एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक का क्यों बढ़ रहा है खतरा, यहां जानें कारण और उपाय

Heart attack symptoms : ज्यादातर मामले हृदय घात के एक्सरसाइज के दौरान हुए हैं. जिसके चलते लोग सोचने पर मजबूर हो गए हैं कि आखिर जो लोग अपने आपको इतना फिट एंड फाइन रख रहे हैं उन्हें कैसे इसकी समस्या हो रही है

Advertisement
Read Time: 11 mins
H

Heart attack reason : इन दिनों हार्ट अटैक के केसेज बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं. बीते 2 सालों से युवाओं में हार्ट अटैक (heart attack in youngster) का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ा है. ज्यादातर मामले हृदय घात के एक्सरसाइज के दौरान हुए हैं. जिसके चलते लोग सोचने पर मजबूर हो गए हैं कि आखिर जो लोग अपने आपको इतना फिट एंड फाइन (fitness) रख रहे हैं उन्हें कैसे इसकी समस्या हो रही है तो आज हम इस लेख में आपको बताएंगे इसके पीछे का कारण.

हार्ट अटैक का कारण

  • असल में लोग आजकल फिट एंड फाइन रहने की होड़ में इंटेंस वर्कआउट का सहारा ले रहे हैं जो कि उनके शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल रहे हैं. क्योंकि सबकी शरीर एक जैसी नहीं होती है. सबकी क्षमताएं अलग होती हैं. इसलिए जब भी आप कोई एक्सरसाइज शुरू करें तो उसे अपनी क्षमता को देखते हुए करें. हर रोज टाइमिंग बढ़ाएं. एक ही दिन कवर करने की कोशिश ना करें.

हार्ट अटैक के लक्षण

अगर आपको सीने में दर्द महसूस होता है या भारीपन तो समझ जाइए आपका दिल कमजोर पड़ रहा है. अगर आपको पहले हार्ट अटैक आ चुका है तो आप सीने में कड़कपन महसूस कर सकते हैं. हर व्यक्ति के अलग-अलग लक्षण होते हैं. जैसे कुछ को लगता है कि उनके सीने पर कोई भारी चीज रख दी गई है. 

पेट में दर्द बना रहना इसके लक्षणों में शामिल है. कुछ लोग इस समस्या को हल्के में लेते हैं जिसके चलते उन्हें दिल का दौरा पड़ता है. ये सब बाद में मुसीबत बन जाता है.

अगर आपको बिना कुछ काम किए पसीना आ रहा है तो मतलब आपको हार्ट अटैक आ सकता है या दिल कमजोर पड़ने लगा है. वहीं चलने के दौरान पिंडली में क्रैंपिंग महसूस हो तो इसे नजरअंदाज ना करें.

वहीं, जबड़े और पीठ में अगर दर्द रहता है तो मतलब आपको हार्ट अटैक आ सकता है. ऐसे में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए. वहीं, हार्ट बीट का इररेग्यूलर होना भी हार्ट अटैक का संकेत होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला