पुरुषों को 30 से 40 की उम्र में इन विटामिन्स को जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल, देखिए लिस्ट

Essentials vitamins : अगर आप एक पुरुश के तौर पर जानना चाहते हैं कि आपको कौन से विटामिन लेने चाहिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में लिस्ट साझा करने वाले हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
विटामिन डी: यह वसा में घुलनशील विटामिन दांतों और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होती है.

Best vitamin's for men : मानव शरीर को आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक 13 विटामिन और कम से कम 16 खनिजों की आवश्यकता होती है. हालांकि, जहां सभी वयस्कों को हर दिन कई तरह के प्रमुख विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है, वहीं पुरुषों और महिलाओं की जरूरतें अलग-अलग होती हैं. महिलाओं के सप्लीमेंट में आम तौर पर आयरन शामिल होता है लेकिन पुरुषों में नहीं. अगर आप एक पुरुष के तौर पर जानना चाहते हैं कि आपको कौन से विटामिन लेने चाहिए, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. हम आपके लिए यहां कुछ जरूरी विटामिन की लिस्ट साझा करने वाले हैं, जिसे आपको जल्द से जल्द डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. 

पुरुषों को कौन से विटामिन करने चाहिए डाइट में शामिल

विटामिन ए: यह वसा में घुलनशील विटामिन आंखों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली और हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है.

बी विटामिन: भोजन को सेलुलर ऊर्जा में बदलने के लिए बी विटामिन की आवश्यकता होती है जिसका उपयोग आपके शरीर की सभी कोशिकाएं कर सकती हैं. यह आपके ब्रेन और नर्वस सिस्टम के लिए भी जरूरी होता है. 

Advertisement

विटामिन सी: एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन सी एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी होता है.यह शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है. यह शरीर के आयरन अवशोषण में भी सहायता कर सकता है.

Advertisement

विटामिन डी: यह वसा में घुलनशील विटामिन दांतों और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होती है. यह कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है. 

Advertisement

विटामिन ई: एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन ई आपकी कोशिकाओं के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है और आपके शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है.

Advertisement

मैग्नीशियम:  मैग्नीशियम हड्डियों के स्वास्थ्य, तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को सहारा देने में मदद करता है, और भोजन को सेलुलर ऊर्जा में बदलने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''
Topics mentioned in this article