ये 3 कारण हैं 30 की उम्र के बाद कोलेजन लेना है जरूरी, इन फूड्स में होता है भरपूर कोलेजन

Best collagen food : कोलेजन त्वचा की लोच और नमी को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। उम्र के साथ कोलेजन का उत्पादन कम होने से त्वचा पर महीन रेखाएं, झुर्रियां और ढीली त्वचा दिखाई दे सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
c

Collagen food : कोलेजन, जिसे अक्सर शरीर के "बिल्डिंग ब्लॉक" के रूप में जाना जाता है, एक प्रोटीन है जो त्वचा, बाल, नाखून, जोड़ों को हेल्दी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वैसे तो हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से कोलेजन का उत्पादन करता है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ इसमे कमी आने लगती है, खासकर 30 की उम्र के बाद. यह गिरावट उम्र बढ़ने और जोड़ों की तकलीफ के विभिन्न लक्षणों को जन्म दे सकती है. इसलिए 30 की उम्र के बाद शरीर में कोलेजन की भरपाई के लिए कुछ फूड को शामिल करना बहुत जरूरी है. 

कोलेजन क्यों है जरूरी

- कोलेजन त्वचा की लोच और नमी को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है. उम्र के साथ कोलेजन का उत्पादन कम होने से त्वचा पर महीन रेखाएं, झुर्रियां और ढीली त्वचा दिखाई दे सकती है.

- कोलेजन बालों और नाखूनों की संरचना का एक प्रमुख घटक है. जैसे-जैसे कोलेजन का स्तर कम होता है, बाल भंगुर हो सकते हैं और नाखून कमजोर हो सकते हैं और टूटने की संभावना हो सकती है. कोलेजन सप्लीमेंट लेने से बाल और नाखून दोनों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है, जिससे स्वस्थ, अधिक जीवंत रूप मिलता है.

गर्मियों के मौसम में कौन से 4 विटामिन हैं सबसे जरूरी, जानिए यहां

- कोलेजन कार्टिलेज का एक मूलभूत तत्व है, जो हमारे जोड़ों को सुरक्षा प्रदान करता है. उम्र के साथ, कार्टिलेज के  टूट-फूट के कारण जोड़ों में तकलीफ और अकड़न अधिक हो सकती है.

कोलेजन फूड 

बेरीज

बेरीज आपके शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये आपके आहार में विटामिन सी जोड़ने का एक शानदार तरीका हैं, एक पोषक तत्व जो आपके शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करता है. विटामिन सी भी एक ऐसा विटामिन है, जिसे हमें खाना चाहिए क्योंकि हमारा शरीर इसे प्राकृतिक रूप से नहीं बनाता है. 

विटामिन सी

अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करने का एक और स्वादिष्ट, आसान तरीका है ब्रोकली. एक कप पकी या कच्ची ब्रोकली से पूरे दिन के लिए विटामिन सी की खुराक मिलती है, जो कोलेजन के निर्माण में जरूरी भूमिका निभाता है. 

एलोवरेा जैल

सनबर्न से निपटने के लिए एलोवेरा जेल लगाना मददगार होता है, लेकिन एलोवेरा का सेवन हमारी त्वचा के लिए लाभ प्राप्त करने का एक और तरीका है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'