Paris Olympics 2024: चीन ने जीता पेरिस ओलंपिक का पहला गोल्ड, कजाकिस्तान के नाम रहा पहला मेडल

पेरिस ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल चीन के नाम रहा है. चीन ने 10 मीटर राइफल मिक्सड टीम में कोरियाई जोड़ी को हराकर पेरिस ओलंपिक का पहला मेडल जीता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Paris Olympics 2024: चीन ने जीता पेरिस ओलंपिक का पहला गोल्ड

चीन की मिश्रित शूटिंग जोड़ी हुआंग युटिंग और शेंग लिहाओ ने शनिवार को पेरिस ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल जीता. चीनी जोड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा के फाइनल में दक्षिण कोरियाई जोड़ी किम जिह्योन और पार्क हाजुन को 16-12 से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की.

हुआंग युटिंग और शेंग लिहाओ की चीनी जोड़ी ने पहला राउंड हारने के बाद जो बढ़त बनाई, वो अंत तक जारी रही और अंत में कोरियाई खिलाड़ियों के बेहतर प्रयासों के बावजूद उन्हें बढ़त नहीं बनाने दी. केयूम और पार्क ने पहला राउंड 20.6-20.3 से जीता, इससे बाद हुआंग और शांग ने अगले तीन राउंड जीतकर 6-2 की बढ़त ले ली.

कोरिया ने 8-14 से पिछड़ने के बाद लगातार दो राउंड जीतकर चीजों को दिलचस्प बना दिया, लेकिन चीनी जोड़ी ने डील पक्की करने के लिए साहस बनाए रखा और उनके हमवतन यांग कियान और यांग हाओरन ने टोक्यो में जो स्वर्ण पदक जीता था, उसे बरकरार रखा. मौजूदा विश्व चैंपियन ने चेटेउरौक्स शूटिंग सेंटर में अपने कोरियाई प्रतिद्वंद्वियों से आगे क्वालीफाइंग दौर में भी शीर्ष स्थान हासिल किया था.

कजाकिस्तान के नाम रहा पहला मेडल

इससे पहले कजाकिस्तान की एलेक्जेंड्रा ले और इस्लाम सतपायेव ने इसी इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में जर्मनी की अन्ना जानसेन और मैक्सिमिलियन उलब्रिच को 17-5 से हराकर कांस्य पदक जीता था. यह पेरिस ओलंपिक का पहला मेडल था.

कजाख निशानेबाज एलेक्जेंड्रा ले और इस्लाम सतपायेव ने पहला राउंड 21.4-20.7 से जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली. जर्मनी की अन्ना जानसेन और मैक्सिमिलियन उलब्रिच 3-3 और 4-4 से बराबरी करने में सफल रहीं लेकिन इसके बाद बढ़त नहीं ले सकीं. ले और सतपायेव ने अगले तीन राउंड जीतकर स्कोर 10-4 कर दिया.

Advertisement

हालांकि जर्मनों ने वापसी करने में कामयाबी हासिल की, लेकिन इससे वो अंत में मेडल अपने नाम करने में विफल रही.  क्वालिफिकेशन राउंड में भी कजाकिस्तान तीसरे स्थान पर रहा था जबकि जर्मनी चौथे स्थान पर रहा था.

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024 Day 1 Live Update: 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में पहुंची मनु भाकर, रिदम सांगवान चूंकी

Advertisement

यह भी पढ़ें: Rowing At Olympics 2024: बलराज पंवार हीट में रहे चौथे स्थान पर, अब रेपेचेज में लेंगे हिस्सा, क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने पर होंगी नजरें

Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: सीजन 1 का हुआ भव्य समापन
Topics mentioned in this article