डेंगू हो गया है तो अपनी डाइट में शामिल कीजिए ये 4 फल, बढ़ जाएंगी प्लेटलेट्स और हो जाएंगे स्वस्थ

Increasing Platelet count: बाजार में कई दवाइयां प्लेटलेट काउंट बढ़ाने का दावा करती हैं. लेकिन आप इसके लिए इन फलों का सेवन भी कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
Increase Platelets: इन फलों को खाने से तुरंत बढ़ने लगेंगे प्लेटलेट्स.

Fruits to Increase Platelet Count: हमारे ब्लड (Blood) में मिलने वाले छोटे और रंगहीन कोशिकाओं (Cells) के टुकड़े को प्लेटलेट्स (Platelets) कहते है. यही ब्लीडिंग (Bleeding) को रोकने का काम करते हैं. आमतौर पर शरीर में इनकी संख्या 1.5 लाख से 4.5 लाख तक प्रति माइक्रोलीटर होनी चाहिए. लेकिन आजकल डेंगू (Dengue) के बढ़ते प्रकोप से लोगों में प्लेटलेट्स की कमी हो रही हैं. ऐसे में दवा लेने से बेहतर उपाय है इन फलों का सेवन. इससे प्लेटलेट्स तेजी से बड़ने लगेंगे.

पेल्टलेट्स बढ़ाने वाले 4 फल (4 Fruits to Increase Platelets in Blood)

1. पपिता 

डेंगू के मरीजों को पपिता (Papaya) जरूर खाना चाहिए. इसमें पैपिन इनजाइम (Papain Enzyme) पाया जाता है जिससे प्लेटलेट की संख्या बढ़ती है. साथ ही इसमें फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भी होते हैं.

2. अनार

अनार (Pomegranate) खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है. साथ ही इससे प्लेटलेट्स भी बनते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण होते है. इसलिए नियमित रूप से अनार खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता हैं.

3. बीटरूट

सूर्ख लाल रंग का बीटरूट (Beetroot) खून और प्लेटलेट्स दोनों के लिए असरदार है. इसे खाने से शरीर में तेजी से प्लेटलेट्स बनने लगेंगे. इनमें आयरन (Iron) और फौलिक एसिड (Folic Acid) की अच्छी मात्रा मिलती है.

4. किवी

खाने में खट्टा लगने वाला और दिखने में आलू जैसा किवी (Kiwi) भी प्लेटलेट्स के बनने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी (Vitamin C) की भारी मात्रा मिलती हैं. इसलिए ये शरीर की विटामिन सी की जरूरत भी पूरी करता है.

                                                                                                        

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में सत्संग में 87 लोगों की मौत, हादसे की जांच के लिए CM Yogi ने कमेटी बनाई
Topics mentioned in this article