32 तस्वीरों में देखें अभिषेक बच्चन की ग्लैमरस लाइफ

बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनकी आखिरी फिल्म साल 2016 में आई 'हाउसफुल 3' थी. आइए तस्वीरों में देखते हैं अभिषेक का सफर...

  • अभिषेक अपना 42वां जन्मदिन पत्नी ऐश्वर्या राय और बेटी आराध्या बच्चन के साथ ऑस्ट्रेलिया में सेलिब्रेट कर रहे हैं.
    अभिषेक अपना 42वां जन्मदिन पत्नी ऐश्वर्या राय और बेटी आराध्या बच्चन के साथ ऑस्ट्रेलिया में सेलिब्रेट कर रहे हैं.
  • Advertisement
  • अभिषेक का जन्म 5 फरवरी 1976 को हुआ था. वह महानायक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की दूसरी संतान हैं. उनकी बड़ी बहन का नाम श्वेता है, जिनकी शादी बिजनेसमैन निखिल नंदा से हुई है. अभिषेक के दादा हरिवंश राय बच्चन हिंदी के प्रसिद्ध कवि थे.
    अभिषेक का जन्म 5 फरवरी 1976 को हुआ था. वह महानायक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की दूसरी संतान हैं. उनकी बड़ी बहन का नाम श्वेता है, जिनकी शादी बिजनेसमैन निखिल नंदा से हुई है. अभिषेक के दादा हरिवंश राय बच्चन हिंदी के प्रसिद्ध कवि थे.
  • बचपन में अभिषेक डिस्लेक्सिया से पीड़ित थे, उन्होंने दिल्ली और मुंबई के कई स्कूलों और स्विटजरलैंड के ऐल्गॉन कॉलेज से पढ़ाई की है. उनके पिता की कंपनी ABCL के बैंकरप्ट होने की वजह से उन्हें बोस्टन यूनिवर्सिटी की अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़कर घर आना पड़ा.
    बचपन में अभिषेक डिस्लेक्सिया से पीड़ित थे, उन्होंने दिल्ली और मुंबई के कई स्कूलों और स्विटजरलैंड के ऐल्गॉन कॉलेज से पढ़ाई की है. उनके पिता की कंपनी ABCL के बैंकरप्ट होने की वजह से उन्हें बोस्टन यूनिवर्सिटी की अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़कर घर आना पड़ा.
  • साल 2000 में आई अभिषेक की पहली फिल्म 'रिफ्यूजी' बॉक्स ऑफिस पर असफल हुई थी. जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म से करीना कपूर ने भी अपने करियर की शुरुआत की थी. अभिषेक की अगली दो फिल्में 'ढाई अक्षर प्रेम के' और 'तेरा जादू चल गया' भी बॉक्स ऑफिस पर असर दिखाने में सफल नहीं हो पाई थीं.
    साल 2000 में आई अभिषेक की पहली फिल्म 'रिफ्यूजी' बॉक्स ऑफिस पर असफल हुई थी. जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म से करीना कपूर ने भी अपने करियर की शुरुआत की थी. अभिषेक की अगली दो फिल्में 'ढाई अक्षर प्रेम के' और 'तेरा जादू चल गया' भी बॉक्स ऑफिस पर असर दिखाने में सफल नहीं हो पाई थीं.
  • Advertisement
  • इसके बाद उन्होंने 'बस इतना सा ख्वाब है' में काम किया लेकिन वह भी सफल नहीं हो पाई.
    इसके बाद उन्होंने 'बस इतना सा ख्वाब है' में काम किया लेकिन वह भी सफल नहीं हो पाई.
  • बॉलीवुड फिल्मों के अलावा अभिषेक ने बंगाली फिल्म 'देश' में भी काम किया है. इस फिल्म में उनकी मां जया बच्चन भी थीं.
    बॉलीवुड फिल्मों के अलावा अभिषेक ने बंगाली फिल्म 'देश' में भी काम किया है. इस फिल्म में उनकी मां जया बच्चन भी थीं.
  • साल 2003 में आई अभिषेक बच्चन ने ऋतिक रोशन और करीना कपूर के साथ सूरज बड़जात्या की फिल्म 'मैं प्रेम की दीवानी हूं' में काम किया. जिसमें उनके अभिनय को काफी सराहना मिली.
    साल 2003 में आई अभिषेक बच्चन ने ऋतिक रोशन और करीना कपूर के साथ सूरज बड़जात्या की फिल्म 'मैं प्रेम की दीवानी हूं' में काम किया. जिसमें उनके अभिनय को काफी सराहना मिली.
  • Advertisement
  • इसी साल अभिषेक की 'मुंबई से आया मेरा दोस्त', 'कुछ न कहो' और 'जमीन' रिलीज हुईं.
    इसी साल अभिषेक की 'मुंबई से आया मेरा दोस्त', 'कुछ न कहो' और 'जमीन' रिलीज हुईं.
  • साल 2004 में आई मणिरत्नम की 'युवा' को क्रिटीक्स ने सराहा और अभिषेक का प्रदर्शन भी फिल्म में काफी पसंद किया गया.
    साल 2004 में आई मणिरत्नम की 'युवा' को क्रिटीक्स ने सराहा और अभिषेक का प्रदर्शन भी फिल्म में काफी पसंद किया गया.
  • इसी साल उनकी 'धूम' आई जो कि बहुत बड़ी हिट साबित हुई.
    इसी साल उनकी 'धूम' आई जो कि बहुत बड़ी हिट साबित हुई.
  • Advertisement
  • अभिषेक और राम गोपाल वर्मा ने साल 2004 में पहली बार फिल्म 'नाच' में साथ काम किया, फिल्म में अंतरा माली भी थीं. यह फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी.
    अभिषेक और राम गोपाल वर्मा ने साल 2004 में पहली बार फिल्म 'नाच' में साथ काम किया, फिल्म में अंतरा माली भी थीं. यह फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी.
  • साल 2005 अभिषेक के लिए काफी लकी साबित हुआ. रानी मुखर्जी के साथ आई 'बंटी और बबली' ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा कारोबार किया.
    साल 2005 अभिषेक के लिए काफी लकी साबित हुआ. रानी मुखर्जी के साथ आई 'बंटी और बबली' ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा कारोबार किया.
  • इस साल अभिषेक ने 'सरकार', 'दस' और 'ब्लफमास्टर' जैसी हिट फिल्में दीं.
    इस साल अभिषेक ने 'सरकार', 'दस' और 'ब्लफमास्टर' जैसी हिट फिल्में दीं.
  • साल 2006 में अभिषेक और ऐश्वर्या राय ने 'उमराव जान' में साथ काम किया. शूटिंग के दौरान दोनों में प्यार हुआ और जनवरी 2007 में दोनों ने अपनी सगाई की घोषणा की.
    साल 2006 में अभिषेक और ऐश्वर्या राय ने 'उमराव जान' में साथ काम किया. शूटिंग के दौरान दोनों में प्यार हुआ और जनवरी 2007 में दोनों ने अपनी सगाई की घोषणा की.
  • साल 2006 में अभिषेक 'धूम 2' में एसीपी जय दीक्षित के अपने किरदार में दोबारा नजर आए. इस साल शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी और प्रीति जिंटा के साथ उन्होंने करण जौहर की फिल्म 'कभी अलविदा न कहना' में काम किया.
    साल 2006 में अभिषेक 'धूम 2' में एसीपी जय दीक्षित के अपने किरदार में दोबारा नजर आए. इस साल शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी और प्रीति जिंटा के साथ उन्होंने करण जौहर की फिल्म 'कभी अलविदा न कहना' में काम किया.
  • अभिषेक और ऐश्वर्या ने अप्रैल 2007 में शादी कर ली. शादी से ठीक एक महीने पहले मणिरत्नम के निर्देशन में बनी दोनों की फिल्म 'गुरू' आई थी जो हिट रही.
    अभिषेक और ऐश्वर्या ने अप्रैल 2007 में शादी कर ली. शादी से ठीक एक महीने पहले मणिरत्नम के निर्देशन में बनी दोनों की फिल्म 'गुरू' आई थी जो हिट रही.
  • अभिषेक और ऐश्वर्या ने 20 अप्रैल, 2007 को दक्षिण भारत के बंट समुदाय के रीति रिवाजों से शादी की थी.
    अभिषेक और ऐश्वर्या ने 20 अप्रैल, 2007 को दक्षिण भारत के बंट समुदाय के रीति रिवाजों से शादी की थी.
  • शादी में उत्तर भारतीय और बंगाली रस्में भी हुई थीं. शादी बच्चन परिवार के आवास प्रतीक्षा में प्राइवेट समारोह में हुई थी.
    शादी में उत्तर भारतीय और बंगाली रस्में भी हुई थीं. शादी बच्चन परिवार के आवास प्रतीक्षा में प्राइवेट समारोह में हुई थी.
  • कई फ्लॉप फिल्मों के बाद अभिषेक ने साल 2008 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'सरकार राज' से वापसी की जो उनकी फिल्म 'सरकार' का सीक्वल थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई थीं. फिल्म हिट साबित हुई.
    कई फ्लॉप फिल्मों के बाद अभिषेक ने साल 2008 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'सरकार राज' से वापसी की जो उनकी फिल्म 'सरकार' का सीक्वल थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई थीं. फिल्म हिट साबित हुई.
  • गोल्डी बहल के निर्देशन में बनी 'द्रोण' अभिषेक के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक है.
    गोल्डी बहल के निर्देशन में बनी 'द्रोण' अभिषेक के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक है.
  • साल 2008 में जॉन अब्राहम और प्रियंका चोपड़ा के साथ आई अभिषेक की फिल्म 'दोस्ताना' बेहद पसंद की गई.
    साल 2008 में जॉन अब्राहम और प्रियंका चोपड़ा के साथ आई अभिषेक की फिल्म 'दोस्ताना' बेहद पसंद की गई.
  • अभिषेक ने सोनम कपूर के साथ राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 'दिल्ली 6' में भी काम किया जो फ्लॉप साबित हुई.
    अभिषेक ने सोनम कपूर के साथ राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 'दिल्ली 6' में भी काम किया जो फ्लॉप साबित हुई.
  • साल 2009 में अभिषेक ने आर बाल्की की फिल्म 'पा' में अपने पिता अमिताभ बच्चन के पिता के रूप में दिखे थे, फिल्म में अमिताभ प्रोजेरिया से पीड़ित 13 वर्षीय बच्चे की भूमिका निभाई थी.
    साल 2009 में अभिषेक ने आर बाल्की की फिल्म 'पा' में अपने पिता अमिताभ बच्चन के पिता के रूप में दिखे थे, फिल्म में अमिताभ प्रोजेरिया से पीड़ित 13 वर्षीय बच्चे की भूमिका निभाई थी.
  • इसके बाद साल 2010 में उनकी ऐश्वर्या के साथ 'रावण' और दीपिका पादुकोण के साथ 'खेलें हम जी जान से' आईं, दोनों फिल्में अपनी छाप छोड़ने में असफल हुईं.
    इसके बाद साल 2010 में उनकी ऐश्वर्या के साथ 'रावण' और दीपिका पादुकोण के साथ 'खेलें हम जी जान से' आईं, दोनों फिल्में अपनी छाप छोड़ने में असफल हुईं.
  • साल 2009 में अभिषेक पत्नी ऐश्वर्या के साथ 'द ओपरा विनफ्रे' शो में शामिल हुए.
    साल 2009 में अभिषेक पत्नी ऐश्वर्या के साथ 'द ओपरा विनफ्रे' शो में शामिल हुए.
  • अभिषेक-ऐश्वर्या के घर 16 नवंबर 2011 को बेटी आराध्या ने जन्म लिया.
    अभिषेक-ऐश्वर्या के घर 16 नवंबर 2011 को बेटी आराध्या ने जन्म लिया.
  • साल 2012 में अभिषेक को 'बोल बच्चन' में उनके किरदार के लिए बेस्ट कॉमेडियन का स्क्रीन अवॉर्ड दिया गया.
    साल 2012 में अभिषेक को 'बोल बच्चन' में उनके किरदार के लिए बेस्ट कॉमेडियन का स्क्रीन अवॉर्ड दिया गया.
  • अभिषेक ने फराह खान की 2014 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, बोमन ईरानी, सोनू सूद और विवान शाह के साथ काम किया. फिल्म में नंदू भिड़े का उनका किरदार काफी पसंद किया गया.
    अभिषेक ने फराह खान की 2014 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, बोमन ईरानी, सोनू सूद और विवान शाह के साथ काम किया. फिल्म में नंदू भिड़े का उनका किरदार काफी पसंद किया गया.
  • साल 2015 में अभिषेक असिन के साथ 'ऑल इज वेल' में नजर आए. फिल्म ने औसत कारोबार किया.
    साल 2015 में अभिषेक असिन के साथ 'ऑल इज वेल' में नजर आए. फिल्म ने औसत कारोबार किया.
  • अभिषेक ने साल 2015 में भारत में फुटबॉल और कबड्डी जैसे खेलों के प्रचार की दिशा में अपना ध्यान केंद्रित किया. वह इंडियन सुपरलीग में एक फुटबॉल टीम के को-ओनर भी हैं. मैच के दौरान कई मौकों पर ऐश्वर्या भी पति के साथ मौजूद रहकर टीम का प्रोत्साहन बढ़ाती हैं.
    अभिषेक ने साल 2015 में भारत में फुटबॉल और कबड्डी जैसे खेलों के प्रचार की दिशा में अपना ध्यान केंद्रित किया. वह इंडियन सुपरलीग में एक फुटबॉल टीम के को-ओनर भी हैं. मैच के दौरान कई मौकों पर ऐश्वर्या भी पति के साथ मौजूद रहकर टीम का प्रोत्साहन बढ़ाती हैं.
  • अभिषेक बच्चन की आखिरी बॉलीवुड फिल्म 'हाउसफुल 3' थी. इस साल वह जॉन अब्राहम के साथ 'हेरा फेरी 3' में नजर आएंगे.
    अभिषेक बच्चन की आखिरी बॉलीवुड फिल्म 'हाउसफुल 3' थी. इस साल वह जॉन अब्राहम के साथ 'हेरा फेरी 3' में नजर आएंगे.
  • जन्मदिन मुबारक हो अभिषेक..

(तस्वीर <a href="https://www.instagram.com/p/BBY-lHOs1fF/" target="_blank" rel="nofollow" >Abhishek Bachchan</a> के इंस्टाग्राम से)
    जन्मदिन मुबारक हो अभिषेक.. (तस्वीर Abhishek Bachchan के इंस्टाग्राम से)