कहीं तोड़फोड़ तो कहीं आगजनी... PHOTOS में देखिए, भारत बंद का कैसा रहा असर

दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर आज 'भारत बंद' का आह्वान किया है.

Aug 21, 2024 16:30 IST
  • बंद समर्थकों का कहना है कि एससी-एसटी समुदाय के लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं. उनको प्राइवेट सेक्टर्स में आरक्षण नहीं मिलता है.
    बंद समर्थकों का कहना है कि एससी-एसटी समुदाय के लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं. उनको प्राइवेट सेक्टर्स में आरक्षण नहीं मिलता है.
  • Advertisement
  • SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज भारत बंद का आह्वान किया गया है. देशभर के कई दलित और आदिवासी संगठनों ने भारत बंद बुलाया है.
    SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज भारत बंद का आह्वान किया गया है. देशभर के कई दलित और आदिवासी संगठनों ने भारत बंद बुलाया है.
  • भारत बंद बुलाने वाले दलित संगठनों की मांग है कि सरकारी जॉब में एससी-एसटी और ओबीसी कर्मचारियों के जाति आधारित डेटा को तुरंत जारी किया जाए, जिससे उनका सटीक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हो सके.
    भारत बंद बुलाने वाले दलित संगठनों की मांग है कि सरकारी जॉब में एससी-एसटी और ओबीसी कर्मचारियों के जाति आधारित डेटा को तुरंत जारी किया जाए, जिससे उनका सटीक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हो सके.
  • बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के दौरान सिपाही भर्ती परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हो रही है. दूर दराज से आए अभ्यर्थियों को खाने-पीने से लेकर आने जाने में परेशानी हो रही है. बंद की वजह से कई अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र तक पैदल चलकर जाने को मजबूर हैं.
    बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के दौरान सिपाही भर्ती परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हो रही है. दूर दराज से आए अभ्यर्थियों को खाने-पीने से लेकर आने जाने में परेशानी हो रही है. बंद की वजह से कई अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र तक पैदल चलकर जाने को मजबूर हैं.
  • Advertisement
  • मायावती की बीएसपी ने भारत बंद को समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र और इसे निष्प्रभावी बनाकर  खत्म करने की मिलीभगत की वजह से 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण और इनमें क्रीमीलेयर संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ  रोष और आक्रोश है.
    मायावती की बीएसपी ने भारत बंद को समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र और इसे निष्प्रभावी बनाकर खत्म करने की मिलीभगत की वजह से 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण और इनमें क्रीमीलेयर संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ रोष और आक्रोश है.
  • भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबाद के एरकी गांव के पास पटना-गया मुख्य सड़क मार्ग NH-83 पर 2 घंटे तक जाम लगा रहा. केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. इस दौरान बंद समर्थक और पुलिस में हाथपाई भी हुई. पुलिस ने जाम खत्म करवाते हुए 5 लोगों को हिरासत में ले लिया.
    भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबाद के एरकी गांव के पास पटना-गया मुख्य सड़क मार्ग NH-83 पर 2 घंटे तक जाम लगा रहा. केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. इस दौरान बंद समर्थक और पुलिस में हाथपाई भी हुई. पुलिस ने जाम खत्म करवाते हुए 5 लोगों को हिरासत में ले लिया.
  • भारत बंद क्यों है? क्यों दलित संगठनों ने किया है बड़ा ऐलान
  • Advertisement
  • उत्तर प्रदेश के आगरा में 'आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति' ने भारत बंद के दौरान हाथों में झंडे लेकर रैली निकाली और विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने जनकर नारेबाजी भी की.
    उत्तर प्रदेश के आगरा में 'आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति' ने भारत बंद के दौरान हाथों में झंडे लेकर रैली निकाली और विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने जनकर नारेबाजी भी की.