क्या आपके भी नसों में होती है जलन ? यहां जानें इसके पीछे के 5 बड़े कारण

Burning in the veins : नसों में जलन की परेशानी लोगों में बहुत देखने को मिल रही है. जिसके पीछे की 5 बड़ी वजहो के बारे में जरूर जान लेना चाहिए ताकि उन्हें ठीक करके आप इस समस्या से निजात पा सकें.

Advertisement
Read Time: 10 mins
s

Nerve Irritation Causes : सेहतमंद रहने के लिए शरीर के हर एक अंग का दुरुस्त रहना बहुत जरूरी है. क्योंकि हर एक पार्ट की अहम भूमिका होती है शरीर को सुचारू ढंग से चलाने में. ऐसे में अगर बॉडी के किसी पार्ट में तकलीफ हो तो मन खराब हो जाता है. नसों में जलन ( burning in the veins) की परेशानी लोगों में बहुत देखने को मिल रही है. जिसके पीछे की 5 बड़ी वजहो के बारे में जरूर जान लेना चाहिए ताकि उन्हें ठीक करके आप इस समस्या से निजात पा सकें.

नसों में क्यों होती है जलन | Nerve irritation reason

1- सबसे पहला कारण नस में जलन का हो सकता है उसमें चोट लगना. जब आपको रीढ़, सिर और नस किसी प्रकार से चोटिल हो जाती है तो रक्त प्रवाह में परेशानी होने लगती है ऐसे में दर्द महसूस होता है.

2- विटामिन बी 12 (vitamin b12) की कमी के कारण भी इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. इसके कारण नर्वस सिस्टम कमजोर पड़ जाता है और जलन होने लगती है.

3- इसके अलावा खराब रक्त प्रवाह के कारण भी नसो में जलन महसूस होती है. जब खून सुचारु रूप से दिल तक नहीं पहुंच पाता है तो भी नसों में जलन महसूस होती है.

4- शुगर (sugar) के पेशेंटे को भी नसों में जलन की समस्या हो सकती है. जब किसी व्यक्ति में लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है और सामान्य नहीं होता है, तो उसकी समस्याएं बढ़ती जाती हैं. बढ़ा हुआ ब्लड शुगर का स्तर नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है. 

5- कार्पल टनल सिंड्रोम भी इसकी वजह हो सकती है. इसमें हथेलियों या हाथों की नसों में तेज जलन, झुनझुनी महसूस होती है. यह कलाई की किसी नस दब जाने की वजह से हो सकता है. इसके अलावा साइटिका, फाइब्रोमायल्गिया और पेरिफोनल न्यूरोपैथी की  वजह से भी नसों में दर्द महसूस हो सकती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज


 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा
Topics mentioned in this article