Wimbledon 2024: स्पेन के कार्लोस अल्कराज बने विंबलडन चैंपियन, पार नहीं पा सके नोवाक जोकोविच

carlos Alcaraz wins wimbledon title: निर्णायक सेट में जोरदार टेनिस देखने को मिली. और इसमें युवा जोश और अनुभव के बीच गजब का मुकाबला देखने को मिला. जब सेट का स्कोर 7-6 से हुआ, तो खिताबी जंग का फैसला टाईब्रेकर में पहुंच गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Wimbledon: स्पेन के कार्लोस अल्कारेज ने लगातार दूसरे साल विंबलडन का खिताब अपने नाम किया
नई दिल्ली:

carlos Alcaraz wins consectuive wimbledon title: स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने महान खिलाड़ियों में से एक नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों हराकर विबंलडन 2024 का खिताब अपनी झोली में डाल  लिया. 21 साल के अल्कराज का कुल मिलाकर चौथा ग्रैंडस्लैम और लगातार दूसरा विंबलडन खिताब रहा. अल्कारेज ने यह मुकाबला सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 7-6 (7-4) से अपने नाम किया. दोनों ही खिलाड़ियों की उम्र में करीब 16 साल का फासला है. एक तरफ 21 साल के अल्कारोज को जोश था, तो खिताबी टक्कर में दूसरी तरफ टेनिस इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में शुमार हो चुके सर्बिया के नोवाक जोकोविच थे, लेकिन युवा जोश के सामने नोकोविच की एक न चली. जहां शुरुआती दोनों सेट पूरी तरह से एकतरफा साबित हुए. तीसरे सेट में जोकोविच ने वापसी करने की पुरजोर कोशिश की, लेकिन वास्त में वह मैच दूसरा सेट गंवाने के साथ ही हार गए थे. कुल मिलाकर तीसरे और आखिरी सेट में भी उनकी वापसी की कोशिश नाकाम रही. और अल्कारेज ने बेहतरीन अंदाज में नोकोविच को मात देते हुए लगातार दूसरे साल  विंबलनडन का खिताब अपनी झोली में डाल लिया. बता दें कि ओपन एरा में लगातार फ्रेंच ओपन और विंबलडन खिताब जीतने वाले अल्कारेज इतिहास के सिर्फ छठे खिलाड़ी हैं.

निर्णायक सेट में जोरदार टेनिस देखने को मिली. और इसमें युवा जोश और अनुभव के बीच गजब का मुकाबला देखने को मिला. जब सेट का स्कोर 7-6 से हुआ, तो खिताबी जंग का फैसला टाईब्रेकर में पहुंच गया. यहां भी बराबरी की टक्कर शुरुआत में हुई, लेकिन मैच आगे बढ़ने के साथ ही बाजी अल्कराज के हाथ लगी और उन्होंने यहां 7-4 से टाईब्रेकर को अपने नाम करते हुए मैच की पटकथा पर मुहर लगा दी.  

वहीं, इससे पहले शुरुआती दोनों ही सेटों में अल्कारेज गति, सर्विस, रिटर्न शॉट और बाकी तमाम बातों के आगे नोवाक जोकोविच बिल्कुल भी नहीं ठहर सके. अल्काराज ने शुरुआत से आक्रामक टेनिस खेली और जोकोविच  को गलती करने पर भी मजबूर किया. और स्पेनिश युवा ने शुरुआती दोनों ही सेटों 6-2, 6-2 से अपने नाम करने के साथ ही यह साफ-साफ बता दिया कि रविवार का दिन तो उन्हीं का है और वह महान नोकोविच को किसी भी हाल में बचकर नहीं जाने देंगे, जो आखिर में अगले सेट में साबित भी हो गया. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा' : Union Minister Dr Mansukh Mandaviya