गर्मियों चेहरे पर ये खास 3 तेल लगाने से दूर हो जाएंगे मुंहासे, कुछ ही दिनों फेस दिखेगा एकदम साफ

Using face oil in summer : गर्मियों में भी स्किन पर ऑयलिंग फायदेमंद होती है. चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेस ऑयल का यूज करना चाहिए. हालांकि इसके लिए सही फेस ऑयल का यूज करना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Which oil massage is best for glowing skin : क्या गर्मियों में नारियल का तेल चेहरे पर लगा सकते हैं?

Skin Care Tips: स्किन केयर (Skin care)के लिए ऑयलिंग बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है. जिससे  स्किन मुलायम और कोमल होती है. गर्मियों (summer) में भी स्किन पर ऑयलिंग फायदेमंद होती है. चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेस ऑयल (face oil) का यूज करना चाहिए. इससे ड्राईनेस और प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या कम होती है. सर्दियों में लोग तिल, सरसों या फिर जैतून के तेल का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि,  गर्मियों में इनसे इरिटेशन हो सकती है. गर्मियों में ऐसे तेल का यूज करना चाहिए, जिनकी तासीर ठंडी होती है. आइए जानते हैं कि  गर्मियों में चेहरे पर कौन-सा तेल लगाना चाहिए …

बच्चों की गलतियों पर उन्हें फटकारने की जगह अपनाएं Time Out टेक्नीक, जानिए पेरेंटिंग की इस टेक्नीक के फायदे

गर्मियों के लिए फेस ऑयल (Face oils for Summer)

नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल का तेल बालों के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. अपनी ठंडी तासीर के कारण नारियल का यूज गर्मियों में किया जा सकता है. नारियल तेल में मॉइश्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं. इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनी रहती है. ड्राई स्किन वालों के लिए नारियल तेल अहतरीन फेस ऑयल है. इसे हर रात में सोने से पहले स्किन पर अप्लाई करें.

चंदन का तेल ( sandalwood oil)

चंदन की तासीर ठंडी होती है, इसलिए  गर्मियों में चंदन का तेल इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.  गर्मियों में चेहरे पर भी चंदन का तेल लगाया जा सकता है. चंदन का तेल स्किन को ठंडक और नमी प्रदान करता है. इसके साथ ही टैनिंग और सनबर्न से छुटकारा दिलाता है. यह त्वचा की रंगत में निखारने के साथ साथ  दाग-धब्बों को भी कम करता है. गर्मी के मौसम में फेस पर रेगुलर सैंडलवुड ऑयल अप्लाई करने से गर्मी की वजह से होने वाले दानों से भी बचाव होता है.

Photo Credit: iStock

गुलाब का तेल( Rose oil)

गुलाब की तासीर ठंडी होती हैT. गर्मी के मौसम में गुलाब का तेल बेहतरीन फेस ऑयल का काम करता है. इससे स्किन को ठंडक मिलती है और यह दाग-धब्बों और मुहांसों में भी कमी आती है. स्किन पर गर्मी के कारण होने वाली समस्याओं के लिए रोज आयल बेहतरीन उपाय है. हालांकि, कोई भी ऑयल यूज करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई में स्कूटर सवार दंपती को रौंदने वाले BMW वाले रईसजादे को मिलेगी सजा?
Topics mentioned in this article