उषा सिलाई स्कूलों की ट्रेनिंग की बढ़ती मांग को 'मास्टर ट्रेनर्स' से किया पूरा

भारत भर में उषा सिलाई स्कूलों की ट्रेनिंग की बढ़ती मांग को देखकर उषा सिलाई स्कूल प्रोग्राम में और भी ज्यादा क्वालिटी वाले ट्रेनर्स की जरूरत है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए 'मास्टर ट्रेनर्स' के कांसेप्ट को लाया गया है.

Jan 31, 2022 20:52 IST
  • उषा सिलाई स्कूल प्रोग्राम पिछले 11 सालों से भारत के कुछ सबसे दूरस्थ और ग्रामीण इलाकों में काम कर रहा है. ग्रामीण महिलाओं को सिलाई और सिलना सिखाने के कार्यक्रम के साथ, मैदान पर ट्रेनिंग ऊषा सिलाई स्कूल के 20 प्रशिक्षकों द्वारा आयोजित किया जा रहा था.
    उषा सिलाई स्कूल प्रोग्राम पिछले 11 सालों से भारत के कुछ सबसे दूरस्थ और ग्रामीण इलाकों में काम कर रहा है. ग्रामीण महिलाओं को सिलाई और सिलना सिखाने के कार्यक्रम के साथ, मैदान पर ट्रेनिंग ऊषा सिलाई स्कूल के 20 प्रशिक्षकों द्वारा आयोजित किया जा रहा था.
  • Advertisement
  • हालांकि, भारत भर में उषा सिलाई स्कूलों की ट्रेनिंग की बढ़ती मांग को देखकर उषा सिलाई स्कूल प्रोग्राम में और भी ज्यादा क्वालिटी वाले ट्रेनर्स की जरूरत है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए 'मास्टर ट्रेनर्स' के कांसेप्ट को लाया गया है.
    हालांकि, भारत भर में उषा सिलाई स्कूलों की ट्रेनिंग की बढ़ती मांग को देखकर उषा सिलाई स्कूल प्रोग्राम में और भी ज्यादा क्वालिटी वाले ट्रेनर्स की जरूरत है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए 'मास्टर ट्रेनर्स' के कांसेप्ट को लाया गया है.
  • ये ग्राम स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं में से एक हैं. उन्होंने न केवल प्रशिक्षण की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद की है, उन्होंने स्वयं मास्टर प्रशिक्षकों के लिए अतिरिक्त कमाई के अवसर भी प्रदान किए हैं. समुदाय का एक हिस्सा होने के नाते, मास्टर प्रशिक्षकों को स्थानीय भाषा में प्रशिक्षण प्रदान करने और अच्छी तरह से जुड़ने और अपने प्रशिक्षुओं में सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए भी सर्वोत्तम स्थान दिया गया है.
    ये ग्राम स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं में से एक हैं. उन्होंने न केवल प्रशिक्षण की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद की है, उन्होंने स्वयं मास्टर प्रशिक्षकों के लिए अतिरिक्त कमाई के अवसर भी प्रदान किए हैं. समुदाय का एक हिस्सा होने के नाते, मास्टर प्रशिक्षकों को स्थानीय भाषा में प्रशिक्षण प्रदान करने और अच्छी तरह से जुड़ने और अपने प्रशिक्षुओं में सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए भी सर्वोत्तम स्थान दिया गया है.
  • उन्हें और अधिक कमाने का एक अतिरिक्त अवसर देने के लिए मौजूदा सिलाई स्कूल के शिक्षकों में से ही मास्टर प्रशिक्षकों का चयन किया गया है. मास्टर ट्रेनर वे हैं जिन्होंने उत्कृष्ट सिलाई क्षमता दिखाई है और यात्रा करने के इच्छुक हैं और अन्य गांवों में सिलाई और सिलाई सीखने के लिए और अधिक महिलाओं की मदद करने के इच्छुक हैं.
    उन्हें और अधिक कमाने का एक अतिरिक्त अवसर देने के लिए मौजूदा सिलाई स्कूल के शिक्षकों में से ही मास्टर प्रशिक्षकों का चयन किया गया है. मास्टर ट्रेनर वे हैं जिन्होंने उत्कृष्ट सिलाई क्षमता दिखाई है और यात्रा करने के इच्छुक हैं और अन्य गांवों में सिलाई और सिलाई सीखने के लिए और अधिक महिलाओं की मदद करने के इच्छुक हैं.
  • Advertisement
  • इस पहल में कई पहलुओं को शामिल किया गया है, जैसे महिला उद्यमियों के लिए अतिरिक्त अवसर,सिलाई नायकों के लिए अतिरिक्त कमाई का स्रोत, क्षेत्रीय सिलाई प्रशिक्षकों,मास्टर प्रशिक्षकों के रूप में एक उन्नत-कुशल कार्यबल का विकास, जो अपने में एक रोल मॉडल की तरह भी हैं.
    इस पहल में कई पहलुओं को शामिल किया गया है, जैसे महिला उद्यमियों के लिए अतिरिक्त अवसर,सिलाई नायकों के लिए अतिरिक्त कमाई का स्रोत, क्षेत्रीय सिलाई प्रशिक्षकों,मास्टर प्रशिक्षकों के रूप में एक उन्नत-कुशल कार्यबल का विकास, जो अपने में एक रोल मॉडल की तरह भी हैं.
  • 8 लाख से अधिक प्रशिक्षित महिलाओं, या सिलाई नायकों के साथ, मास्टर ट्रेनर कौन बनेगा, यह चुनने का निर्णय अंततः तीन पहलुओं को शामिल करते हुए एक चयन प्रक्रिया द्वारा किया जाता है - तकनीकी दक्षता जैसे माप कौशल, प्रारूपण, कटिंग और पेपर पैटर्न बनाने का कौशल; व्यवहार संबंधी दक्षताएं जैसे सुनने का कौशल, प्रश्नों और शिक्षार्थियों को संभालने की क्षमता, समय और अनुशासन बनाए रखना; और उषा सिलाई स्कूल टीम के साथ एक साक्षात्कार.
    8 लाख से अधिक प्रशिक्षित महिलाओं, या सिलाई नायकों के साथ, मास्टर ट्रेनर कौन बनेगा, यह चुनने का निर्णय अंततः तीन पहलुओं को शामिल करते हुए एक चयन प्रक्रिया द्वारा किया जाता है - तकनीकी दक्षता जैसे माप कौशल, प्रारूपण, कटिंग और पेपर पैटर्न बनाने का कौशल; व्यवहार संबंधी दक्षताएं जैसे सुनने का कौशल, प्रश्नों और शिक्षार्थियों को संभालने की क्षमता, समय और अनुशासन बनाए रखना; और उषा सिलाई स्कूल टीम के साथ एक साक्षात्कार.
  • उषा सिलाई स्कूल कार्यक्रमों द्वारा संचालित शास्त्रीय सिलाई स्कूल प्रशिक्षण में मशीन की मरम्मत, मशीन संयोजन और समस्या निवारण पर प्रारंभिक 2 दिवसीय प्रशिक्षण शामिल है,उसके बाद बचे हुए 7 दिनों में उन्हें सिलाई-कढ़ाई और कढ़ाई सिखाई जाती है.
    उषा सिलाई स्कूल कार्यक्रमों द्वारा संचालित शास्त्रीय सिलाई स्कूल प्रशिक्षण में मशीन की मरम्मत, मशीन संयोजन और समस्या निवारण पर प्रारंभिक 2 दिवसीय प्रशिक्षण शामिल है,उसके बाद बचे हुए 7 दिनों में उन्हें सिलाई-कढ़ाई और कढ़ाई सिखाई जाती है.
  • Advertisement
  • यह केवल सिलाई के लिए ही नहीं है बल्कि उषा इन सिलाई नायकों को सूचित निर्णय लेने, समस्याओं को हल करने, गंभीर और रचनात्मक रूप से सोचने, बेहतर कौशल विकसित करने और ग्राहकों और शिक्षार्थियों के साथ स्वस्थ संबंध बनाने के लिए आवश्यक जीवन कौशल भी दे रही है.
    यह केवल सिलाई के लिए ही नहीं है बल्कि उषा इन सिलाई नायकों को सूचित निर्णय लेने, समस्याओं को हल करने, गंभीर और रचनात्मक रूप से सोचने, बेहतर कौशल विकसित करने और ग्राहकों और शिक्षार्थियों के साथ स्वस्थ संबंध बनाने के लिए आवश्यक जीवन कौशल भी दे रही है.
  • इस क्षेत्र की महिलाओं को उनके अधिकारों और उनके लिए उपलब्ध सरकारी योजनाओं के बारे में शिक्षित करने में भी सिलाई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उन्होंने पानी की टंकियों के निर्माण और विधवा पेंशन और अन्य योजनाओं को मंजूरी देने में सरकारी मदद तक पहुँचने में मदद की है जो संकट में महिलाओं को दी जाती है.
    इस क्षेत्र की महिलाओं को उनके अधिकारों और उनके लिए उपलब्ध सरकारी योजनाओं के बारे में शिक्षित करने में भी सिलाई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उन्होंने पानी की टंकियों के निर्माण और विधवा पेंशन और अन्य योजनाओं को मंजूरी देने में सरकारी मदद तक पहुँचने में मदद की है जो संकट में महिलाओं को दी जाती है.