Wimbledon 2023: विंबलडन को मिला 20 साल का नया चैंपियन, स्पेनिश कार्लोस अल्काराज ने दी दिग्गज जोकोविच को मात

Wimbledon 2023: दूसरे सेट का असर साफ तौर पर दिखाई पड़ा. जहां कार्लोस को इससे बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंस मिला, तो जोकोविच का आत्मविश्वास बिखर कर रह गया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
लंदन:

बीस साल के स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने पांच सेटों तक चले बहुत ही रोमांचक मुकाबले में दिग्गज और सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर विंबलडन पुरुष एकल का खिताब जीत लिया. कार्लोस ने डोकोविच को 1-6, 7-6 (8/6), 6-1, 3-6 और 6-4 से हराया. शुरुआत में सेंटर कोर्ट पर जोकोविच का दबदबा रहा और उन्होंने पहला सेट बहुत ही सहजता के साथ 6-1 से अपने नाम कर लिया, लेकिन यहां से अल्काराज ने वापसी करते हुए दिखाया कि जोकोविच की राह आसान नहीं होने जा रही और यह नहीं ही रही. 

दोनों के बीच पांच सेटों में सबसे ज्यादा कांटे की भिड़ंत दूसरे सेट में रही. इसमें कभी जोकोविच भारी पड़े, तो कभी 20 साल के कार्लोस, लेकिन आखिर में यह सेट अल्काराज ने 7-6 (8/6) से अपने नाम करते हुए वह कॉन्फिडेंस हासिल कर ही लिया, जिसकी उन्हें जरूरत थी. जोरदार भिड़ंत में यह सेट टाईब्रेकर तक गया, लेकिन यहां बाजी कार्लोस के हाथ लगी. 

दूसरे सेट का असर साफ तौर पर दिखाई पड़ा. जहां कार्लोस को इससे बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंस मिला, तो जोकोविच का आत्मविश्वास बिखर कर रह गया. तीसरे सेट में जोकिवच सिर्फ एक ही गेम अपने नाम कर सके और कार्लोस ने यह सेट 6-1 से जीतकर मुकाबले में खुद को 2-1 से आगे कर लिया. जब मुकाबले इस तरह के होते हैं, तो अनुभव का अपना ही महत्व होता है. और पिछड़ने के बावजूद जोकोविच ने इसी अनुभव का परिचय देते हुए चौथा सेट 6-3 से जीतकर मुकाबले को 3-2 की बराबरी पर ला खड़ा किया. 

लेकिन आखिरी और निर्णायक सेट में युवा जोश के सामने जोकोविच पस्त हो गए. पहला सेट 1-6 से हारने वाले स्पेनिश अल्कारज के लिए इस सेट और मैच में जीत हासिल करना बिल्कुल भी आसान नहीं था. लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए आखिरी सेट 6-4 से जीतकर विंबलडन का खिताब अपनी झोली में डाल लिया.  

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic
Topics mentioned in this article