाल के घोल वाले डोसे से अलग, इसमें रागी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, इसलिए आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी.
  • ढोकला, एक गुजराती स्पेशलिटी है, यह स्टीम्ड स्नैक है जिसमें कैलोरी कम होती है. बेसन, सूजी, हरी मिर्च, दही और करी पत्ते जैसी सामग्री के साथ माइक्रोवेव में इसे बनाना आसान है. यह लाइट फूड है जो वेट लॉस के लिए एकदम सही है.
    ढोकला, एक गुजराती स्पेशलिटी है, यह स्टीम्ड स्नैक है जिसमें कैलोरी कम होती है. बेसन, सूजी, हरी मिर्च, दही और करी पत्ते जैसी सामग्री के साथ माइक्रोवेव में इसे बनाना आसान है. यह लाइट फूड है जो वेट लॉस के लिए एकदम सही है.
  • तंदूरी और भुने हुए व्यंजन कैलोरी बचाने वाले होते हैं क्योंकि इनमें डीप फ्राई नहीं किया जाता. तंदूरी फूलगोभी एक शानदार वेज स्टार्टर है. फूलगोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए बेहतरीन बनाता है. बस ध्यान रखें कि इसमें बहुत ज़्यादा मक्खन न डालें!
    तंदूरी और भुने हुए व्यंजन कैलोरी बचाने वाले होते हैं क्योंकि इनमें डीप फ्राई नहीं किया जाता. तंदूरी फूलगोभी एक शानदार वेज स्टार्टर है. फूलगोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए बेहतरीन बनाता है. बस ध्यान रखें कि इसमें बहुत ज़्यादा मक्खन न डालें!
  • Advertisement
  • उपमा एक पसंदीदा साउथ इंडियन नाश्ता है. यह पौष्टिक है और वजन घटाने के लिए बहुत बढ़िया है. सूजी से बना और प्रोटीन से भरपूर हरी मटर जैसी सब्जियों से भरा उपमा पेट भरने वाला और स्वादिष्ट दोनों होता है. यह आपके दिन की बेहतरीन शुरुआत के लिए परफेक्ट है.
    उपमा एक पसंदीदा साउथ इंडियन नाश्ता है. यह पौष्टिक है और वजन घटाने के लिए बहुत बढ़िया है. सूजी से बना और प्रोटीन से भरपूर हरी मटर जैसी सब्जियों से भरा उपमा पेट भरने वाला और स्वादिष्ट दोनों होता है. यह आपके दिन की बेहतरीन शुरुआत के लिए परफेक्ट है.