World No Tobacco Day 2024 : स्मोकिंग और तंबाकू की लत छोड़ने में मदद करते हैं ये 8 फूड, आप भी हैं परेशान तो बना लीजिए डाइट का हिस्सा

''वर्ल्ड नो टोबैको डे'' की शुरूआत कब और कैसे हुई और इसको छुड़ाने के लिए क्या उपाय अपनाने चाहिए ये सारी जानकारी आपको आगे आर्टिकल में बताई जा रही है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ - WHO) ने साल 1987 में ''वर्ल्ड नो टोबैको डे'' मनाने का फैसला लिया.

World No Tobacco Day 2024 History : पूरी दुनिया में हर साल मई की 31 तारीख को ''वर्ल्ड नो टोबैको डे'' मनाया जाता है. सेहत के लिए तंबाकू कितना नुकसानदायक है सभी जानते हैं, बावजूद इसके लोग गुटखा, सिग्रेट, बीड़ी, सिगार, चिलम आदि का सेवन करने से बाज नहीं आते हैं. जिसके चलते शरीर कई गंभीर बीमारियों के चपेट में आ जाती है.  ऐसे में लोगों को जागरूक करने और तंबाकू छुड़ाने और कभी हाथ न लगाने के लिए तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. वर्ल्ड नो टोबैको डे की शुरूआत कब और कैसे हुई और इसको छुड़ाने के लिए क्या उपाय अपनाने चाहिए ये सारी जानकारी आपको आगे आर्टिकल में बताई जा रही है. 

Advertisement

पहला तंबाकू दिवस कब मनाया गया -  When was the first tobacco day celebrated

तंबाकू से होने वाली मौंतों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ - WHO) ने साल 1987 में ''वर्ल्ड नो टोबैको डे'' मनाने का फैसला लिया, जो अगली साल 1988 में अप्रैल के महीने में मनाया गया. हालांकि,  बाद में यह मई में मनाया जाने लगा. 

बिना केमिकल के सिर्फ इन दो चीजों से घर पर बनाएं नेचुरल एलोवेरा जेल, तरीका है एकदम आसान

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का महत्व - Importance of World No Tobacco Day

आपको बता दें कि आजकल दुनियाभर के युवाओं में तंबाकू के प्रति आकर्षण और संपर्क तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाना और जागरूक करना बहुत जरूरी हो जाता है. 

Advertisement

वर्ल्ड नो टोबैको डे थीम - World No Tobacco Day Theme

इस साल नो वर्ल्ड टोबैको डे की थीम ''Protecting children from tobacco industry interference'' है. इस विषय का उद्देश्य बच्चों को तंबाकू से बचाना और आने वाली पीढ़ी की इससे रक्षा करना है.

Advertisement

स्मोकिंग की लत छुड़ाने के लिए फूड - Best food to quit smoking addiction 

डार्क चॉकलेट (70% कोको): डार्क चॉकलेट खाने से चीनी और निकोटीन दोनों की क्रेविंग शांत होती है. इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स डोपामाइन के स्तर को प्रभावित करते हैं, जिससे आराम मिलता है और धूम्रपान करने की इच्छा कम होती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

साबुत अनाज : निकोटीन की कमी से अक्सर मीठा और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों की क्रेविंग जगती है. ऐसे में साबुत गेहूं, लाल चावल, जौ, जई और क्विनोआ रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने, कार्बोहाइड्रेट की लालसा को कम करने और पेट भरा होने का एहसास दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

हर्बल चाय: कुछ हर्बल चाय सुखदायक हो सकती हैं और धूम्रपान छोड़ने में भी आपकी मदद कर सकती हैं. 

Photo Credit: Pexels.com

कच्ची सब्जियां, फल, मेवे और बीज : गाजर, अजवाइन, खीरा, चेरी टमाटर और शिमला मिर्च जैसी कच्ची सब्जियां खाने से ओरल फिक्सेशन को संतुष्ट किया जा सकता है और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किए जा सकते हैं. सेब, संतरे, अंगूर और जामुन जैसे ताजे, जमे हुए या सूखे फल एक मीठा और संतोषजनक विकल्प प्रदान करते हैं. इसके अतिरिक्त, बिना नमक वाले मेवे (जैसे बादाम, अखरोट और पिस्ता) और बीज (जैसे कद्दू और सूरजमुखी के बीज) प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं, जो तंबाकू की क्रेविंग को शांत करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं.

डेयरी फूड  : कॉटेज पनीर या ग्रीक दही जैसे डेयरी उत्पाद निकोटीन की इच्छा को दबाने का काम करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

World No Tobacco Day: कैंसर ही नहीं, तंबाकू सेवन से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

Featured Video Of The Day
Sam Pitroda की Congress में वापसी पर Anurag ने Rahul पर जमकर साधा निशाना