तलाक के बाद पुरुषों से ज्यादा महिलाएं हो जाती हैं परेशान, करती हैं एंटीडिप्रेसेंट का सेवन, रिसर्च में आया सामने

Depression After Divorce: तलाक के बाद कई लोग डिप्रेशन में भी चले जाते हैं. एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि तलाक के बाद पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा एंटीडिप्रेसेंट खाती हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
A

Women's Health: रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं. इन्हें संभालकर रखना पड़ता है. अगर आप अपने रिश्ते (Relationship) को समय नहीं देते हैं या अपने पार्टनर को लेकर बाहर नहीं जाते या उनके साथ कुछ समय नहीं बिताते हैं तो इससे कपल के बीच में गलतफहमियां होना शुरू हो जाती हैं. कई बार गलतफहमी इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है. जब एक कपल अलग होता है तो उसका दोनों को ही दुख होता है. तलाक (Divorce) के बाद महिलाएं और पुरुष दोनों ही परेशान हो जाते हैं. लेकिन, जो रिश्ते को लेकर ज्यादा सेंसिटिव होता है उस पर इसका ज्यादा असर पड़ता है. तलाक के बाद कई लोग डिप्रेशन (Depression) में भी चले जाते हैं. एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि तलाक के बाद पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा एंटीडिप्रेसेंट खाती हैं.

उलझे और फ्रिजी बालों को मिनटों में मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, शाइनी और स्मूद हेयर पा लेंगी आप 

महिलाओं के दिल पर पड़ता है ज्यादा असर 

फिनलैंड में एक रिसर्च से पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को तलाक और ब्रेकअप से उभरने में ज्यादा समय लगता है. इस रिसर्च को 2,29,000 लोगों पर किया गया था जिनकी उम्र 50 से 70 साल के बीच थी. इन लोगों का तलाक या ब्रेकअप हुआ था. उनका रिश्ता खत्म होने और उससे पहले एंटीडिप्रेसेंट के उपयोग पर नजर रखी गई.

Advertisement
महिलाएं करती हैं ज्यादा एंटीडिप्रेंट का सेवन

रिसर्च में पाया गया कि जब किसी कपल का रिश्ता खत्म हुआ तब तक एंटीडिप्रेसेंट (Antidepressants) का उपयोग बढ़ गया था लेकिन महिलाओं ने इसका सेवन ज्यादा किया था.  इस रिसर्च को देखकर कहा जा सकता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर तलाक या ब्रेकअप का ज्यादा असर पड़ता है. वो कम खुश रहती हैं. रिश्ता टूटने का असर महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा पड़ता है उन्हें कई बार इससे उभरना मुश्किल हो जाता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article