वीकेंड पर उत्तराखंड की इन जगहों की कर सकते हैं ट्रिप प्लान, ये रही लिस्ट

आज हम आपको कुछ देवभूमि उत्तराखंड की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
नैनीताल को हम कैसे भूल सकते हैं. राजसी पहाड़ों के बीच घिरा यह शहर झील नगरी के नाम से भी जानी जाती है.

Best tourist place in weekend : वीकेंड पर घूमने (weakened trip plan) के प्लान कर रहे हैं तो दिल्ली के आस पास (Nearest place from Delhi ) कई ऐसी जगहे हैं जहां पर आप जा सकती हैं. इस आर्टिकल में आज हम आपको देवभूमि उत्तराखंड (dev bhoomi UK) की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं उत्तराखंड के उन टूरिस्ट प्लेसेज (tourist places) के बारे में. 

उत्तराखंड में क्या घूमें

देहरादून

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां पर आप खूबसूरत वन अनुसंधान संस्थान को जरूर घूमें जो सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुला रहता है. इसके अलावा स्थानीय बाजार में सुंदर ऊनी कपड़े, हस्तशिल्प, हथकरघा, जूस, जैम, जेली और कपड़ों की खरीदारी करें.  स्थानीय रेस्तरां में स्वादिष्ट गढ़वाली भोजन का स्वाद लेना न तो बिल्कुल न भूलें.

मसूरी 

देहरादून से लगभग 38 किमी की दूरी पर स्थित 'पहाड़ों की रानी', मसूरी की यात्रा करना बिल्कुल ना भूलें. उत्तराखंड टॉप 10 दर्शनीय प्लेसेस में से एक है. यहां पर केंपटी झरना, रसकिन बॉन्ड की रेजीडेंसी भी घूम सकते हैं. आप ठंड के महीने में बर्फ से ढके पहाड़ों का आनंद ले सकते हैं. 

नैनीताल 

नैनीताल को हम कैसे भूल सकते हैं. राजसी पहाड़ों के बीच घिरा यह शहर झील नगरी के नाम से भी जानी जाती है. उत्तराखंड का ये प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. 

ऋषिकेश

जिन लोगों को अध्यात्म में रूचि है. उन्हें फिर तो ऋषिकेश की सैर जरूर करनी चहिए. यहां पर आपको शाम को गंगा आरती देखकर मन खुश हो जाएगा. इसके अलावा आप बीटल्स आश्रम की भी सैर कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Drone में कैद हुए जख्मी Hamas Chief के आखिरी क्षण
Topics mentioned in this article