Vinesh Phogat: फोगाट को सिल्वर मेडल मिलना चाहिए या नहीं, पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने सुनाया अपना फैसला

Vinesh Phogat at Paris Olympics 2024: सौरव गांगुली ने पहलवान विनेश फोगाट के मुद्दे पर अपनी राय दी है. फोगाट को सिल्वर मेडल मिलना चाहिए या नहीं, इसको लेकर रिएक्ट किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
S

Sourav Ganguly on Vinesh Phogat: भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली ने पहलवान विनेश फोगाट को अपना समर्थन देते हुए कहा कि वह पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में जगह बनाने के बाद कम से कम रजत पदक की हकदार . भारत की 29 साल की इस पहलवान को ओलंपिक महिला 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण अयोग्य करार दिया गया था. इससे विनेश का ओलंपिक चैम्पियन बनने का सपना टूट गया और उन्होंने कश्ती से संन्यास लेने की घोषणा कर दी.

गांगुली ने "कोलकाता फूड फेस्टिवल" के इतर इस बारे में पूछे जाने पर कहा, "मैं सटीक नियम नहीं जानता, लेकिन मै समझता हूं कि जब वह फाइनल में पहुंची तो उसने ठीक से क्वालीफाई किया होगा. जब आपने फाइनल में जगह बना ली तब आप गोल्ड या सिल्वर मेडल ही जीतते है. उसे गलत तरीके से अयोग्य घोषित किया गया था या नहीं, मुझे नहीं पता, लेकिन वह कम से कम सिल्वर मेडल की हकदार है"

विनेश की जगह फाइनल में क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमान लोपेज उतरीं, जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थीं. भारतीय पहलवान ने खेल पंचाट (सीएएस) में दायर अपनी अपील में लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक दिये जाने की मांग की है। खेल पंचाट द्वारा इस पर 13 अगस्त तक कोई फैसला सुनाने की उम्मीद है.

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी विनेश का समर्थन करते हुए कहा था कि भारतीय पहलवान की अयोग्यता, ‘तर्क और खेल भावना के खिलाफ' है.उन्होंने इससे जुड़ी नियमों पर फिर से विचार करने की भी सलाह दी.

पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने वाले एथलीट

नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स) - सिल्वर मेडल

अमन सहरावत (कुश्ती) - ब्रॉन्ज मेडल

भारतीय पुरुष हॉकी टीम - ब्रॉन्ज मेडल

स्वप्निल कुसाले (शूटिंग) - ब्रॉन्ज मेडल

मनु भाकर-सरबजोत सिंह (शूटिंग) - ब्रॉन्ज मेडल

मनु भाकर- ब्रॉन्ज मेडल

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?
Topics mentioned in this article