हिन्दी दिवस क्विज़ : देशभक्‍त कवि प्रदीप के बारे में कितना जानते हैं आप? यहां जांच लें

Hindi Diwas: कवि प्रदीप को 'देशभक्‍त कवि' माना जाता है. आज हम लेकर आए हैं, कवि प्रदीप से जुड़े कुछ खास सवाल. NDTV की इस क्विज की मदद से आप हिंदी के महान रचनाकार को और करीब से जान पाएंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली:

कवि प्रदीप हिंदी सिनेमा के एक प्रसिद्ध गीतकार थे, जिन्होंने अपने देशभक्ति गीतों के लिए खूब नाम कमाया. उनका सबसे प्रसिद्ध गीत 'ऐ मेरे वतन के लोगों' है, जिसे 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए लिखा गया था. कवि प्रदीप सिर्फ एक गीतकार नहीं थे, बल्कि वे एक देशभक्त थे, जिन्होंने अपने शब्दों से देशवासियों के दिलों को छुआ. उनके गीतों ने भारतीयों में देशभक्ति की भावना को जगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

कवि प्रदीप ने हिंदी सिनेमा को कई यादगार गीत दिए. उनके गीतों में देशभक्ति, प्रेम और धर्म के भाव झलकते हैं. उन्होंने भारतीयों के दिलों में राष्ट्रभक्ति की भावना जगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 'ऐ मेरे वतन के लोगों', यह गीत आज भी देशभक्ति का प्रतीक माना जाता है. वहीं, 'सुनो गोरी सुनो रे', 'देख तेरे संसार की हालत'भी आज तक प्रासंगिक हैं. 

कवि प्रदीप का असली नाम रामचंद्र नारायण शर्मा है. उनका जन्म 6 फरवरी, 1915 को मध्य प्रदेश में हुआ था. उनका निधन 11 दिसंबर, 1998 को मुंबई में हुआ.  उनकी रचनाओं और भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें 1997 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. यह भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान है.

ये भी खेलें:-

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave में Shamsher Singh ने कहा, Paris Olympics में ब्रॉन्ज जीतना मेरे लिए गर्व की बात