यह विटामिन बनती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस का कारण, इनकी भरपाई करके मेंटल हेल्थ को लीजिए सुधार

घबराहट और स्ट्रेस की परेशानी विटामिन डी (vitamin d food source) की कमी से होता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करिए जिनसे आपके शरीर को भरपूर विटामिन मिल सके. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
सोया मिल्क (soya milk) भी आपके शरीर को भरपूर विटामिन डी देगा. 

Vitamin d deficiency : अगर आपको स्ट्रेस और एंग्जाइटी (anxiety and stress) बनी रहती है. तो फिर इसका कारण विटामिन हो सकते हैं. हमारे शरीर में विटामिन की कमी से कई तरह की हेल्थ समस्याएं (health problems) शुरू हो सकती हैं. घबराहट और स्ट्रेस की परेशानी विटामिन डी की कमी से होता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करिए जिनसे आपके शरीर को भरपूर विटामिन डी मिल सके. रात का खाना नहीं पचता और सुबह नहीं होता है पेट साफ तो रोज डिनर के बाद करें ये काम

कैसे करें विटामिन डी की कमी पूरी

- विटामिन डी का सबसे रिच सोर्स (rich source of vitamin d) है सूरज की रोशनी. इससे आपके शरीर को भरपूर पोषण मिलता है. इसके अलावा आप अंडा और दूध का भी सेवन कर सकते हैं.

- यह भी विटामिन डी की भरपाई करते हैं. सैल्मन मछली (salmon fish) भी विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत होती है. ट्यूना मछली (tuna fish) भी बेस्ट विटामिन डी का सोर्स है. 

- आपको बता दें कि इस विटामिन की कमी से ना सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ (mental health) बिगड़ती है बल्कि बोन्स भी वीक पड़ने लगती हैं. इस लिहाज से भी विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

- विटामिन डी की पू्र्ति के लिए मशरूम भी बेस्ट है. सोया मिल्क भी आपके शरीर को भरपूर विटामिन डी देगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भक्तों की मौत पर बाबा ने अबतक नहीं बोले 'दो शब्द'
Topics mentioned in this article