Vinesh Phogat: जानिए कितनी अमीर हैं विनेश फोगाट, कुल कितनी है नेटवर्थ और बाकी बातें

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट रविवार को स्वदेश वापस लौटीं, तो उनका हवाई अड्डे पर बहुत ही जोरदार स्वागत हुआ

Advertisement
Read Time: 3 mins
V
नई दिल्ली:

Vinesh Phogat receives rousing welcome: पिछले दिनों खत्म हुए पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) खेलों के बाद अगर किसी खिलाड़ी का नाम  सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा है, तो वह हैं महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), जो लड़कियों ही नहीं, बल्कि लड़कों के लिए भी एक बड़ी प्रेरणा और रोल मॉडल बन गई हैं. यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि दुनिया की नंबर एक पहलवान को हराने और फाइनल में पहुंचने के बावजूद एक तय रजद पदक उनके हाथ से फिसल गया. विनेश के हाथ से पदक क्या फिसला कि पूरा देश गम में डूब गया. बहरहाल, विनेश जब रविवार को स्वदेश वापस लौटीं, तो इस पहलवान का स्वागत किसी विजेता चैंपियन की तरह ही किया गया. दो राय नहीं कि पदक गंवाने के बावजूद इतिहास में हमेशा विनेश का उदारण दिया जाएगा. आज हर कोई इस पहलवान के बारे में जानना चाहता है, तो चलिए हम विनेश के बारे में आपको बताते हैं विभिन्न रिपोर्टों के हिसाब से वह कितनी अमीर हैं. उनकी मासिक सैलरी कितनी है, वगैरह..वगरैह.

प्रसिद्ध फोगाट फैमिली से है नाता

विनेश फोगाट पहलवानों के परिवार से आती हैं. और उनकी चचेरी बहन गीता, बबीता हैं, जिन्होंने भारत के लिए कई पदक जीते हैं, तो इनके ऊपर फिल्म भी बनी है. वहीं, दो और चचेरी बन रितु और संगीता फोगाट हैं, जबकि विनेशी की सगी बहन का नाम प्रियंका है. इन सभी बहनों को विनेश के ताऊ महावीर फोगाट ने कुश्ती के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. महावीर ने सभी को भिवानी जिले के बलाली गांव में प्रशिक्षित किया. 

कुल इतनी नेटवर्थ= (कुल संपत्ति-कुल देनदारी) है विनेश की

विनेश पिछले कई सालों से खेल में सक्रिय हैं. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विनेश ने कई पदक झोली में डाले, उनके हिस्से में विज्ञापन भी आए तो कमाई भी बढ़ी. विभिन्न स्रोतों के अनुसार विनेश की कुल नेटवर्थ (कुल संपत्ति-कुल देनदारी) करीब 36.5 करोड़ रुपये है, जिसमें आने वाले समय में और इजाफा होने की उम्मीद है. मंत्रालय से उन्हें हर महीने पचास हजार रुपये मासिक वेतन मिलता है. 

Advertisement

कई ब्रांड के लिए विज्ञापन करती हैं

विनेश के पास कई अच्छे ब्रांड हैं. और वह बेसलाइन वेंचर्स की ब्रांड एबैंस्डर हैं. पेरिस से लौटने के बाद उनके पास और विज्ञापन आने की उम्मीद है

यह है विनेश का कार कलेक्शन

फिलहाल विनेश के पास तीन कार हैं. इनमें टोयटा फॉर्चूनर (35 लाख), टोयटा इनोवा (28 लाख) और मर्सिडीज GLE (1.8 करोड़) रुपये हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल
Topics mentioned in this article