Paralympics: "रजत पदक मुझे बहुत खुशी नहीं दे रहा..." मेडल जीतने के बाद निषाद ने दिया बड़ा बयान

Paralympics, Nishad Won Silver medal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों के हाई जंप टी47 इवेंट में रजत पदक जीतने पर निषाद कुमार को बधाई दी. इस एथलीट ने 2.04 मीटर की जंप के साथ अपना दूसरा पैरालंपिक मेडल जीता.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों के हाई जंप टी47 इवेंट में रजत पदक जीतने पर निषाद कुमार को बधाई दी. इस एथलीट ने 2.04 मीटर की जंप के साथ अपना दूसरा पैरालंपिक मेडल जीता. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा,"पैरालंपिक में पुरुषों की हाई जंप टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीतने के लिए निषाद कुमार को बधाई. उन्होंने हम सभी को दिखाया है कि जुनून और दृढ़ संकल्प के साथ सब कुछ संभव है. हर भारतीय खुश है."

सिल्वर मेडल से संतुष्ट नहीं हैं निषाद

अपने इवेंट में निषाद अमेरिका के रोडरिक टाउनसेंड के बाद दूसरे नंबर पर रहे, जिन्होंने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है. हालांकि निषाद इस जीत से खुश नहीं हैं. ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार मैच के बाद निषाद ने कहा,"पिछले मंगलवार को मैंने अभ्यास में 2.10 मीटर की छलांग लगाई थी और यहां मैं 2.04 मीटर पर रुक गया. इसलिए मैं निराश हूं. मैं टोक्यो (2020 पैरालंपिक), विश्व चैंपियनशिप और यहां एक अन्य ओलंपिक में (टाउनसेंड) से हारता रहा हूं, इसलिए रजत पदक मुझे बहुत खुशी नहीं दे रहा है, बल्कि थोड़ा परेशान कर रहा है."

उन्होंने कहा,"मैं बहुत आश्वस्त था, क्योंकि प्रशिक्षण में मैं लगातार 2.07, 2.08 मीटर की छलांग लगा रहा था... बेशक मैं निराश हूं, लेकिन भगवान ही जानता है कि आज ऐसा क्यों नहीं हो सका."

भारत को मिला सातवां पदक

निषाद का रजत पदक पेरिस पैरा खेलों में भारत का सातवां और एथलेटिक्स में तीसरा पदक था. इससे पहले प्रीति पाल ने 100 मीटर और 200 मीटर टी 35 वर्ग स्पर्धाओं में कांस्य पदक जीता था. भारत के लिए अन्य चार पदक पैरा शूटिंग में आए. अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल ने एसएच1 वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में क्रमशः स्वर्ण और कांस्य पदक जीता था. मनीष नरवाल (पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1) और रुबीना फ्रांसिस (महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता था.

स्टार पैरा एथलीट निषाद कुमार ने रजत पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है. हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले से संबंध रखने वाले निषाद कुमार की इस उपलब्धि से जिला भर में खुशी की लहर दौड़ गई है. एक तरफ जहां भारी संख्या में लोग निषाद के घर बधाई देने के लिए पहुंच रहे हैं, वहीं सोशल मीडिया पर भी उन्हें खूब सराहा जा रहा है. इससे पहले वर्ष 2020 के टोक्यो पैरालंपिक में भी निषाद ने रजत पदक जीता था.

यह भी पढ़ें: Yogesh Kathuniya: बचपन से दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थे योगेश कथुनिया, अब पेरिस में पदक जीतकर रचा इतिहास

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: "3-1 से जीतेगा..." सुनील गावस्कर की बड़ी भविष्यवाणी, बताया ये टीम जीतेगी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी

Featured Video Of The Day
Delhi New CM: Kejriwal का इस्तीफ़ा मंजूर, राष्ट्रपति ने Atishi को CM नियुक्त किया | City Centre
Topics mentioned in this article