India in Olympics@Day 7: पदक से एक कदम दूर लक्ष्य, मनु भाकर के निशाने पर तीसरा मेडल, हॉकी टीम ने 1972 के बाद ऑस्ट्रेलिया को हराया, जानें रहा भारत का प्रदर्शन

India in olympic on Friday: भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महाकुंभ के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद मात दी

Advertisement
Read Time: 8 mins
I
नई दिल्ली:

India in Paris Olympics @ Day 7: पेरिस ओलंपिक में 'मिरेकल गर्ल' साबित हो रही निशानेबाज मनु भाकर ने पदकों की हैट्रिक की ओर कदम बढाते हुए 25 मीटर पिस्टल के फाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन भी पदक से एक जीत ही दूर है. वहीं भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में 52 साल बाद आस्ट्रेलिया को हराकर पेरिस ओलंपिक में सातवां दिन भारत के लिये यादगार बना दिया. लक्ष्य सेन ने एक गेम से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए भारत के लिये बैडमिंटन में उम्मीदें कायम रखीं. तीरंदाजी में निराशा हाथ लगी जब धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भकत की जोड़ी मिश्रित युगल कांस्य पदक के मुकाबले में अमेरिका से हार गई.

भारतीय मिश्रित तीरंदाजी टीम को मिली हार

पेरिस ओलंपिक में भारत की मिक्स्ड तीरंदाजी जोड़ी अंकिता भगत और धीरज बोम्मदेवड़ा का कांस्य पदक जीतने का सपना टूट गया है. लेकिन इस जोड़ी ने भारत के लिए ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. यह पहली बार था जब भारतीय जोड़ी ओलंपिक तीरंदाजी के सेमीफाइनल में पहुंची थी.

Photo Credit: PTI

सेमीफाइनल मैच में अमेरिका की जोड़ी केसी कौफहोल्ड और ब्रैडी एलिसन ने कांस्य पदक मुकाबले में भारत को 6-2 से हरा दिया. पहले दो सेट में अमेरिकी जोड़ी ने क्रमशः 38-37 और 37-35 के अंतर से भारत को पछाड़ा. तीसरे सेट में दो दस अंक हासिल कर भारत ने वापसी की कोशिश की, लेकिन अंतिम सेट में अमेरिका ने फिर से बढ़त बना ली.

Advertisement

पेरिस ओलंपिक में मिक्स्ड तीरंदाजी में पांचवीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया और सेमीफाइनल में स्पेन को हराया था. लेकिन सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया से हारने के बाद भारत को कांस्य पदक मुकाबले में उतरना पड़ा. अमेरिकी जोड़ी ने 6-2 से जीत दर्ज की और भारत को कांस्य पदक से वंचित कर दिया. भारत ने आर्चरी में अब तक कोई ओलंपिक मेडल नहीं जीता है. पेरिस ओलंपिक में भारत को तीन मेडल मिले हैं और यह तीनों ही निशानेबाजी में प्राप्त हुए हैं.

Advertisement

लक्ष्य सेन सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले मेंस बैडमिंटन स्टार

लक्ष्य सेन ने एक गेम हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए चीनी ताइपै के चोउ तियेन चेन को रोमांचक मुकाबले में हराकर पेरिस ओलंपिक पुरूष एकल बैडमिंटन स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. वह ओलंपिक में पुरूष एकल अंतिम चार में पहुंचने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बने. अलमोड़ा के बाईस वर्ष के विश्व चैम्पियनशिप 2021 कांस्य पदक विजेता लक्ष्य ने 75 मिनट तक चले कड़े क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 2022 विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता चेन को 19 - 21, 21 - 15, 21 - 12 से हराया.

Advertisement

पी वी सिंधू और सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी के हारने के बाद अब पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन में सारी उम्मीदें लक्ष्य पर टिकी हैं. भारत के लिये ओलंपिक में महिला एकल बैडमिंटन में साइना नेहवाल (2012) कांस्य, रजत (2016) और कांस्य (2020) जीत चुकी हैं. राष्ट्रमंडल चैम्पियन लक्ष्य का सामना अब 2021 के विश्व चैम्पियन सिंगापुर के लोह कीन यू और ओलंपिक चैम्पियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलेसन के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा.

Advertisement

मनू के निशाने पर तीसरा पदक

शूटर मनु भाकर ने 2024 ओलंपिक में अभूतपूर्व तीसरा पदक जीतने की अपनी संभावना बरकरार रखी है. मनु ने शुक्रवार को 25 मीटर पिस्टल महिला फाइनल में जगह बना ली है, जो उनका तीसरा पदक दौर है. 22 वर्षीय मनु 60-शॉट क्वालिफिकेशन राउंड में 590-24x स्कोर करके दूसरे स्थान पर रहीं. प्रिसिजन चरण में उन्होंने 294 का स्कोर किया जबकि रैपिड भाग में 296 का स्कोर किया. इस बीच, इस स्पर्धा में एशियाई खेलों की पदक विजेता एक अन्य भारतीय ईशा सिंह 581-17x स्कोर के बाद 18वें स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए कट से चूक गईं. निशानेबाजी में केवल शीर्ष आठ निशानेबाज ही पदक दौर में पहुंच पाते हैं.

Photo Credit: PTI

हंगरी की वेरोनिका मेजर ने क्वालीफिकेशन चरण में 592-27x अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया और क्वालीफिकेशन ओलंपिक रिकॉर्ड की बराबरी की. महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल फ़ाइनल शनिवार को 13:00 बजे भारतीय समय पर आयोजित होने वाली है. क्वालिफिकेशन चरण में, मनु को प्रिसिजन राउंड के बाद 97, 98 और 99 के स्कोर के साथ कुल 294 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया था. इस चरण में, ईशा को 95, 96 और 100 के स्कोर के साथ कुल 291 के स्कोर के साथ 10वें स्थान पर रखा गया था.

रैपिड राउंड में मनु ने 100, 98 और 98 के कुल स्कोर के साथ 296 का स्कोर किया और दूसरे स्थान पर पहुंच गईं. दूसरी ओर, ईशा 97, 96 और 97 के कुल योग तक 290 ही बना सकीं और 18वें स्थान पर खिसक गईं. अगर वह शनिवार को पदक जीतती हैं, तो मनु ओलंपिक के एक ही संस्करण में व्यक्तिगत स्पर्धाओं में तीन पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन जाएंगी. हरियाणा की निशानेबाज ने ओलंपिक में अपनी दूसरी उपस्थिति में पहले ही दो कांस्य पदक हासिल कर लिए हैं - पहला महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में और दूसरा कांस्य पेरिस खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में.

भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को हराया

कप्तान हरमनप्रीत सिंह के दो गोलों की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 1972 के बाद ओलंपिक में पहली बार शुक्रवार को यवेस-डु-मैनोर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया पर 3-2 से जीत हासिल की. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने आखिरी बार 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया था, जब मुखबैन सिंह ने 3-1 की जीत में हैट्रिक बनाई थी. यह कृत्रिम मैदान पर ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की पहली जीत भी थी.

आखिरी बार भारत ने सिडनी ओलंपिक 2000 में 2-2 से ड्रॉ खेला था. टोक्यो ओलंपिक 2020 में आस्ट्रेलिया ने भारत को पूल चरण में 7 - 1 से हराया था. भारत के लिये अभिषेक ने 12वें, हरमनप्रीत ने 13वें और 32वें मिनट में गोल किये. आस्ट्रेलिया के लिये क्रेग थॉमस ने 25वें और ब्लैक गोवर्स ने 55वें मिनट में गोल दागा. अभिषेक द्वारा 12वें मिनट में मैच का पहला गोल करने के बाद भारत के लिए ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत ने एक शॉर्ट कॉर्नर और एक पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला.

पुरुष स्कीट क्वालीफिकेशन के अनंतजीत सिंह नरूका पिछड़े

भारत के अनंतजीत सिंह नरूका पेरिस ओलंपिक की पुरुष स्कीट क्वालीफिकेशन के पहले दिन शुक्रवार को खराब शुरुआत के बाद 30 निशानेबाजों के बीच 26वें स्थान पर हैं. क्वालीफिकेशन के पहले दिन 25-25 निशानों की तीन सीरीज में अनंतजीत 23, 22 और 23 अंक के साथ कुल 68 अंक ही जुटा सके. अनंतजीत ने पहली सीरीज में दो निशाने चूके. वह दूसरी सीरीज में तीन निशाने चूक गए जबकि तीसरी सीरीज में एक बार फिर वह दो निशाने चूके जिससे काफी पिछड़ गए.

क्वालीफिकेशन दौर की दो सीरीज अब शनिवार को होंगी जिसके बाद शीर्ष छह निशानेबाज फाइनल में जगह बनाएंगे. अनंतजीत की शीर्ष छह में जगह बनाकर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की संभावना बेहद कम है. अमेरिका के विन्सेंट हेनकॉक 75 में से 75 अंक जुटाकर शीर्ष पर हैं। चार निशानेबाजों ने 74 अंक जुटा लिए हैं.

जूडो में मिली हार

भारतीय जूडो खिलाड़ी तूलिका मान पेरिस ओलंपिक की महिलाओं की 78 किग्रा से अधिक स्पर्धा के पहले दौर में शुक्रवार को लंदन ओलंपिक की चैंपियन क्यूबा की इडेलिस ओर्टिज के खिलाफ शिकस्त के साथ बाहर हो गईं. राष्ट्रमंडल खेल 2022 की रजत पदक विजेता दिल्ली की 22 साल की तूलिका को क्यूबा की खिलाड़ी के खिलाफ इप्पोन से 0-10 से शिकस्त का सामना करना पड़ा.

Photo Credit: PTI

क्यूबा की खिलाड़ी के नाम चार ओलंपिक पदक हैं जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक शामिल हैं. ओर्टिज के खिलाफ तूलिका सिर्फ 28 सेकेंड की मुकाबले में टिक सकीं. तूलिका की हार के साथ जूडो में भारत का अभियान खत्म हो गया.

गोल्फ में पिछड़ रहे भारतीय खिलाड़ी

मेंस गोल्फ में पहले दो राउंड के बाद शुभांकर शर्मा 25वें स्थान पर चल रहे हैं, जबकि गगनजीत भुल्लर 52वें रैंक पर चल रहे हैं. दोनों ही भारतीय खिलाड़ी मेडल की रेस से बहुत पीछे हैं.

एथलेटिक्स स्पर्धा में महिलाओं ने किया निराश

भारत की अंकिता और पारूल चौधरी पेरिस ओलंपिक की एथलेटिक्स स्पर्धा में महिलाओं की 5000 मीटर रेस में क्रमश: 20वें और 14वें स्थान पर रहकर फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर सकीं. अंकिता ने हीट वन में 16 : 19. 38 का समय निकाला और वह आखिरी स्थान पर रही. वहीं पारूल ने सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 15 : 10 . 68 का समय निकाला लेकिन 20 धावकों में 14वें स्थान पर रही. दोनों हीट से शीर्ष आठ आठ ने फाइनल के लिये क्वालीफाई किया.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic
Topics mentioned in this article