PHOTOS: कश्मीर में बंपर वोटिंग, देखिए, नीली स्याही वाली इन तस्वीरों से जल-भुन उठेगा पाकिस्तान

कश्मीर में आज नया सवेरा है. 10 साल बाद जम्हूरियत का जश्न मन रहा है. विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग हो रही है और कतारें लगी हैं. सुबह 9 बजे तक 11.11 प्रतिशत लोग वोट डाल चुके थे. ये लाइनें सीमापार के नापाक मंसूबों को जवाब है. जाहिर है ये तस्वीरें उनको मिर्ची भी जरूर लगा रही होंगी. कश्मीर की फिजा इस बार पूरी तरह से बदली हुई है. अलगाव के नारे इस बार विकास के मुद्दों में बदले हुए हैं. देखिए घाटी में नई सुबह की तस्वीरें, जिन पर आपको जरूर गर्व होगा..

Sep 18, 2024 07:17 IST
  • जम्मू-कश्मीर में अंगुली पर लगी यह नीली स्याही घाट में बदलाव का नया रंग है...
    जम्मू-कश्मीर में अंगुली पर लगी यह नीली स्याही घाट में बदलाव का नया रंग है...
  • Advertisement
  • घाटी में पुरुष ही नहीं, महिलाएं भी सुबह से वोट के लिए कतारों में लगी दिखाई दीं. वोटिंग का जोश ऐसा कि सुबह 9 बजे तक 24 सीटों पर 11.11 प्रतिशत मतदान हो चुका था.
  • यह तस्वीर शोपियां की की है.  ...और ऊंगली पर यह वोट का निशान घाटी की हवा में जहर घोलने वाले नापाक मंसूबों को करारा जवाब है. शोपियां में 11 बजे तक 26 पर्सेंट हो चुकी थी.
  • बुधवार सुबह-सुबह कश्मीर के एक बूथ पर वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार करतीं महिलाएं.
  • Advertisement
  • जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं. इनमें 47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं. इनमें से 9 सीटें एसटी के लिए और सात एससी के लिए आरक्षित हैं. मतदान तीन चरणों में हो रहे हैं.
    जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं. इनमें 47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं. इनमें से 9 सीटें एसटी के लिए और सात एससी के लिए आरक्षित हैं. मतदान तीन चरणों में हो रहे हैं.
  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections 2024) के तहत पहले चरण का मतदान हो रहा है. पहले चरण में कुल 24 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.
    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections 2024) के तहत पहले चरण का मतदान हो रहा है. पहले चरण में कुल 24 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.
  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान किश्तवाड़ जिले में महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद एक मतदाता वोट डालने के बाद फोटो खिंचवाते हुए.
    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान किश्तवाड़ जिले में महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद एक मतदाता वोट डालने के बाद फोटो खिंचवाते हुए.
  • Advertisement
  • जम्मू-कश्मीर में वोटिंग वाले दिन कई पोलिंग बूथ का संचालन महिलाएं कर रही है. इन बूथ पर महिलाओं की मौजूदगी में बड़े आराम और शांतिपूर्वक ढंग से वोट डाले जा रहे हैं. (इमेज क्रेडिट-नीता शर्मा)
    जम्मू-कश्मीर में वोटिंग वाले दिन कई पोलिंग बूथ का संचालन महिलाएं कर रही है. इन बूथ पर महिलाओं की मौजूदगी में बड़े आराम और शांतिपूर्वक ढंग से वोट डाले जा रहे हैं. (इमेज क्रेडिट-नीता शर्मा)
  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है. मतदाताओं में वोटिंग करने के लिए उत्साह देखा जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होने हैं. (इमेज क्रेडिट- नीता शर्मा)
    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है. मतदाताओं में वोटिंग करने के लिए उत्साह देखा जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होने हैं. (इमेज क्रेडिट- नीता शर्मा)
  • अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह क्षेत्र में पहला विधानसभा चुनाव है. ऐसे में चुनाव को लेकर खास सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.
    अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह क्षेत्र में पहला विधानसभा चुनाव है. ऐसे में चुनाव को लेकर खास सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.
  • Advertisement
  • जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं, जिनमें  47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं. सुरक्षा के मद्देनजर चुनाव आयोग जम्‍मू-कश्‍मीर में 3 चरणों में मतदान करा रहा है.
    जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं, जिनमें 47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं. सुरक्षा के मद्देनजर चुनाव आयोग जम्‍मू-कश्‍मीर में 3 चरणों में मतदान करा रहा है.
  • दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे तथा अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.
    दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे तथा अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.
  • जम्मू-कश्मीर में वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोटर्स की लंबी कतार देखी जा रही है. लोग पूरे उत्साह के साथ वोट देने पहुंच रहे हैं.
    जम्मू-कश्मीर में वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोटर्स की लंबी कतार देखी जा रही है. लोग पूरे उत्साह के साथ वोट देने पहुंच रहे हैं.
  • जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार दोपहर एक बजे तक 41.17 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी.
    जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार दोपहर एक बजे तक 41.17 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी.
  • जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में जम्मू क्षेत्र की इंदरवाल सीट पर सबसे अधिक 60.01 प्रतिशत मतदान हुआ.
  • कश्मीर घाटी में पहलगाम में सबसे अधिक 58.89 प्रतिशत मतदान हुआ. डीएच पोरा में 55.14 प्रतिशत, कुलगाम में 50.75 प्रतिशत, डूरू में 50.50 प्रतिशत और कोकरनाग (सुरक्षित) में 50 प्रतिशत वोट डाले गये.
    कश्मीर घाटी में पहलगाम में सबसे अधिक 58.89 प्रतिशत मतदान हुआ. डीएच पोरा में 55.14 प्रतिशत, कुलगाम में 50.75 प्रतिशत, डूरू में 50.50 प्रतिशत और कोकरनाग (सुरक्षित) में 50 प्रतिशत वोट डाले गये.
  • यह तस्वीर शोपियां की की है.  ...और ऊंगली पर यह वोट का निशान घाटी की हवा में जहर घोलने वाले नापाक मंसूबों को करारा जवाब है. शोपियां में 11 बजे तक 26 पर्सेंट हो चुकी थी.
    यह तस्वीर शोपियां की की है. ...और ऊंगली पर यह वोट का निशान घाटी की हवा में जहर घोलने वाले नापाक मंसूबों को करारा जवाब है. शोपियां में 11 बजे तक 26 पर्सेंट हो चुकी थी.