अगर आप भी रोजाना नहाते हैं तो गलत कर रहे हैं, सेहत को हो सकता है नुकसान, जानिए इसपर क्या कहता है साइंस

Science Behind Bath: कहा जाता है कि रोजाना नहाना चाहिए. लेकिन, कई स्टडीज इस बात की पुष्टि नहीं करती हैं. जानिए हफ्ते में कितने दिन नहाने को माना जाता है पर्याप्त. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Side Effects Of Bathing रोजाना नहाने पर शरीर पर पड़ता है कैसा प्रभाव, यहां जानें.

Healthy Tips: सर्दियों के दिनों में दोस्त देखते ही पहला सवाल करते हैं कि नहाकर आया है या नहीं. इस मौसम की जमा देने वाली सर्दी में ऐसे कम ही लोग हैं जो रोजाना नहाने की हिम्मत कर पाते हैं. वहीं, अनेक लोग हफ्ते में एक दिन छोड़कर तो कोई 2 दिन छोड़कर नहाना (Bath) पसंद करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कई स्टडीज भी यही कहती हैं कि रोजाना नहाने से बेहतर हफ्ते में कुछ ही दिन नहाना है, साथ ही रोजाना नहाने को सेहत के लिए नुकसानदायक भी कहा जाता है. क्या है पूरा मसला, जानें यहां. 

बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध में इस सूखे मेवे को डालकर पीना, पाचन से लेकर वजन तक पर पड़ता है असर 

रोजाना नहाने से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Bathing Daily 

लोगों के रोजाना नहाने के कई कारण हो सकते हैं. कोई शरीर से आने वाली बदबू दूर करने के लिए नहाता है, किसी के लिए धार्मिक मान्यताओं के चलते रोजाना नहाना आवश्यक होता है, कोई जबतक नहा नहीं लेता तबतक फ्रेश महसूस नहीं करता तो किसी को वर्कआउट करने के चलते नहाना पड़ता है. लेकिन, जिन लोगों के पास उपरोक्त कोई कारण नहीं होता उनपर भी अक्सर नहाने के लिए दबाव बनाया जाता है. लेकिन, रोजाना नहाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. 

Advertisement
  • रोजाना नहाने से स्किन जरूरत से ज्यादा इरिटेटेड और रूखी-सूखी (Dry Skin) हो सकती है. साथ ही, त्वचा पर खुजली की दिक्कत होने लगती है. 
  • स्किन का बेरियर डैमेज हो जाता है जिससे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और स्किन इंफेक्शंस की चपेट में आ सकती है. 
  • रोजाना नहाना (Bathing Daily) शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित करती है. इसी चलते डॉक्टर कई बार बच्चों को रोजाना ना नहाने की सलाह देते हैं. 
  • जो लोग एंटीबैक्टीरियल साबुन से रोजाना नहाते हैं उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं होता कि ये साबुन बुरे बैक्टीरिया ही नहीं बल्कि त्वचा को फायदा पंहुचाने वाले अच्छे बैक्टीरिया को भी नष्ट कर देते हैं. 
  • रोजाना नहाने पर शरीर को कोई सेहत से जुड़ा फायदा नहीं मिलता है बल्कि पानी, साबुन, शैंपू और अन्य चीजों का नुकसान होता है सो अलग. 
हफ्ते में कितनी बार नहाना है काफी


रोज-रोज नहाने के बजाय हफ्ते में 3 दिन भी नहाना उतना ही फायदेमंद होता है. इस चलते सर्दियों में अगर आपका रोजाना नहाने का मन नहीं है तो बेझिझक एक दिन छोड़कर नहाया जा सकता है. 

Advertisement

Malaika Arora वजन घटाने के लिए खाली पेट पीती हैं इन 3 मसालों का पानी, आप भी कर सकते हैं ट्राई 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article