Best Biryani In India: दुनियाभर में मशहूर हैं भारत की ये 5 लजीज बिरयानी

Best Biryani In India: बिरयानी, एक ऐसी सदाबहार क्लासिक डिश है, जो किसी परिचय की मोहताज नहीं है. कमाल की खुशबू और बेमिसाल स्वाद की वजह से यह न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में लोगों के पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. देश के अलग-अलग राज्यों में बिरयानी को अलग-अलग तकनीक से बनाया जाता है, जो एक-दुसरे से बिल्कुल अलग है .आइए नजर डालते हैं भारत की कुछ सबसे लोकप्रिय बिरयानी पर...

  • सुगंधित चावल, नरम मीट, उबले हुए आलू और अंडे का एक टुकड़ा, कोलकाता बिरयानी की ये खासियत लंबे समय से सिटी ऑफ जॉय के स्वाद को पूरी दुनिया में कई दशकों से फैला रही है.
    सुगंधित चावल, नरम मीट, उबले हुए आलू और अंडे का एक टुकड़ा, कोलकाता बिरयानी की ये खासियत लंबे समय से सिटी ऑफ जॉय के स्वाद को पूरी दुनिया में कई दशकों से फैला रही है.
  • Advertisement
  • लखनवी बिरयानी या अवधी बिरयानी एक खुशबूदार डिश है, जिसे फ्लेवर वाले चावल को मीट और मसालों के साथ मिलकर बनाया जाता है. इसमें कभी कभी मेवे, केसर और दूध का भी इस्तेमाल किया जाता है.
    लखनवी बिरयानी या अवधी बिरयानी एक खुशबूदार डिश है, जिसे फ्लेवर वाले चावल को मीट और मसालों के साथ मिलकर बनाया जाता है. इसमें कभी कभी मेवे, केसर और दूध का भी इस्तेमाल किया जाता है.
  • सबसे लोकप्रिय बिरयानी रेसिपी में से एक है हैदराबादी बिरयानी, जो बेहद स्वादिष्ट और मजेदार होती है. इसमें आधे उबले चावल के ऊपर तली हुई प्याज, पुदीना, पके हुए मटन की लेयर बिछाई जाती है , फिर इसे आटे से सीलबंद कर 'दम' स्टाइल में पकाया जाता है.
    सबसे लोकप्रिय बिरयानी रेसिपी में से एक है हैदराबादी बिरयानी, जो बेहद स्वादिष्ट और मजेदार होती है. इसमें आधे उबले चावल के ऊपर तली हुई प्याज, पुदीना, पके हुए मटन की लेयर बिछाई जाती है , फिर इसे आटे से सीलबंद कर 'दम' स्टाइल में पकाया जाता है.
  • दही, घी, केसर और कुछ सुगंधित मसालों  में पके चावल और मीट- यह कश्मीरी स्टाइल बिरयानी आपका दिल जीत लेती है. फ्लेवर से भरपूर चावल और नरम मीट का स्वाद आप भूले नहीं भूला सकते.
    दही, घी, केसर और कुछ सुगंधित मसालों में पके चावल और मीट- यह कश्मीरी स्टाइल बिरयानी आपका दिल जीत लेती है. फ्लेवर से भरपूर चावल और नरम मीट का स्वाद आप भूले नहीं भूला सकते.
  • Advertisement
  • यह बिरयानी बाकी बिरायनी से थोड़ा हटकर है, क्योंकि इसमें मीट की जगह मछली का इस्तेमाल किया जाता है. मालाबारी फिश बिरयानी और रायते का कॉम्बिनेशन लाजवाब होता है.
    यह बिरयानी बाकी बिरायनी से थोड़ा हटकर है, क्योंकि इसमें मीट की जगह मछली का इस्तेमाल किया जाता है. मालाबारी फिश बिरयानी और रायते का कॉम्बिनेशन लाजवाब होता है.