जांघें बहुत मोटी हैं और चलने में होती है परेशानी तो ये योग रोज करें, कुछ ही दिनों में हो जाएंगी पतली

मोटी थाइज के कारण चलने में हो रही है दिक्कत तो ये योग रोज करें. पिघल जाएगा सारा फैट. फिर चलें या भागें नहीं होगी दिक्कत.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
उष्ट्रासन का सही तरीके से अभ्यास कर आप मोटापे से बच सकते है.

Yoga asans to reduce thigh fat : मोटापा हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है, शायद इस बात से हम सभी वाकिफ है. हमारे खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) या फिजिकल एक्टिविटीज कम होने के कारण हमारे शरीर के निचले हिस्से में फैट बढ़ता चला जाता है. थाई फैट (Thigh Fat) बढ़ने से लोगों को स्वास्थ सम्बंधित समस्याओं का सामना तो करना पड़ता ही है लेकिन साथ ही रोज मर्रा की जिंदगी में भी कई तरह की दिक्कतें होने लगती है. इस बढ़ते फैट के चलते जीन्स या पैंट पहनने तक में लोगों को दिक्कत होने लगती है. तो ऐसे में इसे घटाना बहुत जरूरी हो जाता है. इस बढ़ते थाई फैट पर काबू पाने के लिए आप कई तरह के योगासन (Yogasan) अपना सकते है. 

सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर

उष्ट्रासन 

उष्ट्रासन का सही तरीके से अभ्यास कर आप मोटापे से बच सकते है. थाई फैट को कम करने के लिए ये आसन काफी असरदार साबित हो सकता है. यह आसान करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठे और इसके बाद अपने घुटनों के बल खड़े होकर पैरों को पंजो के बल टीका लें. फिर पीछे की तरफ झुककर अपनी एड़िया छुने की कोशिश करें.  इस मुद्रा में रहते हुए 5 - 6  बार सांस ले और फिर पुरानी मुद्रा में वापस आ जाएं.

Advertisement

नटराजासन 

नटराजासन भी आपके थाई फैट की समस्या हल करने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस आसान को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे सही मुद्रा में खड़े हो जाएं. फिर अपने बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं और अपने बाएं हाथ से अपने बाएं पैर के अंगूठे को छूने की कोशिश करें. इसके बाद इस ही मुद्रा में रहते हुए जितना हो सके अपने दाएं हाथ को सामने ले जाएं और आगे की तरफ झुकने की कोशिश करें. कुछ सेकंड बाद धीरे से पहले वाली मुद्रा में वापस आ जाएं और अपने दूसरे पैर के साथ इसे फिर दोहराएं.  

Advertisement

Photo Credit: pexels.com

नौकासन  

नौकासन का सही तरीके से अभ्यास करने से आप अपने थाई मसल्स को मजबूत कर सकते है और साथ ही यह आसान आपके थाइस, पेट के आस पास जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में भी मदद करेगा. इस आसान को करने का तरीका बेहद आसान है. सबसे पहले सीधे लेट जाएं और इसके बाद अपने पैरों को धीरे धीरे ऊपर उठाते जाएं.  फिर दोनों हाथों को पैरों के अनुरूप उठाकर इस अवस्था में कुछ देर रहें. फिर से धीरे धीरे पुरानी मुद्रा में आ जाएं. 

Advertisement

इस तरह योगासनों का सही तरीके से अभ्यास करते रहने से आप बड़ी आसानी से अपने थाई फैट को काम कर सकते है. इसके अलावा कई तरह की बिमारियों से बच सकते हैं और साथ ही बेहद आसानी से जीन्स पहन सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Amroha में School जा रही मिनी Bus पर Firing, 28 बच्चे थे सवार | UP News
Topics mentioned in this article