चाय चाहते हैं बने बहुत ही टेस्टी तो आपको पता होना चाहिए कितना दूध और चीनी डालनी चाहिए

How to prepare tea with milk : आज हम आपको चाय बनाने का सही तरीका बताते हैं. जिससे बेहतरीन चाय घर में ही बनाई जा सकती है. इसके लिए बस दूध और चीनी की सही मात्रा जान लें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
o

How To Make Tea: चाय का चौक हर किसी को होता है. लोग अच्छी चाय (Tea) की तलाश में बहुत दूर तक चले जाते हैं. घर में भी चाय बनाते समय हर किसी के दिमाग में चल रहा होता है कि चाय बढ़िया बन जाए तो मजा ही आ जाएगा. अच्छी चाय बनाने के चक्कर में कई बार लोग दूध (Milk) ज्यादा डाल देते हैं तो कभी चीनी. इससे चाय का पूरा स्वाद खराब हो जाता है. आज हम आपको चाय बनाने का सही तरीका (Right Way Of Making Tea) बताते हैं. जिससे बेहतरीन चाय घर में ही बनाई जा सकती है. इसके लिए बस दूध और चीनी की सही मात्रा जान लें.

हर मां-बाप को अपने बच्चे को देने चाहिए ये 10 खिलौने, फिर कंप्यूटर से भी तेज हो जाएगा दिमाग

चाय में परफेक्ट होना चाहिए इंग्रेडिएंट्स का रेशियो 

चाय बनाते समय सबसे ज्यादा चीनी और दूध का ध्यान रखें. कोशिश करें कि चीनी की मात्रा थोड़ी कम ही डालें. ज्यादा चीनी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. इसलिए कम ही चीनी डालने की कोशिश करें. अगर आप एक कप चाय बना रहे हैं तो कोशिश करें कि एक छोटा चम्मच ही चीनी डालें. अगर आप चाय में चीनी नहीं डालना चाहते हैं तो उसकी जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

दूध की मात्रा का खास ध्यान रखें


चाय में दूध ज्यादा हो जाता है तो इसके स्वाद खराब हो जाता है और कम हो जाता है तो ये पानी जैसी लगने लगती है. चाय में सही मात्रा में दूध डालें. अगर आप एक कप चाय बना रहे हैं तो उसमें आधा कप पानी और आधा कप दूध डालें. इससे परफेक्ट मात्रा में चाय में दूध डालते है और बढ़िया चाय बनती है.

Advertisement

चाय के फायदे | Benefits of tea


अगर किसी भी चीज को लिमिट में पिया जाए तो उसके ढेर सारे फायदे होते हैं. इसी तरह चाय पीने के भी कई फायदे होते हैं.

Advertisement

1- अगर आप चाय में अदरक और लौंग डालकर बनाते हैं तो ये आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर देती है.

Advertisement

चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इसमें इलायची, दालचीनी, अदरक डालकर बनाना चाहिए. इन सब चीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाते हैं.

Advertisement

Valentine's Week में पार्टनर को देने के लिए परफेक्ट हैं ये Gift

Featured Video Of The Day
Digital Arrest और Cyber Crime से बचने का उपाय जानिए | NDTV India
Topics mentioned in this article