World tourism day 2023 : दोस्तों और परिवार के साथ इन जगहों का जरूर बनाएं घूमने का प्लान

Best travel destination : आने वाले अक्टूबर के महीने में कई बड़े त्योहार पड़ने वाले हैं जिसकी छुट्टियों में आप इन जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान आसानी से कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins

World tourism day 2023 : हर साल पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देशय से विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है.  इस दिन को मनाने की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र पर्यटन संगठन ने 1980 में की थी. ऐसे में आज हम आपको भारत की उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर आप दोस्तों और परिवार वालों के साथ घूम सकते हैं. वैसे भी आने वाले अक्टूबर के महीने में कई बड़े त्योहार पड़ने वाले हैं जिसकी छुट्टियों में आप एक्सप्लोर करने का प्लान आसानी से कर सकते हैं. 

अक्टूबर में घूमने वाली जगहें

गोवा (Goa) आप जा सकते हैं. यह जगह भी आपके लिए अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए बेस्ट है. यहां पर आप अंजूना बीच घूम सकते हैं, जो पर्यटकों के बीच खासा लोक प्रिय है. इसके अलावा आप वागाटोर बीच, बम्बोलिम बीच बस्तरियां मार्केट को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. 

राजस्थान (Rajasthan) का शहर जैसलमेर जिसे गोल्डन सिटी के नाम से भी जाना जाता है अक्टूबर के महीने में घूम सकते हैं. यहां के किले, हवेलियां और धार्मिक स्थल पर्यटकों को हमेशा से आकर्षित करते रहे हैं. तो आप अक्टूबर में यहां भी घूमने जा सकते हैं.

वहीं, आप दुनिया का सांतवा आजूबा ताजमहल जो आगरा में स्थित है घूमने जा सकते हैं. यहां की  नक्काशी विदेशी पर्यटकों को बहुत पसंद आती है. ताज का दीदार करने के लिए लोगों की भीड़ लगती है. इसके अलावा आप आगरा में मेहताब बाग, आगरा रेड फोर्ट, फतेहपुर सीकरी भी घूम सकते हैं.

दार्जिलिंग भी आप घूम सकते हैं परिवार वालों के साथ, यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. इस जगह पर आप नाथु ला, इंडो-चाइना बॉर्डर और रुमटेक मॉनेस्ट्री के अलावा लाचुंघ और युमथांग घाटी के सुंदर दृश्य का आनंद उठा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi