नए साल की शुरूआत करें इन योगासन से, पूरे साल रहेंगे फिट और हेल्दी

Fitness tips for new year : इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप साल की शुरूआत करते हैं तो हमेशा फिट और हैल्दी रहेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
पादहस्तासन - इस आसन को करने से जांघों को मजबूती मिलती है.

Yogasan for year beginner :  साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर चल रहा है. यानि नए साल को आने में अब ज्यादा दिन नहीं है. ऐसे में सबने अपने नए साल के रेज़लूशन की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है. कोई इस साल शादी करने की तैयारी में है तो कोई वर्ल्ड टूर के प्लान बना रहा है लेकिन क्या फिटनेस आपकी रेजलूशन में शामिल है अगर नहीं तो जरूर एड करिए. क्योंकि आप जब हेल्दी रहेंगे तभी आप अपनी सारी प्लानिंग को पूरा कर पाएंगे. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप साल की शुरूआत करते हैं तो हमेशा फिट और हैल्दी रहेंगे.

इस तरीके से करेंगे कपड़ों की धुलाई तो नए कपड़े से रंग नहीं उतरेंगे जल्दी

फिट रहने के लिए योगासन

ताड़ासन - इस आसन को माउंटेन पोज (mountain pose benefits for health) के नाम से भी जाना जाता है. इस आसन को करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसको करने से मांसपेशियां लचीली होती हैं. इससे आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी बनी रहती है. इससे दिमाग शांत और ऊर्जावान बना रहता है.

पादहस्तासन - इस आसन को करने से जांघों को मजबूती मिलती है. इससे शरीर में ब्ल़ड फ्लो अच्छा होता है. इससे हेयर फॉल पर भी रोक लगती है. इसको करने से माइग्रेन का दर्द भी दूर होगा. इस आसन को करने से पेट जांघों और घुटनों को मजबूती मिलती है. बीपी की समस्या में भी आराम मिलता है.

Advertisement

नौकासन - इस आसन को करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ अच्छी बनी रहेगी, इससे आपके पेट में जमी चर्बी तेजी से गलेगी. इससे तनाव दूर करने में मदद मिलती है. यग रीढ़ की हड्डी को मजबूत रखता है. 

Advertisement

पवनमुक्तासन - ऐसे योगासन को करने से पेट की मांसपेशियां संकुचित होती है. रक्त का संचार बढ़ता है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त होता है. वहीं, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो फिर इस आसन को कर सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jharkhand Elections में NDA के दलों के बीच Seat Sharing पर बनी सहमति, AJSU 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
Topics mentioned in this article