World Heart Day 2021: दिल की सेहत के साथ अपनी जेब का भी रखें ध्यान, खाएं ये 5 हार्ट हेल्दी फूड्स

World Heart Day: दिल को सेहतमंद रखने के लिए अपनी रोज की आदतों में शामिल करें ऐसी ईटिंग हैबिट्स जो आपकी जेब का बोझ भी न बढ़ाएं और जिन्हें फॉलो करना भी है बेहद आसान

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

World Heart Day 2021 : दिल की सेहत बनाए रखने के लिए जो सलाह मिली उसे आजमाने से लोग पीछे नहीं रहते. जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं, अच्छा खाते हैं. सिर्फ इसलिए की दिल की सेहत बिगड़ना नहीं चाहिए, पैसे चाहें कितने ही खर्च हो जाएं. अक्सर दिल की सेहत जेब की सेहत ढीली कर देती है. अगर आप भी दिल और जेब का तालमेल बिठाने में नाकाम हो रहे हैं तो यहां मौजूद हैं कुछ ऐसी फूड टिप्स जो आपके दिल और जेब दोनों को खुश रखेंगी. बस डेली की आदतों में ऐसी फूड हैबिट्स शामिल करें, जो बिना किसी शर्त आपके दिल की हिफाजत करें.

Photo Credit: iStock


एक ही तेल न खाएं
टीवी पर अक्सर ऐसे तेलों का विज्ञापन आता है जो दिल के लिए अच्छे हैं. और बस होड़ मच जाती है ऐसे तेल को खरीदने की बजट चाहें जितना भी हो. पर याद रखें हर बार महंगे तेल के भरोसे सेहत को संवारने की न सोचें. बल्कि कोशिश ये करें कि सभी तरह के तेल आपकी डाइट का समय समय पर हिस्सा बनते रहें. तेल कोई सा भी हो उसे लगातार लंबे समय तक खाने की जगह अगर बदल बदल कर खाएंगे तो दिल के लिए ज्यादा बेहतर होगा.


देसी अनाज डाइट
अपने खाने में देसी अनाज जरूर शामिल करें. जैसे जौ, रागी, बाजरा. ये ऐसे अनाज हैं जिनसे कार्ब्स भी कम बढ़ते हैं और पोषण भी पूरा मिलता है. इसलिए अनाजों को अपनी डाइट का अहम हिस्सा जरूर बनाएं.

Advertisement


छिलके वाली दाल
दालें तो वैसे भारतीय थाली का अटूट हिस्सा है हीं. पर अगर थाली में उन दालों को जगह देंगे जो छिलके वाली हैं तो ज्यादा फायदेमंद होगा. ये भी ध्यान रखें कि महंगी दालें चुनना ही विकल्प नहीं है. दाल बदल बदल कर खाते रहें और छिलके वाली ऐसी दालों पर ज्यादा ध्यान दें जो आसानी से उपलब्ध होती हैं मसलन छिलके वाली मूंग दाल.

Advertisement


दूध पिएं
दूध को तो यूं भी कंप्लीट फूड कहा जाता है. कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करता है दूध. बस दिल की खातिर अगर दूध पी रहे हैं तो याद रखें कि लो फैट मिल्क का चुनाव करें. ये फैट वाले दूध से कुछ सस्ता भी होता है और आपके दिल की सेहत के लिए भी बेहतर रहेगा.

Advertisement


मौसमी फल खाएं
फल तो वैसे भी हर हाल में शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. बात एंटीऑक्सीडेंट्स की हो. बॉडी डिटॉक्स की हो या फिर विटामिन मिनरल्स की हो. फल हर कमी को पूरा करते हैं. इनके फाइबर का पोषण तो डबल फायदा है.  फलों में भी इसी बात पर गौर करें कि आप वो फल खाएं जो मौसम के लिहाज से आसानी से उपलब्ध हों. महंगे विदेशी फलों के बजाय लोकल और मौसमी फलों को चुनें. मौसमी फल हमेशा जेब पर भी मेहरबान होते हैं और सेहत पर भी. पर याद रखें कि जूस निकालकर पीने से बेहतर है फलों को खाना, जो दिल को सेहतमंद रखने में बेहद जरूरी है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट