बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो ये 5 योग सुबह करें, वेट होगा कम और बीमारियां रहेंगी दूर

अगर शारीरिक वजन कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह इन 5 योग आसानों को करना शुरू कर दो. महज एक हफ्ते के अंदर असर दिखाई देना शुरू हो जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weight Loss By These 5 Yoga : वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लोग क्या-क्या जत्न नहीं करते. वजन घटाना और मोटापा कम करना दो अलग-अलग बाते हैं. फिट लोग शरीर में वजन ना बढ़े इसलिए वर्कआउट कर अपने वजन पर कंट्रोल कर उसे कम करते हैं. वहीं, मोटापा घटाना एक अलग क्रिया है. खैर, दोनों ही प्रोसेस हार्ड है. वजन कम करने के मार्किट में लाख उपाय हैं. कोई दवाईयों से कर रहा है, तो कई इसके लिए हार्ड फिजिकल वर्कआउट करता है, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं, उन आसान से 5 योग आसन के बारे में, जो शरीर का वजन तेजी से कम करेंगे. योग शरीर के सारे रोग काटने का काम करता है और सुबह खाली पेट इन 5 योग आसन को करेंगे तो वजन छूमंतर होने लगेगा.

रोजाना 1 कप ग्रीन टी पीने से आपकी ये 5 बीमारियां हो जाएंगी कम, बस इस तरह से बनाएं


सूर्य नमस्कार ( Surya Namaskar)

योग आसन में सूर्य नमस्कार में शरीर का एक-एक अंग काम करता है. सभी योग शारीरिक के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी फिट करते हैं. ऐसे में सूर्य नमस्कार शरीर की एक-एक मांसपेशियों को खोलकर रख देता है. यह मेटाबॉलिज्म को हाई करता है और इससे कैलोरी घटती है.

प्लेंक (Plank)
प्लेंक सबसे ज्यादा पेट की चर्बी को काटने के लिए किया जाता है. इसे करने के दौरान शरीर का सारा वजन कोहनी पर होता है. प्लेंक हाथ और पीठ को मजबूत करता है. प्लेंक की शुरुआत 30 सेकंड से होनी चाहिए और इसके बाद इसकी टाइमिंग बढ़ाते रहें.

Advertisement

Photo Credit: iStock



उत्कटासन (Chair Pose)
उत्कटासन योग कैल्विस, हिप और थाई को स्ट्रॉन्ग करने के लिए किया जाता है. इस आसन से शरीर में बहुत गर्मी पैदा होती है. यह गर्मी शरीर में मौजूद फैट को पिघलाने काम करती है. उत्कटासन में पैरों को कंधे की चौड़ाई पर रखना है और फिर झुकी हुई पोजिशन में 30 सेकंड से 1 मिनट तक इसे करना है.

भुजंगाआसन (Cobra Pose)

भुजंगाआसन वजन कम करने में सबसे कारगर आसन माना जाता है. इससे पेट की चर्बी तेजी से कम होती है. इससे बैक और पेट की मांसपेशियां टोन होती हैं. इसे दिन में दो बार सुबह और शाम करना है. इसे 20 से 30 सेकंड तक करें.

Advertisement



वृक्षासन (Tree Pose)

वृक्षासन बॉडी बैलेंस करने का काम करता है. वृक्षासन से पिंडलियों और थाई को स्ट्रॉन्ग किया जाता है, इसे एक पैर पर खड़े होकर किया जाता है. इसकी टाइमिंग 30 सेकंड से 1 मिनट तक की होती है. प्रैक्टिस होने पर इसकी टाइमिंग बढ़ा भी सकते हैं.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Atul Kumar: समय पर नहीं जुटे Fees के पैसे, JEE Clear करने वाले दिहाड़ी मजदूर के बेटे की छिनी IIT सीट
Topics mentioned in this article