महिलाओं को 30 की उम्र के बाद इन विटामिन्स का शुरू कर देना चाहिए सेवन, नहीं तो पड़ जाएंगी गंभीर रूप से बीमार

Women health : महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है, क्योंकि उनके उपर घर से लेकर बाहर तक की जिम्मेदारियां होती हैं. ऐसे में उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होने के लिए यहां बताए गए विटामिन्स को सेवन शुरू कर देना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
W

Vitamins for Women: बढ़ती उम्र मतलब सेहत का ज्यादा ख्याल रखना. क्योंकि जैसै-जैसे उम्र बढ़ती है आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. ऐसे में हमें अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है, ताकि जरूरी न्यूट्रिएंट्स बॉडी में पहुंचते रहें और आप किसी तरह की बीमारी की चपेट में न आएं. बता दें कि बढ़ती उम्र का असर सबसे ज्यादा महिलाओं (Women health) में दिखाई देता है इसलिए, उन्हें 30 की उम्र पार करने के बाद कुछ जरूरी विटामिन्स (Vitamins for Women) का सेवन जरूर शुरू कर देना चाहिए. 

महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन्स | Vitamins for Women

- महिलाओं के शरीर में विटामिन 'ई' अहम भूमिका निभाती है. इससे उनके चेहरे की चमक बनी रहती है और बढ़ती उम्र का असर भी चेहरे पर नहीं दिखाई देता है.

- हड्डियों की मजबूती के लिए तो विटामिन 'डी' बहुत जरूरी है. ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त भोजन को शामिल कर लेना चाहिए. 

- वहीं, विटामिन 'के' भी महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि, यह उनके मानसिक स्वास्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही यह प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है.

- विटामिन 'बी 12'  भी महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है. 

- विटामिन 'सी' को कैसे भूल सकते हैं. यह बाल और और स्किन की खूबसूरती को बनाए रखने में पूरा सहयोग करता है. 

- महिलाओं के लिए विटामिन 'बी 6' भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. यह नर्वस सिस्टम को बूस्ट करने में सहायक होती है.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह स्पॉट हुए एयरपोर्ट पर , जींस और टी शर्ट में दिखा स्टाइलिश अंदाज


 

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article