हांग्जो एशियाई पैरा गेम्स 2023 में पदक जीतने वाले पैरा एथलीटों पर एक नजर

इस साल अक्टूबर में हुए हांग्जो एशियन पैरा गेम्स में भारतीय पैरा एथलीटों ने 100 से ज्यादा मेडल हासिल किए. सप्ताह भर तक इन खेलों का आयोजन 22 से 28 अक्टूबर 2023 तक चीन के हांग्जो शहर में किया गया था.

  • भारत 29 स्वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्य के साथ पदक तालिका में पांचवें स्थान पर रहा.
    भारत 29 स्वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्य के साथ पदक तालिका में पांचवें स्थान पर रहा.
  • Advertisement
  • भारत ने हांग्जो एशियाई पैरा खेलों में कुल 313 एथलीट भेजे थे. इन एथलीटों ने 22 खेलों की 17 में प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लिया, जिसमें रोइंग, कैनोइंग, लॉन बाउल, ताइक्वांडो और ब्लाइंड फुटबॉल में पहली बार भारतीय एथलीटों को मैदान में उतारा गया.
    भारत ने हांग्जो एशियाई पैरा खेलों में कुल 313 एथलीट भेजे थे. इन एथलीटों ने 22 खेलों की 17 में प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लिया, जिसमें रोइंग, कैनोइंग, लॉन बाउल, ताइक्वांडो और ब्लाइंड फुटबॉल में पहली बार भारतीय एथलीटों को मैदान में उतारा गया.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर पदक विजेताओं को बधाई दी और कहा कि ये जीत सभी के लिए प्रेरणा बनेगी.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर पदक विजेताओं को बधाई दी और कहा कि ये जीत सभी के लिए प्रेरणा बनेगी.
  • भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा, 'हमें 110 से 115 पदकों की उम्मीद थी और हम 111 पर पहुंचे, जो एक शुभ संख्या (एंजेल नंबर) है.'
    भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा, 'हमें 110 से 115 पदकों की उम्मीद थी और हम 111 पर पहुंचे, जो एक शुभ संख्या (एंजेल नंबर) है.'
  • Advertisement
  • भारतीय शटलर चार स्वर्ण सहित 21 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहे. शतरंज और तीरंदाजी में भारत ने क्रमशः आठ और सात पदक जीते, जबकि निशानेबाजी ने छह पदक मिले.
    भारतीय शटलर चार स्वर्ण सहित 21 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहे. शतरंज और तीरंदाजी में भारत ने क्रमशः आठ और सात पदक जीते, जबकि निशानेबाजी ने छह पदक मिले.
  • फोकोमेलिया सिंड्रोम नामक दुर्लभ बीमारी के साथ जन्‍मी जम्मू-कश्मीर की शीतल देवी ने  दो स्वर्ण और एक रजत सहित हांग्जो एशियाई पैरा खेलों में तीन पदक जीते और दुनिया की पहली बिना हाथ वाली महिला तीरंदाज बनीं.
    फोकोमेलिया सिंड्रोम नामक दुर्लभ बीमारी के साथ जन्‍मी जम्मू-कश्मीर की शीतल देवी ने दो स्वर्ण और एक रजत सहित हांग्जो एशियाई पैरा खेलों में तीन पदक जीते और दुनिया की पहली बिना हाथ वाली महिला तीरंदाज बनीं.
  • महिलाओं के 61 किलोग्राम पैरा पावरलिफ्टिंग डिवीजन में जैनब खातून और राजकुमारी ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता. राजकुमारी जहां 84 किलोग्राम वजन उठाने में सफल रहीं, वहीं खातून 85 किलोग्राम वजन उठाने में कामयाब रहीं.
    महिलाओं के 61 किलोग्राम पैरा पावरलिफ्टिंग डिवीजन में जैनब खातून और राजकुमारी ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता. राजकुमारी जहां 84 किलोग्राम वजन उठाने में सफल रहीं, वहीं खातून 85 किलोग्राम वजन उठाने में कामयाब रहीं.
  • Advertisement
  • टोक्यो पैरालंपिक की रजत पदक विजेता भावना पटेल ने महिला एकल वर्ग 4 में कांस्य पदक जीते और संदीप डांगी ने पुरुष एकल वर्ग में कांस्य जीतकर टेबल टेनिस पदक तालिका में अपनी जगह बनाई.
    टोक्यो पैरालंपिक की रजत पदक विजेता भावना पटेल ने महिला एकल वर्ग 4 में कांस्य पदक जीते और संदीप डांगी ने पुरुष एकल वर्ग में कांस्य जीतकर टेबल टेनिस पदक तालिका में अपनी जगह बनाई.
  • पुरुषों के जैवलिन थ्रो-F46 के फाइनल में सुंदर सिंह ने 68.60 मीटर के थ्रो के साथ एक विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता. अपने छठे और आखिरी प्रयास में अपने शानदार थ्रो से उन्होंने सबको पीछे छोड़ दिया.
    पुरुषों के जैवलिन थ्रो-F46 के फाइनल में सुंदर सिंह ने 68.60 मीटर के थ्रो के साथ एक विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता. अपने छठे और आखिरी प्रयास में अपने शानदार थ्रो से उन्होंने सबको पीछे छोड़ दिया.