Paris 2024 Olympics: "खलीफ पुरुष है...." ओलंपिक चैंपियन बॉक्सर के खिलाफ लड़ने वाली नाईजीरियाई बॉक्सर ने किया बड़ा खुलासा

पेरिस 2024 ओलंपिक में महिलाओं की 66 किग्रा भारवर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम करने वालीं इमान खलीफ का जेंडर विवाद से पीछा नहीं छूट रहा है. बल्गेरियाई-नाइजीरियाई महिला मुक्केबाज नवामेरू ने दावा किया है कि इमान खलीफ पुरुष हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

पेरिस 2024 ओलंपिक में महिलाओं की 66 किग्रा भारवर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम करने वालीं इमान खलीफ का जेंडर विवाद से पीछा नहीं छूट रहा है. इमान खलीफ को अपनी शुरुआती बाउट से ही जेंडर विवाद का सामना करना पड़ा था. पेरिस में उनका पहला इटली की मुक्केबाज एंजेला कैरिनी से हुआ था और इतालवी मुक्केबाज एंजेला कैरिनी ने महज 42 सेकेंड के बाद ही मुकाबले से हटने का फैसला लिया था. इसके बाद इमान खलीफ को लेकर दावा किया गया कि वह एक ट्रांसजेंडर हैं. जबकि सोशल मीडया पर कई लोगों ने दावा किया कि इमान एक पुरुष हैं. इमान ने गोल्ड अपने नाम करने अपने आलोचकों को करार जवाब दिया है.

हालांकि, इस विवाद से अभी भी उनका पीछा नहीं छूट रहा है. अब बुल्गारिया में एक स्पैरिंग मैच के दौरान इमाने खलीफ के खिलाफ लड़ने वाली जोआना नवामेरू ने ओलंपिक चैंपियन मुक्केबाज के बारे में चौंकाने वाले दावे किए हैं. बल्गेरियाई-नाइजीरियाई महिला मुक्केबाज नवामेरू ने दावा किया है कि (खेलिफ़) के पास कुछ प्रकार केइंटरनल इश्यू हैं, लेकिन वह एक पुरुष है.

जोआना नवामेरू के हवाले से रेडअक्स ने लिखा,"मैं अपनी बात पर तब तक कायम रहूंगी जब तक कि वह दुनिया के सामने यह साबित करने के लिए परीक्षण नहीं कर लेता कि वह एक महिला है. लेकिन हम सभी जानते हैं कि ऐसा नहीं होगा." नवामेरू ने यह कहते हुए कि उन्होंने इमान खलीफ के खिलाफ 3-4 स्पैरिंग सत्र खेले हैं, कहा,"(मैं) पुष्टि कर सकता हूं कि खलिफ़ एक आदमी है. 'पुरुष शक्ति, पुरुषों की तकनीक, सब कुछ'."

Advertisement

जोआना नवामेरू ने यह भी दावा किया कि खलीफ की टीम के साथी उसके पास आए और उससे कहा,"इमान एक आदमी नहीं है. वह एक महिला है और अपने रिश्तेदारों और माता-पिता के साथ पहाड़ों में रहती है और इसलिए उसके टेस्टोस्टेरोन या क्रोमोसोम वगैरह में बदलाव हो सकता है."

Advertisement

हाल ही में आयोजित पेरिस ओलंपिक में खलीफ इतालवी मुक्केबाज के खिलाफ महज 42 सेकेंड में बाउट जीतने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खलीफ के खिलाफ नफरत भरे संदेशों की बाढ़ ली आ गई थी. इमान खलीफ ने इसको लेकर शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद फ़्रांस ने साइबरबुलिंग जांच शुरू की है. एएफपी ने बताया कि जेंडर विवाद के बाद मंगलवार को "साइबर उत्पीड़न" की जांच शुरू की गई है.

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक, खलीफ ने जो शिकायत दर्ज कराई है उसमें अरबपति एलन मस्क और प्रसिद्ध लेखक जे.के. राउलिंग को उनके ख़िलाफ़ ऑनलाइन हमलों को बढ़ाने वाली हाई-प्रोफ़ाइल हस्तियों में से एक बताया है. पिछले साल, खलीफ़ को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप से अयोग्य घोषित कर दिया गया था क्योंकि वह लिंग पात्रता परीक्षा में विफल रही थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: धोनी का वो बाहुबली वनडे रिकॉर्ड जिसे 19 सालों में नहीं तोड़ पाया विश्व क्रिकेट का कोई भी बल्लेबाज़

यह भी पढ़ें: Ind vs Ban: पंत को लेकर बड़ा सवाल, भारतीय टीम का ऐलान जल्द, बांग्लादेश के खिलाफ चयन से जुड़े ये 4 बड़े अपडेट जान लें

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article