World mosquito day 2022 : मच्छरों ने काट-काटकर कर दिया है बुरा हाल तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home remedy for mosquito : कपूर भी मच्छर भगाने के बहुत काम आता है. बस आपको उस जगह पर कपूर को जलाकर रख देना है जहां पर सबसे ज्यादा मच्छर लगते हैं, 20 मिनट के लिए.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Lavander oil से भी मच्छर भागते हैं.

Mosquito day : जैसे ही मौसम बदलता है मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. मच्छरों के काटने से हर कोई परेशान हो जाता है. ऐसे में लोगों का रात में बिना मच्छर दानी के बैठना दूभर हो जाता है. इसको भगाने के लिए कोई क्वाइल (coil) जलाता है तो कोई ऑल आउट (all out). इससे काफी हद तक मच्छर भाग तो जाते हैं लेकिन इसका धुआं सेहतो को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप मच्छरों (mosquito) को चुटकियों में भगा लेंगे, तो चलिए जानते हैं.

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय | Home remedy for mosquito

- लैवेंडर तेल में एक विशिष्ट गंध होती है जो मच्छरों को दूर भगाने में मदद कर सकती है. लैवेंडर के फूलों को क्रश करके लैवेंडर का तेल निकाला जाता है. लैवेंडर में एनाल्जेसिक, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये क्षमताएं मच्छरों के काटने से बचने के अलावा त्वचा को आराम पहुंचाती है. लैवेंडर के तेल को राजाना वाले तेल में घोलकर, लोशन का तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

-सिट्रोनेला तेल कई जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया जाता है. यह मच्छरों को भगाने में सहायक होता है. इसे आप अन्य तेलों के साथ कुछ बूंद मिलाकर पूरे शरीर पर मॉइस्चराइजर की तरह लगाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. टी ट्री ऑय़ल भी मच्छरों को भगाने में बहुत सहायक होते हैं. इसका तेल मच्छरों को भगाने का काम बखूबी करता है. 

- कपूर भी मच्छर भगाने के बहुत काम आता है. बस आपको उस जगह पर कपूर को जलाकर रख देना है जहां पर सबसे ज्यादा मच्छर लगते हैं, 20 मिनट के लिए. जब आप मच्छर भगाने के लिए कपूर जलाएं तो खिड़की दरवाजे सब बंद कर दीजिए. ताकि उसकी महक घर में अच्छे से फैल सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नेहा शर्मा को बहन आयशा के साथ किया गया स्पॉट पिलेट्स स्टूडियो के बाहर

Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections: NCP Ajit Pawar ने जारी की 38 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट | BREAKING News
Topics mentioned in this article