World Chocolate day 2024 : डार्क चॉकलेट खाने के हैं 7 गजब के फायदे, वजन कम करना भी है शामिल

 Is it chocolate healthy : इस आर्टिकल में, हम डार्क चॉकलेट के फायदे और कितना खाना चाहिए इस पर बात करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

Chocolate day 2024 : डार्क चॉकलेट में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें सूजन को कम करना और हृदय रोग के जोखिम को कम करना शामिल है. चॉकलेट कोको से आती है, जो एक ऐसा पौधा है जिसमें  खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कमर्शियल मिल्क चॉकलेट में कोको बटर, चीनी, दूध और थोड़ी मात्रा में कोको होता है. इसके उल्टा, डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में कोको की मात्रा अधिक और चीनी कम होती है.  ऐसे में इस आर्टिकल में, हम डार्क चॉकलेट के फायदे और कितना खाना चाहिए इस पर बात करेंगे. 

बाजार से फेशवॉश खरीदकर लाने से बेहतर है घर पर तैयार करें, यहां जानिए होम मेड Facewash के इंग्रीडिएंट्स

डार्क चॉकलेट के फायदे 

1- एक औसत 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में लगभग 11 ग्राम फाइबर होता है, जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद  है. ज़्यादातर डार्क चॉकलेट में थोड़ा कोको बटर भी होता है, जो दिल के लिए स्वस्थ वसा ओलिक एसिड का सोर्स है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि चॉकलेट में चीनी और संतृप्त वसा भी होती है.

Advertisement

2- एंटीऑक्सीडेंट कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले यौगिक होते हैं, जो आपके शरीर में कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं. कोको भी एक प्रीबायोटिक है, एक प्रकार का फाइबर जिसे आपके पेट के बैक्टीरिया पचाते हैं.

Advertisement

3- फ्लेवेनॉल चॉकलेट में एक पॉलीफेनोल है, और थियोब्रोमाइन कोको में एक और प्राकृतिक यौगिक है. यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. 

Advertisement

4- पॉलीफेनॉल आपके कोलेस्ट्रॉल को भी लाभ पहुंचाते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि वे न केवल आपके "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं. वे आपके "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं और आपकी ओवर ऑल हेल्थ में सुधार करते हैं. 

Advertisement

5- हालांकि, डार्क चॉकलेट में मौजूद चीनी और संतृप्त वसा आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है अगर आप इसे बहुत अधिक खाते हैं.

6- हालांकि डार्क चॉकलेट में कैलोरी अधिक होती है लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. अगर कोई इसका सेवन करता है तो फाइबर के कारण उसे कम भूख लगती है जिससे वजन तेजी से कम होता है. 

7- वहीं, कई चॉकलेट प्रेमियों का मानना ​​है कि चॉकलेट मूड को बेहतर बनाती है, और विज्ञान बताता है कि हम सही कह रहे हैं. 

वर्ल्ड चॉकलेट डे क्यों मनाते हैं

विश्व चॉकलेट दिवस का इतिहास 2009 से शुरू होता है जब पहला अंतर्राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस आयोजित किया गया था. 7 जुलाई को चॉकलेट इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 1550 में यूरोप में पहली चॉकलेट बार खोली गई थी. तब से, विश्व चॉकलेट दिवस पूरी दुनिया में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है.

वर्ल्ड चॉकलेट डे थीम 2024

हर बार यह दिन अलग-अलग थीम पर मनाया जाता है. इस बार की थीम 'खेलो' है. इसका मतलब है कि इस साल आप World Chocolate day के मौके पर अपने करीबी यार दोस्तों को चॉकलेट गिफ्ट करने के साथ-साथ उनके साथ कुछ समय खेलने के लिए भी निकालें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Israel वाली मशीन से जवान बनाने का झांसा देकर एक दंपती लोगों का करोड़ों रुपये लेकर फरार