रोटी खाते हुए कम करना चाहते हैं वजन, तो इन 5 तरह की लो कार्ब रोटियों को अपनी डाइट में करें शामिल

Weight Loss Rotis: अगर रोटी खाते हुए भी आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह 5 तरह की लो कार्ब रोटियां आप वेट लॉस रूटीन डाइट के दौरान खा सकते हैं. इन रोटियों को वजन घटाने के लिए जाना जाता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

Weight Loss: रोटी-सब्जी हमारे रोज के खाने का एक जरूरी हिस्सा हैं. ऐसे में बिना रोटी के खाना खाने की कल्पना करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन, हम सभी जानते हैं कि रोटी में बहुत ज्यादा कार्ब्स (Carbs) होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर रोटी खाते हुए भी आप अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 लो कार्ब रोटियां. ये अलग-अलग तरह की रोटियां (Roti) आप अपने वेट लॉस रूटीन डाइट के दौरान खा सकते हैं. यह आपके वेट लॉस को प्रोमोट करने का काम करेंगी.

वजन घटाने के लिए 5 लो-कार्ब रोटियां | 5 Low Carb Rotis For Weight Loss 

नारियल के आटे की रोटी (Coconut Roti) को किसी भी इंडियन डिश के साथ खाया जा सकता है. इस रोटी में नारियल का हल्का सा फ्लेवर आपके टेस्ट को बढ़ाने का काम करेगा. इस रोटी को बनाने के लिए 100 ग्राम नारियल के आटे में 20 ग्राम साइलियम हस्क मिलाएं. 1 बड़ा चम्मच घी डालें और गर्म पानी से गूंथ लें.  इसे 15 मिनट के लिए आराम दें और हमेशा की तरह रोटियां बना लें. 

कार्ब्स में कम होने के अलावा, बादाम का आटा प्रोटीन से भी भरपूर होता है, जो इसे परफेक्ट कीटो फूड बनाता है. हम सभी बादाम के कई तरह के फायदों से अच्छी तरह वाकिफ हैं. ऐसे में बादाम के आटे की रोटी (Badam Roti) सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है. इसे खाकर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं और यह स्वाद में भी लाजवाब होती है. इस रोटी को बनाने के लिए 3 कप बादाम के आटे में 2 टेबल स्पून साइलियम हस्क डालें. एक चुटकी नमक मिला लें और 1 टेबल स्पून तेल डालकर पानी से गूंथ लें बादाम के आटे की स्वादिष्ट रोटियों को किसी भी सब्जी के साथ सर्व करें. 

Advertisement

अगर आप सिंपल कीटो का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपके स्वाद के लिए इन्हें और अधिक टेस्टी बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. बादाम के आटे से आटा गूंथते समय स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा जीरा और गर्म मसाला डाल दीजिए. इसके साथ आप रोटी को और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें बारीक कटा हरा धनिया भी डाल सकते हैं.  वजन कम करने में  यह आपके लिए मैजिकल मसाला रोटी की तरह काम करेगी. 

Advertisement

वजन कम करने के लिए आप कीटो नान भी खा सकते हैं. ये सेहत (Health) के साथ-साथ स्वाद में भी लाजवाब है. पनीर से भरी हुई इस रोटी को खा कर आपको आनंद आ जाएगा. आटे के बजाय, पनीर के स्लाइस को कलौंजी के बीज, सफेद तिल, सूखे मेथी के बीज जैसे मसालों के साथ टॉपिंग करें और फ्लफी कीटो की रोटी बनाने के लिए इसे बेक करें. 

Advertisement

कद्दूकस की हुई फूलगोभी से भी आप वजन कम करने के लिए रोटी बना सकते हैं. इसके लिए फूलगोभी को कद्दूकस कर लें, 2 कप फूलगोभी के लिए 1 टेबल स्पून साइलियम हस्क डालें. थोड़ा नमक और हरी मिर्च डालकर हल्का सा गूंथ लें.  क्योंकि इसमें आटा नहीं है इसलिए आपको इसे अपने हाथों से रोटी की तरह बना कर सेंकना होगा. यह रोटी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और वजन कम करने के लिए रोटी का बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं माधुरी दीक्षित, दिखा अलग अंदाज

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll का पहला Result, Haryana में Congress को मिला रहा बंपर बहुमत
Topics mentioned in this article