मानसून में मसालों को कैसे करें स्टोर

भारतीय रसोई में मसाले भोजन को स्वादिष्ट बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चाहे साबुत हो या पिसा हुआ, मसालों में हर व्यंजन का स्वाद बदलने की जादुई क्षमता होती है. हालाँकि, इन मसालों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इन्हें ठीक से स्टोर करना ज़रूरी है. सही तरीके से स्टोर न करने से मसाले खराब या बेस्वाद हो सकते हैं. आएइ जानते हैं मसालों को स्टोर करने के कुछ टिप्स जिनसे उनकी शेल्फ लाइफ़ बढ़ाई जा सके.

  • मसालों को स्टोर करने का पहला कदम उन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखना है. मसाले नमी को सोखते हैं, इसलिए उन्हें हवा से दूर रखना ज़रूरी है. हवा को अंदर न जाने देने के लिए एयरटाइट ढक्कन वाले जार या कंटेनर का इस्तेमाल करें.
    मसालों को स्टोर करने का पहला कदम उन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखना है. मसाले नमी को सोखते हैं, इसलिए उन्हें हवा से दूर रखना ज़रूरी है. हवा को अंदर न जाने देने के लिए एयरटाइट ढक्कन वाले जार या कंटेनर का इस्तेमाल करें.
  • Advertisement
  • मसालों को लंबे समय तक फ्रेश और स्वादिष्ट बनाए रखने के लिए, उन्हें गर्म स्टोव, ओवन और धूप से दूर रखें. गर्मी के संपर्क में आने से मसालों का स्वाद खराब हो सकता है. मसालों के लिए एक अलग रैक बनाएं, उन्हें सीधे धूप और गर्म चीजों से दूर रखें.
    मसालों को लंबे समय तक फ्रेश और स्वादिष्ट बनाए रखने के लिए, उन्हें गर्म स्टोव, ओवन और धूप से दूर रखें. गर्मी के संपर्क में आने से मसालों का स्वाद खराब हो सकता है. मसालों के लिए एक अलग रैक बनाएं, उन्हें सीधे धूप और गर्म चीजों से दूर रखें.
  • मसालों को लंबे समय तक फ्रेश और स्वादिष्ट बनाए रखने के लिए, कंटेनरों पर डेट का लेबल लगाएँ. इससे आपको उनकी ताज़गी का पता लगाने में मदद मिलेगी और समान बनावट और रंग वाले मसालों के बीच कंफ्यूज होने से बचने में मदद मिलेगी.
    मसालों को लंबे समय तक फ्रेश और स्वादिष्ट बनाए रखने के लिए, कंटेनरों पर डेट का लेबल लगाएँ. इससे आपको उनकी ताज़गी का पता लगाने में मदद मिलेगी और समान बनावट और रंग वाले मसालों के बीच कंफ्यूज होने से बचने में मदद मिलेगी.
  • मानसून के मौसम में नमक और मसाले नम हो सकते हैं, गांठदार हो सकते हैं और उनकी क्वालिटी खराब हो सकती है. मसालों को नमी वाली जगहों जैसे सिंक के पास से दूर रखें. आप मसालों को नमी सोखने वाले पैकेट में भी रख सकते हैं.
    मानसून के मौसम में नमक और मसाले नम हो सकते हैं, गांठदार हो सकते हैं और उनकी क्वालिटी खराब हो सकती है. मसालों को नमी वाली जगहों जैसे सिंक के पास से दूर रखें. आप मसालों को नमी सोखने वाले पैकेट में भी रख सकते हैं.
  • Advertisement
  • साबुत मसालों की शेल्फ लाइफ़ पिसे हुए मसालों से ज़्यादा होती है. अगर आपके पास सीमित जगह है, कोई एयरटाइट कंटेनर नहीं है, या आप नमी वाले वातावरण में रहते हैं, तो साबुत मसाले खरीदें और उन्हें ज़रूरत के अनुसार पीसें.
    साबुत मसालों की शेल्फ लाइफ़ पिसे हुए मसालों से ज़्यादा होती है. अगर आपके पास सीमित जगह है, कोई एयरटाइट कंटेनर नहीं है, या आप नमी वाले वातावरण में रहते हैं, तो साबुत मसाले खरीदें और उन्हें ज़रूरत के अनुसार पीसें.