गंदे सफेद मोजे को साफ करने में आ रही है दिक्कत तो अब से ऐसे करें वॉश, चमक जाएगा सॉक्स

कुछ सामान और थोड़े धैर्य के साथ, आप चार स्टेप्स में व्हाइट सॉक्स (White socks cleaning tips) को फिर से नए जैसा चमकदार पा सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

White socks Cleaning tips : चमकीले सफेद मोजे क्लासिक लुक देते हैं. लेकिन ये सॉक्स अंत में भूरे हो जाते हैं और नीचे का हिस्सा बहुत गंदा हो जाता है. सफेद मोजों की नियमित धुलाई से गंदगी नहीं हटती, लेकिन कुछ सामान और थोड़े धैर्य के साथ, आप चार स्टेप्स में व्हाइट सॉक्स (White socks cleaning tips) को फिर से नए जैसा चमकदार पा सकती हैं.  चाहती हैं रोटी मुलायम और फूली हुई बने तो आटा गूंथने का तरीका बदलिए, यहां बताई गई टिप्स करिए फॉलो

सफेद गंदे मोजे को कैसे करें क्लीन

- धोते समय मोजों को उल्टा करके न छोड़ें ज़्यादातर गंदगी तलवे के बाहरी तल पर होती है.

- ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें. ज्यादा गंदगी हटाने के लिए गर्म पानी की जरूरत होती है.

- किसी भी रंग के मोजे या कपड़े में न मिलाएं. उन्हें अलग से धोएं.

सामग्री

1 बड़ा बर्तन
1 वॉशर या कपड़े धोने का सिंक
1 स्वचालित ड्रायर या सुखाने का रैक
1 बेकिंग सोडा का डिब्बा
1  सिरका या नींबू का रस की बोतल
1 हाइड्रोजन पेरोक्साइड की बोतल
1 कपड़े धोने का बोरेक्स का डिब्बा
1 हैवी-ड्यूटी कपड़े धोने का डिटर्जेंट का कंटेनर

1- बेकिंग सोडा (Baking soda cleaning hacks) को एक मग पानी में मिलाएं और इसके घोल में सफेद मोजे को डालकर 2 घंटे के लिए छोड़ दीजिए. 2 घंटे के बाद मोजे को गर्म पानी की मदद से साफ करिए. गंदा सफेद मोजा चमक जाएगा.

 2- इसके लिए आपको विनेगर (Vinegar) को गरम पानी में मिलाना है और इस घोल में मोजे को डालकर छोड़ देना है. कुछ ही देर में मोजे में लगे दाग निकल जाएंगे और आपका मोजा एकदम साफ हो जाएगा.

3- सफेद मोजे की सफाई के लिए नॉर्मल डिटर्जेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बल्कि अच्छी क्वालिटी के डिटर्जेंट का इसे मोजे धोने चाहिए.

4- वहीं, आप चाहती हैं कि मोजा ज्यादा गंदा ना हो तो फिर आप दो दिन से ज्यादा मोजा ना पहनें. हर अल्टरनेटिव डेज पर मोजा साफ करने से वो बहुत ज्यादा गंदा नहीं होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article