Chhath Puja 2022: धूमधाम से मनाया जाता है छठ महापर्व, ये खास तस्वीरें चेहरे पर ला देंगी मुस्कान

देशभर में छठ पूजा की धूम है, लोगों में इस पर्व को लेकर एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. वहीं 28 अक्टूबर से शुरू हुआ छठ का महापर्व आज 31 अक्टूबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ पूरा हुआ. आज के दिन ही व्रती महिलाएं अपने व्रत का पारण करेंगी. इस अवसर पर देश भर में नदियों, तालाबों, घर के छत पर बने टैंक में भी लोगों ने छठ पूजन किया.

  • छठ पूजा सबसे पुराने हिंदू त्योहारों में से एक है. ये त्योहार भारत के कई हिस्सों में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. खासकर बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में इिसे बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं.
    छठ पूजा सबसे पुराने हिंदू त्योहारों में से एक है. ये त्योहार भारत के कई हिस्सों में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. खासकर बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में इिसे बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं.
  • Advertisement
  • गंगा यमुना के संगम तट पर छठ मनाते श्रद्धालु, छठ घाट पर भक्ति और आस्था का अनोखा संगम भी दिख रहा है.
    गंगा यमुना के संगम तट पर छठ मनाते श्रद्धालु, छठ घाट पर भक्ति और आस्था का अनोखा संगम भी दिख रहा है.
  • रविवार को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया गया. आज उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ संपन्न हुआ. छठ के चौथा दिन आज उगते सूर्य को अर्घ्य देकर विधि-विधान से पूजा संपन्‍न की गई.
    रविवार को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया गया. आज उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ संपन्न हुआ. छठ के चौथा दिन आज उगते सूर्य को अर्घ्य देकर विधि-विधान से पूजा संपन्‍न की गई.
  • छठ महापर्व पर हर तरफ उल्लास का माहौल नजर आया. अस्त होते सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए घाटों पर बड़ी संख्या में महिलाएं अपने परिवार के साथ पहुंची.
    छठ महापर्व पर हर तरफ उल्लास का माहौल नजर आया. अस्त होते सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए घाटों पर बड़ी संख्या में महिलाएं अपने परिवार के साथ पहुंची.
  • Advertisement
  • आमतौर इस महापर्व पर पति और पुत्र की लंबी उम्र की कामना के लिए महिलाएं व्रत रखती हैं, मगर यहां कई पुरुषों ने भी छठी मईया की आराधना के लिए व्रत रखा.
    आमतौर इस महापर्व पर पति और पुत्र की लंबी उम्र की कामना के लिए महिलाएं व्रत रखती हैं, मगर यहां कई पुरुषों ने भी छठी मईया की आराधना के लिए व्रत रखा.
  • सूर्य देवता और उनकी बहन छठी मैया को समर्पित छठ पूजा दिवाली के कुछ ही दिन बाद शुरू होकर 5 दिनों तक चलती है.
    सूर्य देवता और उनकी बहन छठी मैया को समर्पित छठ पूजा दिवाली के कुछ ही दिन बाद शुरू होकर 5 दिनों तक चलती है.