एआईएफएफ ने किया ऐलान, भारतीय फुटबॉल टीम के नए मुख्य कोच बने स्पेन के मनोलो मार्केज

Manolo Marquez: एआईएफएफ ने स्पेन के मनोलो मार्केज को तत्काल प्रभाव से भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

टीम एफसी गोवा के वर्तमान प्रभारी स्पेन के मनोलो मार्केज को शनिवार को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया. वह बर्खास्त इगोर स्टिमक की जगह लेंगे. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की कार्यकारी समिति की शनिवार को यहां हुई बैठक में 55 साल के मार्केज को शीर्ष पद के लिए नियुक्त किया गया.

मार्केज वर्तमान में आईएसएल टीम एफसी गोवा के मुख्य कोच हैं. एआईएफएफ ने एक बयान में कहा,"समिति ने दिन के पहले फैसले में सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के लिए नए मुख्य कोच की नियुक्ति पर विचार-विमर्श किया और तत्काल प्रभाव से इस पद के लिए मनोलो मार्केज का चयन किया."

उन्होंने कहा,"मार्केज 2024-25 सत्र में एफसी गोवा के मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे. वह पूर्णकालिक आधार पर राष्ट्रीय टीम का कोच बनने से पहले दोनों जिम्मेदारियों को एक साथ संभालेंगे." एआईएफएफ ने मार्केज के कार्यकाल का खुलासा नहीं किया.

भारतीय टीम के 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर में अपेक्षाकृत कमजोर ड्रा मिलने के बावजूद तीसरे दौर में जगह बनाने में असफल रहने के बाद स्टिमक को 17 जून को मुख्य कोच के पद से बर्खास्त कर दिया गया था.

मार्केज 2020 से भारत में कोचिंग कर रहे हैं. वह अब तक दो आईएसएल क्लबों के कोच रह चुके हैं. उनका पहला कार्यकाल हैदराबाद एफसी (2020-23) के साथ था. इसके बाद वह 2023 सत्र में गोवा की टीम से जुड़े. उनकी कोचिंग में हैदराबाद एफसी ने 2021-22 सत्र में आईएसएल खिताब जीता.

Advertisement

इससे पहले मार्केज स्पेन में कोचिंग देते थे. वह 2017 में ला लीगा की टीम लास पाल्मास के मुख्य कोच थे. उन्होंने लास पाल्मास बी, एस्पैन्योल बी, बडालोना, प्रैट और यूरोपा जैसे स्पेन की निचले डिवीजन क्लबों को भी कोचिंग दी है.

मार्केज ने यहां जारी बयान में कहा,"भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का कोच बनना मेरे लिए सम्मान की बात है, एक ऐसा देश जिसे मैं अपना दूसरा घर मानता हूं. भारत और यहां के लोग ऐसी चीज हैं जिनसे मैं जुड़ा हुआ महसूस करता हूं. मैं जब से इस खूबसूरत देश में आया हूं तब से मैं इसका एक हिस्सा महसूस करता हूं. हम अपने लाखों प्रशंसकों को सफलता दिलाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहते हैं."

Advertisement

उन्होंने कहा,"मैं एफसी गोवा का बहुत आभारी हूं कि उसने हमें आगामी सत्र के दौरान राष्ट्रीय टीम की मदद करने की छूट दी. मैं अभी भी क्लब का मुख्य कोच हूं. मैं इस मौके के लिए एआईएफएफ का आभारी हूं और हमें फुटबॉल के लिए शानदार काम करने की उम्मीद है."

एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने कहा कि महासंघ, एफसी गोवा और खुद मार्केज यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर सहयोग करेंगे कि दोनों जिम्मेदारियों ( राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच और आईएसएल टीम के कोच) को निभाने में परेशानी नहीं हो. चौबे ने कहा,"हमें इस महत्वपूर्ण भूमिका में मार्केज का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है. हम एफसी गोवा के आभारी है कि उसने उन्हें राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी के लिए छूट दी. हम आने वाले वर्षों में मार्केज के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal ने Resignation का फ़ैसला कब लिया? देखिये Sharad Sharma की रिपोर्ट
Topics mentioned in this article