12 साल से सो रहा है सिर्फ 30 मिनट, इंसान या अजूबा!

जापानी व्यक्ति डाइसुके होरी अपने जीवन को दोगुना करने के लिए 12 वर्षों से प्रतिदिन केवल 30 मिनट सोया है. पश्चिमी जापान के ह्योगो प्रान्त के 40 वर्षीय व्यक्ति ने कहा कि उसने न्यूनतम नींद के साथ अपने शरीर और मस्तिष्क को सामान्य रूप से काम करने के लिए प्रशिक्षित किया है. उन्होंने यह भी दावा किया कि इस अभ्यास से उनकी कार्यक्षमता में सुधार हुआ है.

Sep 03, 2024 13:55 IST
  • स्वस्थ जीवन के लिए मानव को 6-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. अच्छी नींद की कमी आपके मूड पर असर डालती है, जिससे काम करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आदमी के बारे में बताएं जो पिछले 12 सालों से प्रतिदिन केवल 30 मिनट ही सोता है.
    स्वस्थ जीवन के लिए मानव को 6-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. अच्छी नींद की कमी आपके मूड पर असर डालती है, जिससे काम करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आदमी के बारे में बताएं जो पिछले 12 सालों से प्रतिदिन केवल 30 मिनट ही सोता है.
  • Advertisement
  • मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक जापानी व्यक्ति डाइसुके होरी अपने जीवन को दोगुना करने के लिए 12 वर्षों से प्रतिदिन केवल 30 मिनट सोया है. पश्चिमी जापान के ह्योगो प्रान्त के 40 वर्षीय व्यक्ति ने कहा कि उसने न्यूनतम नींद के साथ अपने शरीर और मस्तिष्क को सामान्य रूप से काम करने के लिए प्रशिक्षित किया है. उन्होंने यह भी दावा किया कि इस अभ्यास से उनकी कार्यक्षमता में सुधार हुआ है.
    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक जापानी व्यक्ति डाइसुके होरी अपने जीवन को दोगुना करने के लिए 12 वर्षों से प्रतिदिन केवल 30 मिनट सोया है. पश्चिमी जापान के ह्योगो प्रान्त के 40 वर्षीय व्यक्ति ने कहा कि उसने न्यूनतम नींद के साथ अपने शरीर और मस्तिष्क को सामान्य रूप से काम करने के लिए प्रशिक्षित किया है. उन्होंने यह भी दावा किया कि इस अभ्यास से उनकी कार्यक्षमता में सुधार हुआ है.
  • होरी एक सफल उद्यमी है. उनका का मानना ​​है कि फोकस बनाए रखने के लिए लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद अधिक महत्वपूर्ण है. जिन लोगों को अपने काम पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, उन्हें लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद से अधिक लाभ होता है. उदाहरण के लिए, डॉक्टरों और अग्निशामकों के पास आराम की अवधि कम होती है लेकिन वे उच्च दक्षता बनाए रखते हैं.
    होरी एक सफल उद्यमी है. उनका का मानना ​​है कि फोकस बनाए रखने के लिए लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद अधिक महत्वपूर्ण है. जिन लोगों को अपने काम पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, उन्हें लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद से अधिक लाभ होता है. उदाहरण के लिए, डॉक्टरों और अग्निशामकों के पास आराम की अवधि कम होती है लेकिन वे उच्च दक्षता बनाए रखते हैं.
  • होरी के दावों की पड़ताल के लिए  जापान के योमीउरी टीवी ने 'विल यू गो विद मी' नामक एक रियलिटी शो में तीन दिनों तक उसका बारीकी से अध्ययन किया. शो में दिखाया गया कि होरी एक बार केवल 26 मिनट के लिए सोया और ऊर्जा के साथ जाग गया, अपना नाश्ता किया काम करना, और जिम जाना.
    होरी के दावों की पड़ताल के लिए जापान के योमीउरी टीवी ने 'विल यू गो विद मी' नामक एक रियलिटी शो में तीन दिनों तक उसका बारीकी से अध्ययन किया. शो में दिखाया गया कि होरी एक बार केवल 26 मिनट के लिए सोया और ऊर्जा के साथ जाग गया, अपना नाश्ता किया काम करना, और जिम जाना.
  • Advertisement
  • होरी का मानना था कि सोना समय की बर्बादी है. उनके हिसाब से अगर इंसान कम सोए और ज्यादा जागे, तो वह ज्यादा काम कर सकता है. होरी ने अपनी नींद को धीरे-धीरे घटाया. उन्होंने हर रात सोने के घंटों को कम करना शुरू किया, और फिर एक नए पैटर्न पर काम किया जिसे ‘पॉलीफैसिक स्लीप' कहा जाता है.
    होरी का मानना था कि सोना समय की बर्बादी है. उनके हिसाब से अगर इंसान कम सोए और ज्यादा जागे, तो वह ज्यादा काम कर सकता है. होरी ने अपनी नींद को धीरे-धीरे घटाया. उन्होंने हर रात सोने के घंटों को कम करना शुरू किया, और फिर एक नए पैटर्न पर काम किया जिसे ‘पॉलीफैसिक स्लीप' कहा जाता है.